×

National Anti-Terrorism Day 2023: हर भारतीय का यही सपना आतंकवाद मुक्त देश अपना, जानिए राष्ट्रीय आतंकवाद मुक्त दिवस का इतिहास और महत्व

National Anti- Terrorism Day 2023: प्रत्येक वर्ष 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस का आयोजन किया जाता है जो दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 21 May 2023 9:29 AM GMT
National Anti-Terrorism Day 2023: हर भारतीय का यही सपना आतंकवाद मुक्त देश अपना, जानिए राष्ट्रीय आतंकवाद मुक्त दिवस का इतिहास और महत्व
X
National Anti-Terrorism Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

National Anti Terrorism Day 2023: भारत में, 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1991 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी, जिसने दुनिया को हिलाकर रख दिया था। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य आम लोगों की पीड़ा को उजागर करके युवाओं को आतंकवाद और हिंसा के पंथ से दूर करना है और यह दिखाना है कि यह कैसे राष्ट्रीय हित के लिए हानिकारक है।

राष्ट्रीय आतंकवाद विरोध दिवस का इतिहास

तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी। हत्या के बाद, सरकार ने फैसला किया कि आतंकवाद के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री थे जब उन्होंने 40 वर्ष की आयु में शपथ ली थी

21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने के कारण

भारत में, 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1991 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी, जिसने दुनिया को हिलाकर रख दिया था। वह तमिलनाडु में एक आतंकवादी के अभियान में मारा गया था। राजीव गांधी एक आत्मघाती बम विस्फोट का शिकार हुए, जिसके कारण लगभग 14 अन्य लोग मारे गए। इस घटना के बाद, वीपी सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने उस दिन को मनाने का फैसला किया जिस दिन राजीव गांधी की मृत्यु आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में हुई थी।

राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस का महत्व

लोगों और समाज के बीच शांति, मानवता, सद्भाव और एकता बनाए रखने के लिए आतंकवाद विरोधी दिवस अत्यधिक महत्व रखता है। सरकार हर साल युवाओं को आतंकवाद और हिंसा से दूर करने के लिए आतंकवाद विरोधी दिवस मनाती है और आम लोगों की पीड़ा को उजागर करती है और यह दिखाती है कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है। जहां यह दिन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हजारों सुरक्षाकर्मियों के बलिदान का सम्मान करने का एक अवसर है, वहीं यह भी याद दिलाता है कि आतंकवाद अभी भी देश में एकता और शांति के लिए एक बड़ा खतरा है। कई सरकारी और सामाजिक संगठन लोगों में एकता और राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देने के लिए इस दिन कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं। वे लोगों को आतंकवाद से निपटने में सुरक्षा बलों के बल गुणक के रूप में कार्य करने के बारे में भी शिक्षित करते हैं।

आतंकवाद विरोधी दिवस का उद्देश्य

  • शांति और मानवता का संदेश फैलाना।
  • इन आतंकवादी समूहों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए और कैसे वे आतंक पर हमला करने की योजना बनाते हैं।
  • लोगों में एकता का बीज बोकर लोगों में एकता को बढ़ावा देना।
  • साथ ही, युवाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने से उन्हें विभिन्न आतंकवादी समूहों में शामिल होने से रोका जा सकेगा।
  • देश में आतंकवाद, हिंसा के खतरे और लोगों, समाज और पूरे देश पर इसके खतरनाक प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना।

राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस की प्रतिज्ञा

“हम, भारत के लोग, हमारे देश की अहिंसा और सहिष्णुता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखते हुए, अपनी ताकत के साथ आतंकवाद और हिंसा के सभी रूपों का विरोध करने की सत्यनिष्ठा से पुष्टि करते हैं। हम शांति, सामाजिक सद्भाव और शांति को बनाए रखने और बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा करते हैं। सभी साथी मनुष्यों के बीच समझें और मानव जीवन और मूल्यों को खतरे में डालने वाली विघटनकारी ताकतों से लड़ें।"

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story