×

Nirav Modi: नीरव मोदी तंग हाल ! जुर्माना चुकाने तक के पैसे नहीं, जेल में मांग रहा उधार...कोर्ट से कहा असमर्थ हूं

Nirav Modi News: भारतीय भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन कोर्ट के आदेश पर 1.47 करोड़ रुपए जुर्माना भरना था। मगर, दो महीने में भी उसने भुगतान नहीं किए। कोर्ट को ये बताया..

aman
Written By aman
Published on: 10 March 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 12:04 PM GMT)
Nirav Modi News:
X

Nirav Modi (Social Media)

Nirav Modi News: भारतीय 'भगोड़ा' हीरा कारोबारी नीरव मोदी इन दिनों एक-एक पैसे का मोहताज है। एक खबर के अनुसार, नीरव मोदी के पास जुर्माना चुकाने तक के पैसे नहीं हैं। उसे जेल में पैसे उधार लेने पड़ रहे हैं। दरअसल, लंदन की एक अदालत ने उसे प्रत्यर्पण की अपील के लिए लागत का भुगतान करने का आदेश दिया था। लेकिन, दो महीने गुजर जाने के बाद भी नीरव मोदी ने उन पैसों का भुगतान नहीं किया है। कोर्ट ने नीरव मोदी पर 150,247 पाउंड यानी तक़रीबन 1.47 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

अंग्रेजी दैनिक 'ट टाइम्स ऑफ इंडिया' (TOI) की खबर के मुताबिक, हीरा व्यवसायी नीरव मोदी (Diamond merchant Nirav Modi) को गुरुवार (9 मार्च) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी लंदन (East London) में बार्किंग साइड मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया था। जहां नीरव मोदी (Nirav Modi News) ने बिना किसी वकील के खुद ही अपने बचाव में दलीलें पेश की। आपको बता दें, इसी वर्ष 9 जनवरी को अदालत ने आदेश दिया था कि नीरव मोदी को 28 दिनों के भीतर अपनी प्रत्यर्पण अपील की लागत का भुगतान करना होगा। मगर, उसने अब तक पैसे जमा नहीं किए हैं।

नीरव मोदी- मेरी सारी संपत्ति जब्त कर ली गई

अदालत ने नीरव मोदी से पूछा कि, उसने अभी तक भुगतान क्यों नहीं किया? इस पर नीरव ने अदालत से कहा, 'मेरी सारी संपत्ति जब्त कर ली गई है। मैं अपनी कानूनी फीस तक दे पाने में असमर्थ हूं।' इस पर बेंच ने नीरव मोदी से पूछा, 'क्या वो जुर्माना नहीं भरने की वजह से कुछ और समय जेल में रहने के लिए तैयार हैं? इस पर जवाब में नीरव मोदी ने 'हां' में जवाब दिया।

नीरव ने हर महीने पैसा चुकाने की बात कही थी

हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने कोर्ट को बताया कि, वो हर महीने 9.7 लाख रुपए का भुगतान कर सकता है। हालांकि, जुर्माना वसूलने वाली टीम ने उसकी पेशकश को अस्वीकार कर दिया। उसने कोर्ट को ये भी बताया कि, वो जुर्माना चुकाने के लिए पैसे उधार ले रहा है। जेल में रहते हुए उसे वहीं उधार मांगने पड़ रहे हैं।

कोर्ट ने पूछा- संपत्ति जब्त क्यों हुई?

अदालत ने नीरव मोदी से पूछा, आखिर उसकी संपत्ति क्यों जब्त क्यों गई? इस पर नीरव ने बताया, 'मेरी अधिकतर संपत्ति भारत में है। वहां मैं पिछले 30 सालों से रह रहा हूं। काम भी करता रहा हूं। भगोड़े कारोबारी ने कहा, मेरी संपत्ति भारत में पिछले 4 वर्षों से फर्जी आरोपों की वजह से फ्रीज है।' कोर्ट द्वारा ये पूछे जाने पर कि उसे हर महीने 10,000 पाउंड कहां से मिलेंगे? नीरव मोदी ने कहा, 'मैं पिछले चार साल से जेल में हूं। पिछले दो सालों से उधार ले रहा हूं।'

कोर्ट ने पूछा-..तो भारत क्यों नहीं गए?'

अदालत में मजिस्ट्रेट ने नीरव मोदी से सवाल किया, अगर आरोप फर्जी थी, तो अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए भारत क्यों नहीं गए? इस पर नीरव ने कहा, 'मुझे भारत में निष्पक्ष सुनवाई नहीं मिलेगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story