×

World Wrestling Championship: रवि दहिया वर्ल्ड चैंपियनशिप से हटे, जानें क्या है वजह

World Wrestling Championship: भारतीय पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 25 Aug 2021 5:31 PM GMT
रवि दहिया
X

 रवि दहिया (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

World Wrestling Championship: भारतीय पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में बेहतरीन प्रदर्शन किया। अपने प्रदर्शन के दम पर रवि दहिया ने सिल्वर मेडल हासिल किया। रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने रूस के पहलवान जावुर युगुऐव ने 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में 7-4 से मात दिया। लेकिन इन बीच रवि दहिया ने एक अहम फैसला लिया है।

बता दें कि ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले रवि दहिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा बनने से इन्कार कर दिया है। रवि दहिया ने अगले हफ्ते से होने वाले रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के ट्रायल्स में भाग लेने से मना कर दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इसमे हिस्सा लेना को अभी वक्त नहीं है। जबकि वहीं टूर्नामेंट नॉर्वे के ओस्लो दो अक्तूबर से शुरू होगा।

गौरतलब है कि रवि दहिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का हिस्सा बनने से मना कर दिया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अभी मैं तैयार नहीं हूं बिना तैयारी के मैं मैट पर नहीं उतर सकता हूं। बिना अभ्यास के खेलने का कोई मतलब नहीं है। यही वजह है कि मैं इस चैंपियनशिप से हटना का फैला लिया हूं। इतना ही नहीं रवि दहिया ने आगे कहा कि मैं डब्ल्यूएफआई के ट्रायल्स करवाने के फैसले के समर्थन में हूं।

आपको बताते चलें कि ओलंपिक तक पहुंतने के लिए बहुत मेहनत किए हैं। रवि दहिया जब 10 साल के थे तब से ही उन्होंने छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। रवि दहिया को साल 1982 के एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले सतपाल सिंह ने ट्रेनिंग दी है। इसके बाद रवि दहिया ने साल 2018 में विश्व अंडर 23 रेसलिंग चैम्पियनशिप में 57 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने 2019 के विश्व चैम्पियनशिप के सिलेक्शन ट्रायल में वरिष्ठ पहलवान उत्कर्ष काले और ओलंपियन संदीप तोमर को शिकस्त दी। साल 2020 उन्होंने दिल्ली में एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।


Shweta

Shweta

Next Story