×

पशमीना शॉल बना 'स्‍टेटस सिंबल'

करीब 14 साल बाद एक बार फिर से पशमीना शॉल का ट्रेंड चलन में आ गया है। यह इस कदर युवतियों और युवाओं को लुभा रहा है कि महंगा होने के बावजूद लोग इसको तरजीह दे रहे हैं।

Roshni Khan
Published on: 9 Jan 2020 5:11 AM GMT
पशमीना शॉल बना स्‍टेटस सिंबल
X

दुर्गेश पार्थसारथी

अमृतसर: करीब 14 साल बाद एक बार फिर से पशमीना शॉल का ट्रेंड चलन में आ गया है। यह इस कदर युवतियों और युवाओं को लुभा रहा है कि महंगा होने के बावजूद लोग इसको तरजीह दे रहे हैं। मसनल बेशकीमती पशमीना शॉ, अगर महिलाओं के पास हो तो वे 'हाई क्‍लॉस' सोसाइटी की पाटियों में सबके आकर्षण का केंद्र बन रहीं है। जिहाला, जितना महंगा पशमीना शॉल जिसके पास होता है उसकी उतनी ही अहमियत होती है।

ये भी पढ़ें:दैनिक राशिफ़ल: यहां जानें आज किस राशि के विद्यार्थी सफलता हासिल करेंगे

पशमीना शॅल का चलन बहुत पुराना है

जानकारों के अनुसार पशमीना शॅल का चलन बहुत पुराना है। वेशक शाही पोशाक का हिस्‍सा कहलाने वाला यह बेशकीमती शॉल अब एक खास वर्ग की पहचान बन चुका है । इसके बावजूद हजारों साल पुरानी पारंपरिक भारतीय पशमीना शॉल का क्रेज आज भी उपभोक्‍ताओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। फर्क यह हे कि आज पशमीना को आधुनिक लुक और विभिन्‍न स्‍टाइल में पोश किया जा रहा है। घरेलू बाजार में ही नहीं, बल्कि विदेशों भी पशमीना के चाहवानों की कमी नहीं है। आंकड़े बताते हैं कि देश कुल पशमीना उत्‍पादन का बीस प्रतिशत विदेशी खरीदते हैं। जबकि अस्‍सी फीसदी शॉल घरेलू बाजार में खप जाती है। नपशमीना में अधिकतर छोटे डिजाइन को अधिक महत्‍व दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:मोदी के गढ़ में प्रियंका लगाएंगी सेंध, CAA प्रदर्शनकारी से करेंगी मुलाकात

एक अनुमान के मुताकि साल भर में करी सौ करोड़ रुपये के आसपास पशमीना शॉल बनाए जा रहे हैं। इसमें से अस्‍सी फीसदी बिक्री घरेलू बाजार में की जा रही है। फैशन के शौकीनों के लिए सामान्‍य तौर पर पशमीना शॉल 8 हजार से लेकर 3 लाख रुपये और प्रीमियम रेंज में इससे भी अधिक दामों पर उपलब्‍ध हैं। महीन कारीगरी के लिए मशहूर पशमीना के छ डिजाइन को पूरा करने में कारीगरों एक साल तक का समय लग जाता है। इसलिए इसकी लेबर कास्‍ट काफी अधिक आती है। विदेश में इसे केशमियर का नाम दिया गया है। बदलते परिवेश में पशमीना के शॉल के अलावा डिजाइनर पशमीना स्‍टोल जींस और ट्राउजर के साथ पहनने से युवतियों के लुक को चार चांद लग जाते हैं। शॉल के रंगों और डिजाइन को खास महत्‍व दिया जा रहा है। वजन में हल्‍की और कंफर्ट फील पशमीना को लोगों को करीब सक्षम है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story