×

'PM मोदी ने हर बैठक में ब्रिटेन पर बनाया दबाव, पूछ रहे- कब होगा माल्या-नीरव का प्रत्यर्पण'? हरीश साल्वे ने खोला राज

UK Complains PM Modi : देश के वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने बताया कि, प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन बना रखा है। हर बातचीत के दौरान वो भगोड़े कारोबारी विजय माल्या और नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने को लेकर सवाल करते हैं। ब्रिटेन काफी दबाव में है।

Aman Kumar Singh
Published on: 10 July 2023 12:49 PM GMT (Updated on: 10 July 2023 12:53 PM GMT)
PM मोदी ने हर बैठक में ब्रिटेन पर बनाया दबाव, पूछ रहे- कब होगा माल्या-नीरव का प्रत्यर्पण? हरीश साल्वे ने खोला राज
X
पीएम मोदी, विजय माल्या और नीरव मोदी (Social Media)

UK Complains PM Modi: देश के वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) और विजय माल्या (Vijay Mallya) को लेकर एक ऐसी बात कह दी, कि वो सुर्ख़ियों में आ गई। साल्वे ने बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ब्रिटेन के साथ हर बातचीत के दौरान इन दोनों भगोड़े बिजनेसमैन को भारत प्रर्त्यपित करने को लेकर सवाल उठाते हैं।

सीनियर लॉयर हरीश साल्वे ने ये जानकारी इंग्लिश न्यूज़ चैनल से Times Now से बातचीत में दी। उन्होंने बताया, विजय माल्या और नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार पर भारत की तरफ से काफी दबाव है। चैनल से बातचीत में साल्वे ने ये भी कहा कि, 'ब्रिटेन हमेशा ये शिकायत करता है कि जब भी हमारी बैठक होती है सबसे पहले सवाल पूछा जाता है कि नीरव मोदी और विजय माल्‍या कहां हैं?'

PM मोदी ने ब्रिटेन को कड़े शब्दों में कहा

हरीश साल्वे (Harish Salve) ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने UK सरकार को बेहद मजबूती से ये बात कही है कि आप हमारे 'व्यापारिक साझेदार' (Trade Partner) और भगोड़ों के पनाहगार एक वक्त पर नहीं हो सकते।' भारतीय भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और विजय माल्‍य (Nirav Modi and Vijay Mallya in UK) दोनों ही अपनी कंपनियों के माध्‍यम से भारतीय बैंकों से हजारों करोड़ रुपए के कर्ज लेने के बाद बिना चुकाए देश छोड़कर भाग गए। दोनों ही इस समय ब्रिटेन में छिपे हैं। ब्रिटिश अदालत में दोनों भगोड़े कारोबारियों के प्रत्‍यर्पण को लेकर मामला चल रहा है।'

...तो क्या जल्‍द होगा नीरव-माल्या का प्रत्यर्पण?

हरीश साल्वे ने टीवी चैनल से बातचीत में आगे कहा, 'भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी को जल्द ही भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा। साल 2018 में नीरव मोदी को लेकर भारत ने ब्रिटेन से पहली बार प्रत्यर्पण की मांग की थी। नीरव की कंपनियों ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB SCAM) के साथ फर्जीवाड़ा किया। उसने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर विदेश से आभूषण खरीदने के नाम पर बैंक को चूना लगाया। वहीं, एक अन्य कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya in UK) की बात करें तो उसने 17 भारतीय बैंकों से करीब 9000 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा किया है। माल्या मार्च 2016 से ब्रिटेन में रह रहा है।

देश के महंगे वकीलों में शामिल हैं हरीश साल्वे

आपको बता दें, हरीश साल्वे अब ब्रिटेन में ही रहते हैं। वो अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। कुलभूषण जाधव मामले में उनकी धमक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखी थी। हरीश साल्वे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं। उनकी गिनती देश के सबसे महंगे वकीलों में होती है। एक रिपोर्ट की मानें तो उनकी एक दिन की फीस करीब 30 लाख रुपए है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story