×

मेहुल चौकसी ने की PM मोदी पर PhD, 9 साल में पूरा हुआ रिसर्च

गुजरात के एक छात्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएचडी की है। इस छात्र का नाम मेहुल चौकसी है। छात्र ने 2010 से ही इसपर थीसिस लिखना शुरू कर दिया था। यहां आपको बता दें कि पीएनबी घोटाले का आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी भारत में भगोड़ा घोषित किया जा चुका है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 March 2019 9:29 AM GMT
मेहुल चौकसी ने की PM मोदी पर PhD, 9 साल में पूरा हुआ रिसर्च
X
फ़ाइल फोटो

सूरत: गुजरात के एक छात्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएचडी की है। इस छात्र का नाम मेहुल चौकसी है। छात्र ने 2010 से ही इसपर थीसिस लिखना शुरू कर दिया था। यहां आपको बता दें कि पीएनबी घोटाले का आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी भारत में भगोड़ा घोषित किया जा चुका है।

मेहुल की थीसिस का विषय 'लीडरशिप अंडर गवर्नमेंट- केस स्टडी ऑफ नरेंद्र मोदी' है। सूरत के मेहुल चोकसी पीएम मोदी पर किए गए अपने रिसर्च के साथ-साथ अपने नाम की वजह से भी काफी चर्चा में हैं। उन्हें पीएचडी करने में 9 साल लगे हैं।

मेहुल ने अपनी थीसिस के लिए 450 लोगों से बात की। उन्होंने लोगों से इस दौरान 32 सवाल पूछे। इनमें से 25 फीसदी लोगों ने मोदी के भाषणों पर भरोसा जताया, वहीं 48 प्रतिशत लोगों का मानना था कि मोदी की पॉलिटिकल मार्केटिंग सर्वश्रेष्ठ है।

छात्र मेहुल चौकसी

यह भी पढ़ें.....हाथ धोने की कीमत तुम क्या जानो बाबू….चुकाने पड़ते है 69 हजार करोड़ रुपये

राजनीति विज्ञान में एमए मेहुल ने वीर नरमद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी में अपनी थीसिस जमा की है। मेहुल ने अपनी पीएचडी पर तब काम शुरू किया था, जब मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे। उन्होंने लोगों से मोदी के मुख्यमंत्री के कार्यकाल से जुड़े सवाल भी पूछे थे।

यह भी पढ़ें.....पर्रिकर’ के सादगी की गवाह हैं ये तस्वीरें, हवाई चप्पल और हाफ शर्ट थी उनकी पहचान

इसको लेकर 51 प्रतिशत लोगों ने सकारात्मक और 34.25 प्रतिशत लोगों ने नकारात्मक जवाब दिए। 46.75 प्रतिशत लोगों ने कहा कि लोकप्रियता हासिल करने के लिए एक नेता को लोगों के फायदे से जुड़े फैसले लेना चाहिए।

चौकसी के मुताबिक 81 प्रतिशत लोगों ने कहा कि देश का प्रधानमंत्री होने के लिए जरूरी है कि वह सकारात्मक सोच वाला हो। 31 प्रतिशत लोगों ने प्रामाणिकता को तो 34 फीसदी लोगों ने पारदर्शिता को अहमियत दी।

यह भी पढ़ें.....बीजेपी का बड़ा दांव, अमृतसर से क्रिकेटर हरभजन सिंह को उतारने की तैयारी

आपको बता दें कि मेहुल चौकसी एक वकील भी हैं। उन्होंने वीर नरमद यूनिवर्सिटी के प्रो. नीलेश जोशी के मार्गदर्शन में पीएचडी की है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story