×

Karnataka Election Results 2023: 2024 का सेमीफाइनल कर्नाटक में शुरू, चंद घण्टों में सब होगा क्लियर

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक के चुनाव परिणाम दो राष्ट्रीय दलों - भाजपा और कांग्रेस - के साथ-साथ राज्य की पार्टी जद (एस) के लिए महत्वपूर्ण हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल बताया जा रहा है क्योंकि यह 2024 के संसदीय चुनाव की दिशा तय करेगा।

Neel Mani Lal
Published on: 13 May 2023 10:15 AM GMT
Karnataka Election Results 2023: 2024 का सेमीफाइनल कर्नाटक में शुरू, चंद घण्टों में सब होगा क्लियर
X
कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: Photo- Social Media

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव परिणामों की उलटी गिनती शुरू हो गई है। आज सुबह सात बजे स्ट्रांग रूम खोल दिए गए और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हो गई। मतगणना राज्य भर के जिला मुख्यालयों के 36 केंद्रों पर की जा रही है। अधिकारियों ने अप्रिय घटनाओं से बचने और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए राजधानी बेंगलुरु और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

2024 का सेमीफाइनल

कर्नाटक के चुनाव परिणाम दो राष्ट्रीय दलों - भाजपा और कांग्रेस - के साथ-साथ राज्य की पार्टी जद (एस) के लिए महत्वपूर्ण हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल बताया जा रहा है क्योंकि यह 2024 के संसदीय चुनाव की दिशा तय करेगा।

त्रिशंकु विधानसभा का संकेत देते हुए, अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी।जद (एस) ने पहले ही राष्ट्रीय दलों के लिए संकेत भेज दिए हैं और सूत्रों का दावा है कि राष्ट्रीय दल भी जद (एस) नेताओं के पास पहुंच गए हैं। कांग्रेस, भाजपा और जद (एस) द्वारा कर्नाटक में सत्ता की सीट के लिए तीव्र प्रतिस्पर्धा और प्रचार ने पूरे देश में परिणामों को लेकर उत्सुकता बढ़ा दी है।

बीजेपी अभी भी दावा कर रही है कि बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की रिपोर्ट के अनुसार वह बहुमत हासिल करेगी और इतिहास बनाएगी क्योंकि कर्नाटक में 1985 के बाद से कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं लौटी है।

कांग्रेस उत्साहित

कांग्रेस भी आत्मविश्वास से लबरेज है और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने ऐलान किया है कि पार्टी आराम से 141 सीटें जीत लेगी। जद (एस) को 30 से 40 सीटें जीतने की उम्मीद है। 224 सदस्यीय राज्य विधानमंडल में जादुई संख्या 113 है।

हॉर्स ट्रेडिंग की संभावना

दलों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त की भी संभावना पैदा की है। बताया जाता है कि राष्ट्रीय दल प्रतिद्वंद्वी खेमे के विधायकों की खरीद-फरोख्त के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बीजेपी 'ऑपरेशन कमल' के लिए तैयार है तो कांग्रेस भी 'रिवर्स ऑपरेशन' के लिए तैयार है। जद (एस) अपने झुंड को एक साथ रखने में व्यस्त है और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा व्यक्तिगत रूप से उम्मीदवारों के संपर्क में हैं।

मिलने लगे संकेत

राज्य के राजस्व मंत्री आर. अशोक के बयान कि भाजपा चाहे जितनी भी सीटें जीते, वह सरकार बनाएगी। एमएलसी लखन जरकिहोली, पूर्व मंत्री रमेश जारकीहोली के भाई, ने कहा है कि कांग्रेस से 20 निर्वाचित उम्मीदवार इस्तीफा दे देंगे। इन बयानों ने विवाद छेड़ दिया है और कई अटकलों को जन्म दिया है।

आम आदमी पार्टी (आप) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) पहली बार कर्नाटक विधानसभा में जगह बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। चुनाव मैदान में कुल 2,163 उम्मीदवार उतरे हुए हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story