×

1 सितंबर से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, सरकार ने बढ़ाई ये फीस

इस साल हवाई यात्रा वैसे भी काफी बाधित रही है। देश में जारी कोरोना वायरस के चलते इस साल ज्यादा समय तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बाधित ही रहीं।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 10:00 AM GMT
1 सितंबर से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, सरकार ने बढ़ाई ये फीस
X

नई दिल्ली: एक ओर जहां पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। वहीं दूसरी ओर महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रखी है। अब हवाई सफर करने वालों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। क्योंकि अब हवा में सफर करना महंगा हो गया है। अब अगर आप हवा में सफर करना चाहते हैं या करते रहते हैं तो आपको अपनी जेब को अब ज्यादा ढीला करना होगा। तभी आप हवाई यात्रा का लाभ उठा पाएंगे।

क्योंकि केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट पर यात्रियों से ली जाने वाली सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की है। सरकार की ओर से एविएशन सिक्योरिटी फीस में 10 रुपए प्रति यात्री के हिसाब से बढ़त की गई है। जिसके बाद अब एविएशन सिक्योरिटी फीस 160 रुपए प्रति यात्री हो गई है। सरकार द्वारा बढ़ाई गई ये नई फीस 1 सितंबर से जारी होगी।

एयरपोर्ट पर बढ़ते सुरक्षा खर्च के चलते बढ़ी सिक्योरिटी फीस

Aviation Security Fees Aviation Security Fees

इस साल हवाई यात्रा वैसे भी काफी बाधित रही है। देश में जारी कोरोना वायरस के चलते इस साल ज्यादा समय तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बाधित ही रहीं। अभी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बाधित ही हैं। ऐसे में अब सरकार ने सिक्योरिटी फीस में बढ़ोत्तरी करके हवाई यात्रा करने वालों को एक और झटका दिया है। अब इस सिक्योरिटी फीस को बढ़ाने के पीछे की वजह जानने के लिए भी लोग काफी उत्सुक नज़र आ रहे हैं। फिलहाल ऐसा लग रहा है कि एयरपोर्ट पर बढ़ते सुरक्षा खर्च की लागत को वहन करने के लिए एविएशन सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की गई है।

ये भी पढ़ें- मोदी की धोनी को चिट्ठी: लिखी भावुक करने वाली बात, कहा संयास से सभी दुखी हैं

जिसके बाद इससे हवाई यात्रा भी महंगी होने की संभावना जताई जा रही है। सीआईएसएफ देश के 61 एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपलब्ध कराती है। कोरोनावायरस के कारण एयरपोर्ट पर फुटफॉल में कमी आई है। जिसके कारण सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है। वहीं इसके अलावा सीआईएसएफ यात्रियों की जांच के लिए पीपीई सूट, मास्क, ग्लब्स जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर रही है जिससे सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है। यानी की सिक्योरिटी फीस में हुई बढ़ोत्तरी की भी प्रमुख वजह कोरोना वायरस ही है। जिसके चलते हवाई सफर करने वालों की जेब पर और असर पड़ा है।

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने जारी किया आदेश

Civil Aviation Ministry Civil Aviation Ministry

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एविएशन सिक्योरिटी फीस की बढ़ोत्तरी के संबंध में 13 अगस्त को आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, सरकार ने एयरक्राफ्ट रूल्स 1937 में दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए एविएशन सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। सरकार ने एविएशन सिक्योरिटी फीस में 2019 में 20 रुपए की बढ़ोतरी करके 150 रुपए प्रति यात्री की थी।

ये भी पढ़ें- नगा-समझौताः बट्टेखाते में जाना ठीक नहीं, दूसरे विकल्प जरूरी

तब एयरपोर्ट ऑपरेटरों ने कहा था कि कई साल पहले निर्धारित 130 रुपए की एविएशन सिक्योरिटी फीस सीआईएसएफ की तैनाती के खर्चों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त थी। इसी प्रकार से घरेलू फ्लाइट से अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर भी सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story