×

UCC News: सुन्नी पर्सनल लॉ बोर्ड का UCC को पूर्ण समर्थन, ये पार्टी भी पक्ष में

UCC News: बोर्ड ने धर्म के नाम पर विभाजित न होने की अपील की। एक देश, एक नागरिकता और एक झंडे के साथ सभी चलें। यह देश की मूलभूत आवश्यकता है।

Anant Shukla
Published on: 3 July 2023 12:15 PM GMT
UCC News: सुन्नी पर्सनल लॉ बोर्ड का UCC को पूर्ण समर्थन, ये पार्टी भी पक्ष में
X
Sunni Personal Law Board fully supports UCC(Photo-Social Media)

UCC News: देश में समान नागरिक संहिता लागू करने को लेकर चर्चाएं तेज हैं। कुछ लोग पक्ष में हैं तो कुछ विपक्ष में। सुन्नी पर्सनल लॉ बोर्ड (SPLB) ने भी अब अपना पूर्ण समर्थन दे दिया है। SPLB ने कहा कि सरकार के इस पहल का समर्थन सभी को करना चाहिए। धर्म मजहब से राष्ट्र हित सर्वोपरि है। बोर्ड ने धर्म के नाम पर विभाजित न होने की अपील की। एक देश, एक नागरिकता और एक झंडे के साथ सभी चलें। यह देश की मूलभूत आवश्यकता है।

क्या है समान नागरिक संहिता

समान नागरिक संहिता एक देश एक कानून की धारणा पर आधारित है। यूसीसी लागू हो जाने के बाद हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सबपर एक सा कानून लागू हो जाएगा। इसमें संपत्ति का अधिग्रहण, विवाह, तलाक और बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया सभी नागरिकों के लिए एक समान हो जाएगा।

यूनीफार्म सिविल कोड वर्तमान राजनीति के चरम पर है। भारतीय जनता पार्टी इसे इसे पूरे देश में लागू करने से पहले चाहती है की इसके क्या फायदे हैं प्रत्येक नागरिक को पता चले, जिससे इसे लागू करने में ज्यादा दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके लिए भारती जनता पार्टी के युवा विंग ने घर-घर जाकर लोगों को लाभ के बारे में बताने का बीड़ा उठाया है।

इन पार्टियों का समर्थन

समान नागरिक संहिता को लेकर कुछ पार्टियां सपोर्ट कर रही जबकि कुछ विरोध कर रहीं हैं। वैसे तो आम आदमी पार्टी का भाजपा के साथ कई मुद्दों पर टकराव चल रहा है लेकिन यूससी के मुद्दे पर केजरीवाल भाजपा के साथ खड़ें हैं। वहीं बसपा सुप्रीमों मायवती ने बिल का समर्थन करते हुए नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा कि मैं इस बिल का समर्थन करती हूं लेकिन भाजपा द्वारा इसे लागू करने का तरीके से में असहमत हूं। जबकि सूहेलदेव समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर इस बिल का खुल कर समर्थन कर रहे हैं। बता दें कि राजभार इससे पहले विधान सभा चुनाव भाजपा के विरूद्ध सपा के साथ मिल कर लड़े थे। लेकिन अब बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story