×

Mango Malpua Recipe : मैंगो मालपुआ के साथ आइसक्रीम का बेहतरीन स्वाद बना देगा आपको दीवाना , जानिये रेसिपी

Mango Malpua Recipe : आमतौर पर यूपी और बिहार में होली के समय ख़ास तौर पर इसे बनाया जाता है। मालपुआ भारत के विभिन्न क्षेत्रों में सांस्कृतिक महत्व रखता है और अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान तैयार किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको स्वादिष्ट और पारम्परिक मालपुआ की कुछ ख़ास रेसिपी बताने जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में अगर आम का जायका नहीं मिला तो स्वाद अधूरा होगा।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2023 7:57 PM GMT
Mango Malpua Recipe : मैंगो मालपुआ के साथ आइसक्रीम का बेहतरीन स्वाद बना देगा आपको दीवाना , जानिये रेसिपी
X
Mango Malpua Recipe (Image credit: Social media)

Mango Malpua Recipe : मालपुआ एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो सभी प्रकार के आटे, दूध और चीनी के घोल से बनाई जाती है, जिसे सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है और फिर चाशनी में भिगोया जाता है। जबकि मालपुआ निस्संदेह स्वादिष्ट है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसे एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में आनंद लेना चाहिए। आटे और चीनी से कार्बोहाइड्रेट के मिश्रण के कारण मालपुआ ऊर्जा का एक स्रोत प्रदान करता है। यह उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हैं या जिन्हें ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता है।

साथ ही मालपुआ में दूध से प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कुछ पोषक तत्व होते हैं, जो सम्पूर्ण पोषण सामग्री में योगदान करते हैं। हालाँकि मालपुआ का कभी-कभी आनंद लिया जा सकता है, लेकिन इसकी उच्च चीनी और कैलोरी सामग्री के कारण इसे कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर यूपी और बिहार में होली के समय ख़ास तौर पर इसे बनाया जाता है। मालपुआ भारत के विभिन्न क्षेत्रों में सांस्कृतिक महत्व रखता है और अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान तैयार किया जाता है।

तो चलिए आज हम आपको स्वादिष्ट और पारम्परिक मालपुआ की कुछ ख़ास रेसिपी बताने जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में अगर आम का जायका नहीं मिला तो स्वाद अधूरा होगा।

आइये जानते हैं बेहद स्वादिष्ट मैंगो मालपुआ बनाने की ख़ास रेसिपी :

सामग्री :

1 कप मैदा
1/2 कप मैंगो पल्प (घर का बना या डिब्बाबंद)
1/4 कप दूध
1/4 कप चीनी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
एक चुटकी केसर के धागे (वैकल्पिक)
तेल या घी तलने के लिये
गार्निश के लिए कटे हुए मेवे (जैसे, बादाम, पिस्ता)

चीनी सिरप के लिए:

1/2 कप चीनी
1/2 कप पानी
केसर की कुछ किस्में (वैकल्पिक)
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

बनाने का तरीका :

एक मिक्सिंग बाउल में मैदा, आम का गूदा, दूध, चीनी, इलायची पाउडर और केसर के रेशे (अगर इस्तेमाल कर रहे हैं) मिलाएं। एक चिकना बैटर बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। बैटर को 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए।

इस बीच, चीनी की चाशनी तैयार करें। एक सॉस पैन में, चीनी और पानी मिलाएं। चाशनी में उबाल आने दें और इसे 4-5 मिनट तक उबलने दें, जब तक कि चीनी घुल न जाए और चाशनी थोड़ी गाढ़ी न हो जाए। केसर के धागे और इलायची पावडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। गर्मी से हटाएं और एक ओर रख दें। एक गहरे पैन या कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल या घी गरम करें।

एक कडछी भर घोल लेकर गरम तेल या घी में डालिये. नीचे की तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तलें, फिर एक स्पैचुला का उपयोग करके पलट दें और दूसरी तरफ भी सुनहरा भूरा होने तक तलें। एक बार में कुछ मालपुए तलते हुए, और मालपुए बनाने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। जब मालपुए गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें तेल से निकाल लें और पेपर टॉवल पर रख कर अतिरिक्त तेल निकाल लें।

तले हुए मालपुओं को चीनी की चाशनी में तब तक डुबाएं जब तक वे गर्म हों, उन्हें हर तरफ एक या दो मिनट के लिए सोखने दें। चाशनी को सोखने के लिए उन्हें चम्मच से धीरे से दबाएं। भीगे हुए मालपुओं को एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें। अपनी पसंद के कटे हुए मेवे जैसे बादाम या पिस्ता से गार्निश करें। स्वादिष्ट मैंगो मालपुए को गरमागरम या कमरे के तापमान पर परोसें। उन्हें वैसे ही आनंद लिया जा सकता है या आइसक्रीम के एक स्कूप के साथ या एक अतिरिक्त आनंद के लिए व्हीप्ड क्रीम के साथ भी ।

मुंह में पानी लाने वाले मैंगो मालपुए का आनंद लें, आम और पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के स्वाद को बेहतरीन बनाने वाली ये अनोखी डिश है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story