×

Karnataka Election Result: कांग्रेस की बढ़त के बाद CM पद को लेकर खींचतान तेज, सिद्धारमैया के बेटे ने की पिता की वकालत

Karnataka Election Result: रुझानों से स्पष्ट हो गया है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने की पूरी संभावना है। रुझानों में कांग्रेस की मजबूती स्थिति दिखने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने मुख्यमंत्री पद पर अपने पिता की दावेदारी ठोक दी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 May 2023 11:18 AM GMT
Karnataka Election Result: कांग्रेस की बढ़त के बाद CM पद को लेकर खींचतान तेज, सिद्धारमैया के बेटे ने की पिता की वकालत
X
Siddaramaiah (Image: Social Media)

Karnataka Election Result: कर्नाटक के विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस की मजबूत स्थिति के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर पहले से चल रही खींचतान और तेज हो गई है। कर्नाटक विधानसभा के फाइनल नतीजे अभी घोषित नहीं किए गए हैं मगर रुझानों से स्पष्ट हो गया है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने की पूरी संभावना है। रुझानों में कांग्रेस की मजबूती स्थिति दिखने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने मुख्यमंत्री पद पर अपने पिता की दावेदारी ठोक दी है। उन्होंने दलील दी कि कांग्रेस ने उनके पिता की अगुवाई में ही भाजपा को पिछड़ने में कामयाबी हासिल की है।

दूसरी ओर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार को भी मुख्यमंत्री पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। शिवकुमार का खेमा भी उनका नाम आगे बढ़ाने की मुहिम में जुटा हुआ है। कांग्रेस के इन दो बड़े नेताओं की खींचतान में कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद को लेकर जंग तेज होती दिख रही है। अब यह देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस हाईकमान इस मुद्दे को किस तरह सुलझाने में कामयाब होता है।

सिद्धारमैया के बेटे ने किया बड़ा दावा

चुनावी रुझानों में कांग्रेस को मजबूत बढ़त मिलती देखकर सिद्धारमैया के बेटे ने कहा कि कांग्रेस की इस कामयाबी में उनके पिता का बहुत बड़ा योगदान है। यतींद्र ने कहा कि उनके पिता की अगुवाई में कांग्रेस अपने दम पर स्पष्ट बहुमत हासिल करने की ओर बढ़ रही है।

इस कारण सिद्धारमैया को ही कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए हम कुछ भी करने को तैयार हैं। वैसे कर्नाटक के व्यापक हितों को देखते हुए सिद्धारमैया को ही मुख्यमंत्री पद पर बिठाया जाना चाहिए।

सिद्धारमैया के पिछले कार्यकाल की दलील

कर्नाटक में 2013 के विधानसभा चुनाव मैं कांग्रेस को जीत मिलने के बाद सिद्धारमैया को कर्नाटक की कमान सौंपी गई थी। इस बार के विधानसभा चुनाव में सिद्धारमैया यह बयान देते रहे हैं कि यह उनका आखिरी चुनाव होगा। ऐसे में कांग्रेस की मजबूती स्थिति के बाद उनका खेमा सक्रिय हो गया है। अपने पिता की वकालत करने के लिए सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र खुलकर मैदान में उतर गए हैं।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मतदाताओं के मूड और चुनावी रुझानों से ही स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस को इस बार स्पष्ट बहुमत मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मतदाताओं ने कांग्रेस को भरपूर समर्थन दिया है और ऐसी स्थिति में कांग्रेस को किसी दूसरे दल के समर्थन की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि वरुणा विधानसभा सीट पर मेरे पिता को बड़ी जीत हासिल होगी। उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया की दावेदारी इसलिए भी मजबूत है क्योंकि उनके पिछले कार्यकाल के दौरान कर्नाटक की व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त हो गई थी। ऐसे में उन्हें मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया जाना चाहिए।

शिवकुमार का खेमा भी हुआ सक्रिय

वैसे कांग्रेस को बहुमत मिलने की स्थिति में मुख्यमंत्री पद का विवाद और बढ़ सकता है। कांग्रेस की ओर से किसी भी नेता को सीएम पद का चेहरा नहीं घोषित किया गया था। सिद्धारमैया के अलावा कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। वे भी लंबे समय से कांग्रेस को मजबूत बनाने की मुहिम में जुटे हुए हैं।

ऐसे में शिवकुमार समर्थक भी उनका नाम आगे बढ़ाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इन दो नेताओं की खींचतान में एक खेमा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम भी आगे बढ़ा रहा है। अब सबकी निगाहें कांग्रेस हाईकमान पर लगी हुई हैं। यह देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस हाईकमान इस बाबत क्या फैसला लेता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story