×

अंबानी का कूड़ा-कचरा: इनके घर की गंदगी का ऐसे किया जाता है इस्तेमाल

मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता। इनके नाम की चर्चा होते ही पूरे सोशल मीडिया में हलचल मच जाती है। लोगों के समय हो या न हो फिर भी समय निकाल कर देखते हैं। मुकेश अंबानी के साथ-साथ इनके परिवार और घर से संबंधित कोई खबर होती है तो भी वो ज्यादा देर तक वायरल होने से बच नहीं पाती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 May 2023 1:33 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 1:36 PM GMT)
अंबानी का कूड़ा-कचरा: इनके घर की गंदगी का ऐसे किया जाता है इस्तेमाल
X
अंबानी का कूड़ा-कचरा: इनके घर की गंदगी का ऐसे किया जाता है इस्तेमाल

नई दिल्ली : मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता। इनके नाम की चर्चा होते ही पूरे सोशल मीडिया में हलचल मच जाती है। लोगों के समय हो या न हो फिर भी समय निकाल कर देखते हैं। मुकेश अंबानी के साथ-साथ इनके परिवार और घर से संबंधित कोई खबर होती है तो भी वो ज्यादा देर तक वायरल होने से बच नहीं पाती हैं। लोगों के पास समय नहीं भी होता फिर भी किसी न किसी तरह समय निकाल कर देख लेते हैं।

यह भी देखें... अर्लट हो जाएँ! बैंक इस वजह से बंद रहेंगे, जल्द निपटा लें सारे काम

अंबानी के घर का कचरा

मुकेश अंबानी से जुड़ी एक ऐसी ही खबर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है। अंबानी के घर की ये खबर आपको हैरान कर सकती है। बात है अंबानी के घर से निकले कचरे की। एक खबर के मुताबिक, मुकेश अंबानी के घर का कचरा किस चीज में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि मुकेश अंबानी जितने अमीर है उनके घर कचरा भी उतना ही महंगा है। और इनके घर का कचरा पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है।

वैसे तो अभी तक आपने अंबानी के घर की शानशौकत जिंदगी के बारें में बहुत पढ़ा और सुना होगा। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं, उनके घर से जुड़ी एक ऐसी खबर के बारे में जो आपको चौका देगी।

बता दें कि अंबानी का 27 मंजिल का बना घर, जिसकी कीमत लगभग ग्यारह हजार करोड़ रुपये की है। मुंबई में मौजूद इस घर का नाम ‘एंटीलिया’ है। इस घर में एक से बढ़कर एक हाइटेक सुविधाएं उपलब्ध है। 27 मंजिल का इनका घर इतना आलिशान है और नौकर भी इनके घर में कुछ कम नहीं होगें।

इतने बड़े घर की सफाई करने के लिए नौकर साफ सफाई में लगे रहते हैं। जितना बड़ा इनका घर है अगर कचरे की बात करें तो वो भी उसी हिसाब से उतना ही ज्यादा निकलता होगा।

यह भी देखें... एलसीएच: पलक झपकने से पहले ही दुश्मन को धूल चटा देगा ये स्वदेशी हेलीकॉप्टर

बता दें अंबानी के घर से निकले कचरे को कभी फेंका नहीं जाता है। शायद ये सुनकर आपको हैरानी होगी कि अंबानी के घर में कचरे को नहीं फेंका जाता है। पर इस आश्चर्य के साथ एक सवाल भी दिमाग में आता होगा, कि आखिर इनके घर के कचरे का करते क्या है?

अंबानी के घर के कचरे का ये होता है...

अंबानी के घर से निकलने वाले कचरे को खत्म करने के लिये इनके घर में एक बेहद खास सिस्टम है। इस सिस्टम के जरिए कचरे को डालकर बिजली बनाई जाती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस बिजली का इस्तेमाल एंटीलिया (अंबानी के घर का नाम) में होने वाले बिजली के खर्च को कम करने के लिए किया जाता है।

बता दें कि अंबानी के घर में कचड़े का पूरी तरीके से इस्तेमाल करने के लिए सूखा कचड़ा और गीला कचड़ा अलग-अलग रखा जाता है और उसके बाद व्यवस्थित नई तकनीकी के जरिए बिजली बनाई जाती है।

हालांकि अंबानी के घर से निकले इस कचरें से बनी बिजली से इनके घर के लिए पर्याप्त नहीं हो पाती है। लेकिन कूड़े को इस्तेमाल करने का ये एक अच्छा तरीका है। जिससे बिजली की खपत को कम करने का यह सबसे अच्छा और खास तरीका है और आम जनता को भी इस तरीको को अपनाना चाहिए।

जब मुकेश अंबानी जैसे अमीर लोग इस तरीकों को इस्तेमाल में ला रहे हैं तो आम जन को भी इसे अपनाने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story