×

WFI Elections : 4 जुलाई को होगा भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव, IOA ने लिया फैसला...जानें क्या है प्लान?

Wrestling Federation Elections 2023: जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार को कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव 4 जुलाई को होंगे।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 Jun 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 12 Jun 2023 2:09 PM GMT)
WFI Elections : 4 जुलाई को होगा भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव, IOA ने लिया फैसला...जानें क्या है प्लान?
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Wrestling Federation Elections 2023: भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) ने आगामी 4 चार जुलाई को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनाव कराने का फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार (Retd Justice Mahesh mittal kumar) को भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है। दूसरी तरफ, कुश्ती महासंघ के निवर्तमान चीफ बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवान विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

गौरतलब है कि, बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इस विवाद में दिल्ली पुलिस ने अब तक दो एफआईआर दर्ज किये हैं। पहलवानों ने बीते बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) से मुलाकात की थी। इस मीटिंग में रेसलर्स ने अपनी सभी मांगें खेल मंत्री के सामने रखी थी।

बृजभूषण शरण 3 कार्यकाल पूरे किये

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। आज घोषित तिथि के अनुसार, 4 जुलाई को इसके लिए चुनाव होंगे। अतः 4 जुलाई को औपचारिक तौर पर बृजभूषण शरण सिंह का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। आपको बता दें, बृजभूषण शरण बीते 12 वर्षों से लगातार अध्यक्ष हैं। उन्होंने चार-चार साल के तीन कार्यकाल पूरे किए हैं।

UWW ने दिया था 45 दिनों का समय

दरअसल, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने के लिए कहा था। चुनाव नहीं होने की वजह से संघ को सस्पेंड करने की भी चेतावनी दी थी। उसके बाद हाल ही में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) और साक्षी मलिक (Sakshi Malik) से मुलाकात की थी। जिसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, 30 जून तक भारतीय कुश्ती संघ (WFI) का चुनाव करा लिया जाएगा। इसी के बाद अटकलें लगाई जा रही थी, कि जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

WFI की वार्षिक आम बैठक (AGM) में चुनाव कराए जाएंगे। अनुराग ठाकुर ने पहलवानों से बातचीत में ये आश्वासन दिया था कि, बृजभूषण शरण सिंह या उनके परिवार का कोई शख्स या सहयोगी इसमें शामिल नहीं होगा। खेल मंत्री से स्वीकृति मिलने के बाद पहलवानों ने अपना प्रदर्शन स्थगित कर दिया था। इस बीच, भारतीय ओलंपिक संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कल्याण चौबे ने न्यायमूर्ति मित्तल कुमार की नियुक्ति की जानकारी दी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story