×

Butter Chicken Recipe: बटर चिकन का स्वाद और इतिहास दोनों ही है बेहद ख़ास, जानिये दोनों को विस्तार से

Butter Chicken Recipe : इस व्यंजन ने न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोकप्रियता हासिल की, भारतीय व्यंजनों में एक प्रिय स्टेपल बन गया। इसके समृद्ध स्वाद, निविदा चिकन और मलाईदार सॉस ने इसे स्थानीय और विदेशियों के बीच समान रूप से हिट बना दिया। बटर चिकन अब दुनिया भर में आमतौर पर भारतीय रेस्तरां में पाया जाता है और विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2023 8:06 AM GMT (Updated on: 31 May 2023 8:06 AM GMT)
Butter Chicken Recipe: बटर चिकन का स्वाद और इतिहास दोनों ही है बेहद ख़ास, जानिये दोनों को विस्तार से
X
Butter Chicken Recipe (Image credit: social media)

Butter Chicken Recipe : बटर चिकन, जिसे मुर्ग मखनी के नाम से भी जाना जाता है, एक समृद्ध और मलाईदार टमाटर-आधारित सॉस के साथ एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है। इसका एक आकर्षक इतिहास है जो कई दशकों पहले का है।

1950 के दशक में बटर चिकन की उत्पत्ति का पता भारत के दिल्ली शहर में लगाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह व्यंजन मोती महल नामक एक रेस्तरां के शेफ कुंदन लाल गुजराल द्वारा बनाया गया था। कुंदन लाल गुजराल को एक अन्य प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन, तंदूरी चिकन का आविष्कार करने का श्रेय भी दिया जाता है।

किंवदंती है कि बटर चिकन का जन्म बचे हुए तंदूरी चिकन को फिर से इस्तेमाल करने की इच्छा से हुआ था। कुंदन लाल गुजराल तंदूरी चिकन को टमाटर की ग्रेवी में नम और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए उबालने का विचार लेकर आए थे। सॉस को क्रीमी और स्वादिष्ट बनाने के लिए, उन्होंने मक्खन और क्रीम मिलाई, जिससे डिश को अलग स्वाद और बनावट मिली।

इस व्यंजन ने न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोकप्रियता हासिल की, भारतीय व्यंजनों में एक प्रिय स्टेपल बन गया। इसके समृद्ध स्वाद, निविदा चिकन और मलाईदार सॉस ने इसे स्थानीय और विदेशियों के बीच समान रूप से हिट बना दिया। बटर चिकन अब दुनिया भर में आमतौर पर भारतीय रेस्तरां में पाया जाता है और विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है।

समय के साथ, बटर चिकन की विभिन्न विविधताएं और अनुकूलन सामने आए हैं, प्रत्येक क्षेत्र और शेफ ने रेसिपी में अपना अनूठा स्पर्श जोड़ा है। स्वाद प्रोफ़ाइल को बढ़ाने के लिए कुछ संस्करणों में अतिरिक्त मसाले या सामग्री शामिल हो सकती है।

आज, बटर चिकन को भारतीय व्यंजनों के प्रतिष्ठित व्यंजनों में से एक के रूप में मनाया जाता है, जो देश की समृद्ध पाक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है। यह दुनिया भर के भोजन के प्रति उत्साही लोगों द्वारा आनंद लिया जा रहा है और यह विविध और स्वादिष्ट भारतीय पाक परंपरा का प्रतीक बन गया है।

तो आइये आज हम आपको विश्व प्रसिद्ध बटर चिकन यानि मुर्ग मखनी को घर में आसानी से बनाने वाली रेसिपी बता रहे हैं। जिसका स्वाद होता है बेहद लाज़वाब

बटर चिकन रेसिपी (Butter Chicken Recipe )

सामग्री :

500 ग्राम बोनलेस चिकन, टुकड़ों में कटा हुआ
2 बड़े चम्मच मक्खन
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1 छोटा चम्मच जीरा पिसा हुआ
1 कप टमाटर प्यूरी
1/2 कप भारी क्रीम
1 बड़ा चम्मच शहद
नमक स्वाद अनुसार
गार्निश के लिए ताजा धनिया पत्ती

बनाने का तरीका :

मध्यम आँच पर एक पैन में मक्खन गरम करें। कटा हुआ प्याज डालें और पारदर्शी होने तक भूनें।
अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट तक तब तक पकाएं जब तक कि कच्ची महक गायब न हो जाए।
हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और पिसा जीरा डालें। मसाले को प्याज के मिश्रण के साथ मिलाने के लिए अच्छी तरह से हिलाएँ।
टमाटर की प्यूरी डालें और कुछ मिनट तक पकाएँ जब तक सॉस थोड़ा गाढ़ा न हो जाए।
पैन में चिकन के टुकड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, सुनिश्चित करें कि वे सॉस के साथ लेपित हैं। नमक के साथ मौसम।
पैन को ढक दें और लगभग 15-20 मिनट तक या चिकन के नरम होने तक पकाएं।
भारी क्रीम और शहद में हिलाएँ, और 2-3 मिनट के लिए पकाएँ।
ताजी सीताफल की पत्तियों से गार्निश करें।
बटर चिकन को नान, चावल या रोटी के साथ गरमा गरम परोसें।
नोट: आप लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला की मात्रा को बढ़ा या घटा कर अपनी पसंद के अनुसार मसाले के स्तर को समायोजित कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो अतिरिक्त स्वाद के लिए कसूरी मेथी (सूखे मेथी के पत्ते) का एक बड़ा चमचा भी डाल सकते हैं।

अपने घर के बने बटर चिकन का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story