×

Bihar Politics: दरभंगा एम्स पर पीएम मोदी के बयान पर गरमाई राजनीति, तेजस्वी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया भिड़े

Bihar Politics News: बिहार के दरभंगा जिले में प्रस्तावित नया एम्स एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है। पीएम के बयान पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आमने-सामने आ गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Aug 2023 8:27 AM GMT
Bihar Politics: दरभंगा एम्स पर पीएम मोदी के बयान पर गरमाई राजनीति, तेजस्वी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया भिड़े
X
Bihar Politics News (Photo - Social Media)

Bihar Politics News: बिहार के दरभंगा जिले में प्रस्तावित नया एम्स एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है। केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी और राज्य में सत्तारूढ़ महागठबंधन के नेता एक-दूसरे पर इस परियोजना के धरातल पर उतरने में रोडा अटकाने के आरोप लगाते रहे हैं। एकबार फिर इस पर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। इस बार बवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के बाद शुरू हुआ है। पीएम के बयान पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आमने-सामने आ गए।

दरअसल, दरभंगा एम्स पर नए सिरे से सियासी बयानबाजी का दौर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को अपने भाषण में इसका जिक्र करने के बाद शुरू हुआ। पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद की बैठक को संबोधित करने के दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिए असम से लेकर बंगाल के कल्याणी तक और झारखंड के देवघर से लेकर बिहार के दरभंगा तक नए-नए एम्स खोल रही है ताकि लोगों को सैंकड़ों किलोमीटर दूर इलाज के लिए न जाना पड़े।

प्रधानमंत्री के इसी बयान पर बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के नेता भड़क गए। डिप्टी सीएम सह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर पीएम पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के नेता और जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी प्रधानमंत्री पर हमला बोला। इन हमलों का जवाब देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया स्वयं मैदान में उतरे और तेजस्वी यादव को टैग कर उनके आरोपों पर पलटवार किया। तो चलिए एक नजर डालते हैं किसने क्या बोला।

तेजस्वी ने पीएम के बयान पर बोला हमला

बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दरभंगा एम्स पर गलत बयानी करने का आरोप लगाया। अपने एक ट्वीट में उन्होंने उस खत को भी साझा किया, जो उन्होंने दरभंगा एम्स के वास्ते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को लिखा था।

तेजस्वी अपने ट्वीट में लिखते हैं - आज प्रधानमंत्री जी दरभंगा में AIIMS खुलवाने का झूठा श्रेय ले रहे थे। वस्तुस्थिति ये है कि बिहार सरकार ने निःशुल्क 151 एकड़ ज़मीन केंद्र को इसकी स्थापना के लिए दिया है और साथ ही 250 करोड़ से अधिक मिट्टी भराई के लिए आवंटित किया लेकिन दुर्भाग्यवश राजनीति करते हुए केंद्र ने प्रस्तावित AIIMS के निर्माण को स्वीकृति नहीं दी। प्रधानमंत्री से देश कम से कम सत्य और तथ्य की अपेक्षा करता है लेकिन उन्होंने सफ़ेद झूठ बोला।

वहीं, जदयू नेता और बिहार सरकार में मंत्री संजय कुमार झा ने प्रधानमंत्री मोदी के दरभंगा एम्स वाले बयान का वीडियो ट्वीट कर उनपर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया। बीजेपी से सियासत की शुरूआत करने वाले झा ने साथ ही पीएम से एम्स का जल्द पूरा करवा देने की अपील भी कर डाली।

तेजस्वी पर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया का पलटवार

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव द्वारा दरभंगा एम्स को लेकर केंद्र पर लगाए गए आरोपों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जोरदार पलटवार किया है। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर तेजस्वी के आरोपों का जवाब दिया है। अपने एक ऐसे ही ट्वीट में वो उन्हें संबोधित करते हुए लिखते हैं, प्रिय तेजस्वी जी, मोदी सरकार विकास में राजनीति नहीं करती बल्कि विकास की राजनीति करती है। हमारी नीयत साफ़ है। एम्स दरभंगा की अनुमति मोदी सरकार ने 19 सितंबर 2020 को दी थी और बिहार सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पहली ज़मीन दी।

वहीं, तेजस्वी यादव ने आज यानी रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पर जवाबी हमला बोला है। उन्होंने ट्विटर पर ही एक लंबा-चौड़ा पोस्ट कर मनसुख मंडाविया पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। तेजस्वी ने कहा कि एम्स के लिए उपयुक्त जमीन देने के बावजूद केंद्र की ओर से उसे स्वीकृति नहीं मिली है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story