×

Karnataka Elections 2023: कांग्रेस-भाजपा में जुबानी जंग तेज, खड़गे के जवाब में BJP विधायक ने सोनिया को बताया विषकन्या

Karnataka Elections 2023: कर्नाटक में मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ है ही सियासी माहौल काफी गरमा गया है और एक दूसरे पर विवादित टिप्पणियों का दौर भी शुरू हो गया है। भाजपा विधायक बासनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कोप्पल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी को विषकन्या की संज्ञा दी।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 April 2023 1:59 PM GMT
Karnataka Elections 2023: कांग्रेस-भाजपा में जुबानी जंग तेज, खड़गे के जवाब में BJP विधायक ने सोनिया को बताया विषकन्या
X
Karnataka Elections 2023 Sonia Gandhi (Photo: Social Media))

Karnataka Elections 2023: कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस और भाजपा में जुबानी जंग तेज हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को एक चुनावी सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जहरीले सांप की तरह बताकर विवाद खड़ा कर दिया था। अब कर्नाटक के भाजपा विधायक ने एक कदम और आगे निकलते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को विषकन्या बताते हुए एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भाजपा विधायक आयतन वालों ने सोनिया को चीन और पाकिस्तान का एजेंट तक बता डाला।

सोनिया को चीन और पाकिस्तान का एजेंट बताया

कर्नाटक में मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ है ही सियासी माहौल काफी गरमा गया है और एक दूसरे पर विवादित टिप्पणियों का दौर भी शुरू हो गया है। भाजपा विधायक बासनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कोप्पल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी को विषकन्या की संज्ञा दी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से गुरुवार को कलबुर्गी में दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए बासनगौड़ा ने यह टिप्पणी की।

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि वे पीएम मोदी की तुलना कोबरा सांप से कर रहे हैं और कह रहा है कि वे जहर उगलेंगे। उन्होंने कहा कि आप (खड़गे) जिस पार्टी में नाच रहे है,उस पार्टी में सोनिया गांधी क्या विषकन्या हैं? उन्होंने सोनिया गांधी को चीन और पाकिस्तान का एजेंट तक बताया।

कांग्रेस दर्ज कराएगी एफआईआर

भाजपा विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताकत को पूरी दुनिया ने स्वीकार किया है। भाजपा विधायक ने कहा कि पहले अमेरिका ने पीएम मोदी को वीजा देने से इनकार कर दिया था मगर बाद में रेड कारपेट बिछा कर उनका स्वागत किया। कांग्रेस अध्यक्ष खडगे की ओर से पीएम मोदी को जहरीले सांप की तरह बताए जाने के बाद भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी और इस बाबत चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। अब भाजपा विधायक की ओर से दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस ने एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है।

खड़गे के बयान पर शुरू हुआ विवाद

सियासी जानकारों का मानना है कि कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। एक-दूसरे को पिछाड़ने की कोशिश में अब दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने गुरुवार को एक चुनावी सभा में कहा कि पीएम मोदी जहरीले सांप की तरह हैं। आप इसे जहर समझें या न समझें, लेकिन अगर आप इसे चखेंगे तो मर जाएंगे।

इस बयान को लेकर भाजपा नेताओं की ओर से तीखी प्रतिक्रिया जताई गई। भाजपा की ओर से घेरेबंदी किए जाने के बाद खड़गे ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने मोदी को नहीं बल्कि उनकी विचारधारा को जहर बताया था। उनका कहना था कि मैंने व्यक्तिगत तौर पर मोदी को कुछ नहीं कहा है। मैंने उनकी विचारधारा को एक सांप की तरह बताते हुए कहा है कि अगर आप इसे छूने की कोशिश करेंगे तो आप की मौत होना निश्चित है।

पीएम मोदी दे सकते हैं खड़गे को जवाब

वैसे यह पहला चुनाव नहीं है जिसमें कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग की शुरुआत हुई है। यदि पूर्व के चुनावों को देखा जाए तो पीएम मोदी पर निजी हमले करने की कांग्रेस को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। 2007 के विधानसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को मौत का सौदागर बताया था। इसी तरह कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार मोदी को नीच इंसान तो एक बार चाय वाला बताते हुए उनका उपहास उड़ाया था।

गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री ने पीएम मोदी को औकात दिखा देने का बात कही थी। यदि पूर्व के इतिहास को देखा जाए तो पीएम मोदी अपने खिलाफ किए गए हमलों का तीखा जवाब देते हुए उसे भाजपा के पक्ष में भुनाने का कौशल दिखाते रहे हैं। माना जा रहा है कि अपने कर्नाटक दौरे के दौरान पीएम मोदी खड़गे की ओर से दिए गए बयान का सियासी जवाब देंगे। भाजपा की ओर से अब इसे भुनाने की कोशिश की जाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story