×

Amarnath Yatra: हुआ बड़ा हादसा, अमरनाथ गुफा से लौट रहे तीर्थयात्री की मौत, एक अन्य महिला जख्मी

Amarnath Yatra: शुक्रवार शाम को बाबा अमरनाथ के दर्शन कर लौट रहे तीर्थयात्री के साथ बड़ा हादसा हो गया, जिसमें एक श्रद्धालु की मौत हो गई जबकि एक अन्य महिला तीर्थयात्री जख्मी हो गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Aug 2023 2:18 AM GMT
Amarnath Yatra: हुआ बड़ा हादसा, अमरनाथ गुफा से लौट रहे तीर्थयात्री की मौत, एक अन्य महिला जख्मी
X
Amarnath Yatra (photo: social media )

Amarnath Yatra: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा की तीर्थयात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। सुरक्षा और खराब मौसम संबंधी चुनौतियों के बावजूद बाबा बर्फानी के दर्शन को देश के कोने-कोने से लोग यहां जुट रहे हैं। शुक्रवार शाम को बाबा अमरनाथ के दर्शन कर लौट रहे तीर्थयात्री के साथ बड़ा हादसा हो गया, जिसमें एक श्रद्धालु की मौत हो गई जबकि एक अन्य महिला तीर्थयात्री जख्मी हो गई।

खबरों के मुताबिक, श्री अमरेश्वर धाम के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालु की शुक्रवार शाम काली माता मोड़ के पास खाई में गिरने से जान चली गई। इस घटना में एक अन्य महिला तीर्थयात्री जख्मी हो गई। महिला श्रद्धालु को गंभीर अवस्था में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका उपचार चल रहा है। हादसे के बाद भी यात्रा जारी है।

बिहार का रहने वाला था मृतक श्रद्धालु

अमरनाथ तीर्थयात्रा के दौरन हुए हादसे को लेकर जम्मू कश्मीर पुलिस का बयान आया है। पुलिस ने हादसे की पुष्टि करते हुए बताया कि पवित्र अमरनाथ गुफा से लौटते समय शुक्रवार देर रात एक 50 वर्षीय तीर्थयात्री की मौत हो गई। मृतक श्रद्धालु कालीमाता के पास फिसल कर 300 फीट गहरी खाई में जा गिरा, जहां उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। श्रद्धालु के शव को बरामद कर लिया गया है और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि मृतक श्रद्धालु बिहार के रोहतास जिले के तुम्बा गांव का रहने वाला था।

मृतक तीर्थयात्री के शव को खाई से निकालकर सबसे पहले बालटाल बेस कैंप पहुंचाया गया, जहां से अस्पताल भेजा गया। वहीं, इस हादसे में जख्मी हुई महिला तीर्थयात्री की पहचान ममता कुमारी के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों शुक्रवार को पवित्र गुफा के दर्शन कर वापस बालटाल आधार शिविर लौट रहे थे, तभी ये हादसा हो गया।

एक जुलाई को शुरू हुई थी अमरनाथ यात्रा

पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा इस साल 1 जुलाई को आरंभ हुई थी। अभी तक 4 लाख 33 हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यह यात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story