×

UCC News: 'जहां मुसलमानों की आबादी, वहां खोलेंगे शरई अदालत',...AIMPLB को मिला कांग्रेस का समर्थन

Uniform Civil Code: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में एक रैली में समान नागरिक संहिता का जिक्र किया। जिसके बाद से ही ये मुद्दा देश का सबसे गर्म टॉपिक बन गया। अब इस पर जमकर सियासी बवाल मचा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 July 2023 10:37 AM GMT (Updated on: 6 July 2023 11:30 AM GMT)
UCC News: जहां मुसलमानों की आबादी, वहां खोलेंगे शरई अदालत,...AIMPLB को मिला कांग्रेस का समर्थन
X

AIMPLB On UCC : देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लेकर सियासी बवाल मचा है। वहीं, विभिन्न संगठन भी अपनी-अपनी राय रख रहे हैं। यूसीसी के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) की मुहिम भी तेज हो गई है। मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का एक प्रतिनिधिमंडल (AIMPLB Delegation) ने गुरुवार (6 जुलाई) को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की।

AIMPLB के प्रतिनिधिमंडल ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी से रुख साफ करने की अपील की। जिस पर लॉ बोर्ड को कांग्रेस का समर्थन हासिल हुआ। इतना ही नहीं, शरद पवार (Sharad Pawar) और उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से भी उन्हें भरोसा मिला है।

AIMPLB मांगेगा PM मोदी से मिलने का वक़्त

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों की मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge), शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बातचीत हुई। तीनों नेताओं ने AIMPLB को UCC कानून के खिलाफ अपना समर्थन दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अब इस मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात का वक्त मांगेगा। इससे पहले, पर्सनल लॉ बोर्ड ने मुस्लिमों से समान नागरिक संहिता का विरोध करने की अपील की थी।

'देशभर में खोलेंगे शरई अदालतें'

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा, 'यूसीसी को लेकर हम शरद पवार से भी मिले। उन्होंने भी कहा कि वो UCC के पक्ष में नहीं हैं। हम बीजेपी से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात का वक्त मांगेंगे। अगर वो समय देंगे तो इस मसले पर बातचीत होगी। AIMPLB ने ये भी कहा, 'हम शरई अदालतें खोलना जारी रखेंगे। वर्तमान समय में देश में 100 से अधिक शरई अदालतें हैं। जहां-जहां मुस्लिम आबादी हैं। वहां शरई अदालत खोलने की योजना बना रहे हैं।'

कांग्रेस ने AIMPLB को दिया आश्वासन

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) के ऑफिशियल स्पोक्सपर्सन कासिम रसूल इलियास (Kasim Rasool Ilyas) ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'कांग्रेस ने हमें आश्वासन दिया है कि वे हमारी बातों का संज्ञान लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे जी ने हमसे कहा कि जब समान नागरिक संहिता (UCC) संसद में आएगा, तब बहस के समय हमारी बातों का लिहाज़ रखेंगे।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story