×

Haryana Nuh Violence: मोनू मानेसर को लेकर हरियाणा और राजस्थान में टकराव, खट्टर के बयान पर गहलोत भड़के, किया पलटवार

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद मोनू मानेसर का नाम काफी चर्चाओं में है। विपक्षी दलों की ओर से बजरंग दल की गौ मरक्षक शाखा के प्रमुख मानेसर को हिंसा भड़काने के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Aug 2023 10:22 AM GMT
Haryana Nuh Violence: मोनू मानेसर को लेकर हरियाणा और राजस्थान में टकराव, खट्टर के बयान पर गहलोत भड़के, किया पलटवार
X
Haryana Nuh Violence (Photo: Social Media)

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद मोनू मानेसर का नाम काफी चर्चाओं में है। विपक्षी दलों की ओर से बजरंग दल की गौ मरक्षक शाखा के प्रमुख मानेसर को हिंसा भड़काने के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है। मोनू मानेसर को लेकर राजस्थान और हरियाणा के बीच टकराव बढ़ता हुआ दिख रहा है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर मोनू मानेसर की गिरफ्तारी में सहयोग न देने का बड़ा आरोप लगाया है।

दरअसल राजस्थान के नासिर और जुनैद की हत्या में मोनू मानेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज है मगर अभी तक राजस्थान की पुलिस मोनू को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा है कि मानेसर की गिरफ्तारी के लिए राजस्थान पुलिस के आने पर हरियाणा पुलिस की ओर से सहयोग किया जाएगा। दूसरी ओर गहलोत का कहना है कि जब राजस्थान की पुलिस नासिर और जुनैद की हत्या के आरोपियों को पकड़ने गई तो हरियाणा की पुलिस की ओर से उल्टे राजस्थान पुलिस के खिलाफ ही केस दर्ज कर लिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा पुलिस इस मामले में आरोपियों को बचाने की कोशिश में जुटी हुई है।

हरियाणा पुलिस नहीं कर रही गिरफ्तारी में सहयोग

राजस्थान के मुख्यमंत्री महलोत ने गुरुवार को किए गए ट्वीट में हरियाणा के सीएम खट्टर पर जमकर हमला किया। उन्होंने आरोप लगाया कि खट्टर अपनी छवि बनाने के लिए मीडिया में गलत बयान दे रहे हैं। वे मीडिया से बातचीत में हरियाणा में राजस्थान पुलिस को पूरा सहयोग देने की बात करते हैं जबकि सच्चाई ठीक इसके विपरीत है। राजस्थान पुलिस के हरियाणा पहुंचने पर कोई सहयोग नहीं किया गया। फरार आरोपी को पकड़ने में हरियाणा पुलिस की ओर से कोई मदद नहीं की जा रही है। उल्टे राजस्थान पुलिस के खिलाफ ही एफआईआर दर्ज कर ली गई।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के कई जिलों में हिंसा की घटनाएं हुई हैं और खट्टर सरकार हिंसा की इन घटनाओं को रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है। अब लोगों का ध्यान भटकाने के लिए खट्टर नया खेल खेल रहे हैं। गहलोत ने कहा कि खट्टर की ओर से की गई गलत बयानबाजी को कतई उचित नहीं ठहराया जा सकता।

मानेसर की गिरफ्तारी में नहीं मिली कामयाबी

दरअसल नासिर और जुनैद की हत्या के मामले में मोनू मानेसर का नाम मुख्य आरोपी के रूप में सामने आया था। राजस्थान पुलिस तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक मानेसर को गिरफ्तार करने में कामयाब नहीं हो सकी है। गत फरवरी महीने के दौरान जब राजस्थान की पुलिस मानेसर को गिरफ्तार करने के लिए हरियाणा पहुंची थी तो उसे लोगों के प्रबल विरोध का सामना करना पड़ा था। मानेसर की गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए गुड़गांव में महापंचायत का आयोजन भी किया गया था।

इस आयोजन के दौरान वक्ताओं ने चेतावनी दी थी कि यदि राजस्थान पुलिस मानेसर की गिरफ्तारी के लिए हरियाणा पहुंची तो वापस नहीं जा सकेगी। महापंचायत में आरोप लगाया गया था कि गौ तस्करी रोकने की कोशिश में जुटे मानेसर को झूठे मामले में फंसाया गया है। इस सिलसिले में मानेसर में भी महापंचायत का आयोजन किया गया था और इस दौरान राजस्थान पुलिस को धमकियां दी गई थीं।

खट्टर के इस बयान पर भड़के गहलोत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को मोनू मानेसर के बारे में बड़ा बयान देते हुए कहा था कि मोनू मानेसर को राजस्थान की पुलिस खोज रही है मगर वह कहां है,इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। उनका कहना था कि राजस्थान पुलिस मोनू मानेसर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है और इस मामले में हरियाणा सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। वैसे हरियाणा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद राज्य के गृह मंत्री अनिल विज और अन्य भाजपा नेताओं की ओर से मोनू मानेसर का बचाव किया जा रहा है।

खट्टर के इसी बयान के बाद गहलोत की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। मोनू मानेसर को लेकर राजस्थान और हरियाणा पुलिस में पहले भी टकराव दिखा है और अब दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी आमने-सामने आते हुए दिख रहे हैं। गहलोत के पलटवार के बाद अभी तक खट्टर की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वैसे हरियाणा में एक बड़ा वर्ग मोनू मानेसर का समर्थन कर रहा है। यही कारण है कि अब मानेसर की गिरफ्तारी को लेकर सियासी खींचतान शुरू हो गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story