×

Gold-Silver Price: सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट

वैश्विक बाजारों में सोने का दाम 0.1 फीसदी लुढ़ककर 1,911.32 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। आपको बता दें कि इसकी कीमती धातु अभी भी 0. 7 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त पर है। चांदी की बात करें तो यह 0. 2 फीसदी गिरकर 27. 05 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है।

Shraddha Khare
Published on: 8 Jan 2021 6:56 AM GMT
Gold-Silver Price: सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट
X
Gold-Silver Price: सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट photos (social media)

नई दिल्ली : भारतीय बाजारों में आज सोने चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में सोने चांदी के भाव में कोई गिरावट नहीं दिखी। पिछले तीन दिनों में दो बार सोना वायदा बाजार सस्ता हुआ है। बुधवार को 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली है। पिछले सत्र में सोना लगभग 0. 85 फीसदी उछला था।

अंतराष्ट्रीय बाजारों में सोने- चांदी की कीमत

वैश्विक बाजारों में सोने का दाम 0.1 फीसदी लुढ़ककर 1,911.32 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। आपको बता दें कि इसकी कीमती धातु अभी भी 0. 7 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त पर है। चांदी की बात करें तो यह 0. 2 फीसदी गिरकर 27. 05 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है जबकि प्लैटिनम 0. 4 फीसदी बढ़कर 1,121.46 डॉलर पर पहुंच गया। इसके साथ पैलेडियम 0. 2 फीसदी बढ़कर 2,424.45 डॉलर हो गया है।

ईटीएफ का बढ़ता प्रवाह

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग को गुरुवार को गिरावट देखने को मिली। आपको बता दें कि गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग में 0. 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली जिससे इसकी कीमत 1,182.11 टन हो गई है। सोने की घटत बढ़त इन दिनों काफी देखने को मिल रही है। सोने की कीमत घटने से कमजोर निवेशक की रूचि में बढ़त देखने को मिलती है।

ये भी पढ़ें…तबाही लाया बर्ड फ्लू: अगर दिखें ऐसे एक भी लक्षण, तो तुरंत ही हो जाएँ सावधान

silver rate

पिछले साल 25 फीसदी बड़ा सोना

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ चांदी ने अपने दामों में 50 फीसदी की बढ़त की थी। आपको बता दें कि भारत में सोना अपने अगस्त के उच्च स्तर यानी 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम से काफी नीचे हैं।

ये भी पढ़ें… Jharkhand में बर्ड फ्लू के कहर से हाई अलर्ट, जमशेदपुर में कई कौवों की मौत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story