×

इस देश को कोरोना से बचाएंगे मोदी, प्रधानमंत्री ने मांगी मदद

कोरोना वायरस के कहर से दुनियाभर के कई देश प्रभावित हैं। ऐसे कई देश इसे लेकर भारत के सम्पर्क में है और पीएम मोदी से मदद की मांग कर रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 14 March 2020 8:29 AM GMT
इस देश को कोरोना से बचाएंगे मोदी, प्रधानमंत्री ने मांगी मदद
X

दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर से दुनियाभर के कई देश प्रभावित हैं। ऐसे में भारत समेत तमाम देश अपने अपने नागरिकों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए मास्क-सेनिटाइजर और कई दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालाँकि ऐसे कई देश हैं इनके पास इन चीजों की उपलब्धता कम है। ऐसे में देश भारत से मदद की मांग कर रहे हैं।

इजराइल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने भारत से मांगी मदद:

दरअसल, इजराइल में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से देश परेशान है। इस बाबत इजराइली प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और इस आपदा से निपटने के लिए मदद मांगी है। इतना ही नहीं इजराइली पीएम ने भारत से मास्क और दवाओं का कच्चा माँगा है। उन्होंने अनुरोध किया कि ये सामान जल्द से जल्द इजराइल भेजा जाएँ।

ये भी पढ़ें: कोरोना का खौफ! अस्पताल से फरार हुए 5 संदिग्ध, शहर में मचा हड़कंप

मास्क और दवाओं के लिए अन्य देशों पर निर्भर इजराइल:

इस बारे में बेंजमिन नेतन्याहू ने बयान जारी किया कि उन्होंने अपने दोस्त भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से बात की है। आपूर्ति के लिए इजराइल कई अन्य देशों पर निर्भर है। बता दें कि इजराइल में कोरोना पीड़ितों के मामले काफी बढ़ चुके हैं। 35 हजार लोगों को अलग रखा गया है। इनमें लगभग 1,000 डॉक्टर और 600 नर्सें भी शामिल हैं। तीन इजरायली वायरस से गंभीर रूप से बीमार हैं और लगभग 150 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: मास्क-सेनिटाइजर बेचने वाले हो जाएं सावधान: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

भारत ने मास्क और सेनिटाइजर आवश्यक वस्तु घोषित:

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के अब तक 89 मरीज है,वहीं दो लोगों की मौत भी हो चुकी है। मास्क-सेनिटाइजर की मांग बढ़ने के चलते मार्केट में इसकी आपूर्ति नहीं हो पा रही। इन दोनों को दुकानदार मन मुताबिक़ कीमतों पर बेच रहे हैं। ऐसे में सरकार ने इन दोनों को आवश्यक वस्तु घोषित कर दिया है। ऐसे में इन्हें मनमानी कीमतों पर बेचने वाले पर कार्रवाई हुई। 7 साल की कैद के साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: 24 घंटे में कोरोना ने बिछा दी लाशें, वुहान के बाद इस शहर में मचाई तबाही

भारत ने इन घरेलू जरूरत के मद्देनजर इन सामानों के निर्यात में रोक लगा दी है। ऐसे में इजराइल पीएम में इनकी मांग को लेकर अनुरोध किया है। भारत के लिए इन चीजों की आपूर्ति देश के नागरिकों तक करना प्राथमिकता है। जिसके बाद इजराइल के अनुरोध पर विचार किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story