×

Bread Dahi Vada Recipe: कभी खायें हैं ब्रेड के दही वड़े ? अगर नहीं तो यहाँ जानें रेसिपी , स्वाद कई दिनों तक रहेगा याद

Bread Dahi Vada Recipe: ध्यान रहे दही का सेवन करते समय, ताजा, घर का बना दही चुनें या ऐसे ब्रांड चुनें जो उच्च-गुणवत्ता, प्रोबायोटिक-समृद्ध विकल्प प्रदान करते हों। अगर आप रोज़ाना सादी दही खाकर बोर हो चुके हैं तो आज हम आपके लिए आइये दही वड़े की रेसिपी। यूँ तो आपने कई प्रकार के दही वड़े खायें होंगे लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड के दही वड़े खायें हैं ? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं इसकी ख़ास रेसिपी।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2023 2:23 PM GMT
Bread Dahi Vada Recipe: कभी खायें हैं ब्रेड के दही वड़े ? अगर नहीं तो यहाँ जानें रेसिपी , स्वाद कई दिनों तक रहेगा याद
X
Bread Dahi Vada Recipe (Image credit: social media)

Bread Dahi Vada Recipe : दही, जिसे योगर्ट के नाम से भी जाना जाता है, गर्मी के मौसम में कई तरह के फायदे प्रदान करता है। बता दें कि दही का शरीर पर कूलिंग इफेक्ट होता है, जो तरोताजा कर सकता है और गर्मी के दिनों में गर्मी से लड़ने में मदद करता है। साथ ही दही एक हाइड्रेटिंग फूड है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। जिससे आपको गर्मी के महीनों में हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

उल्लेखनीय है कि दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो स्वस्थ आंत में सहायक होते हैं। इसके अलावा दही में मौजूद लाइव कल्चर पाचन में सहायता करते हैं और एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर दही से वजन प्रबंधन में भी मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं दही को बाहरी रूप से लगाने या इसका सेवन करने से त्वचा को लाभ हो सकता है। दही सनबर्न को शांत करने, त्वचा की जलन को कम करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग DIY फेस मास्क या प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जा सकता है।

ध्यान रहे दही का सेवन करते समय, ताजा, घर का बना दही चुनें या ऐसे ब्रांड चुनें जो उच्च-गुणवत्ता, प्रोबायोटिक-समृद्ध विकल्प प्रदान करते हों। अगर आप रोज़ाना

ब्रेड के दही वड़े की रेसिपी सादी दही खाकर बोर हो चुके हैं तो आज हम आपके लिए आइये दही वड़े की रेसिपी। यूँ तो आपने कई प्रकार के दही वड़े खायें होंगे लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड के दही वड़े खायें हैं ? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं इसकी ख़ास रेसिपी।

तो आइये जानते हैं ब्रेड दही वड़ा की एक सरल रेसिपी :

सामग्री :

6-8 ब्रेड स्लाइस
1 कप गाढ़ा दही (दही)
1/2 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच नमक (स्वादानुसार )
1/2 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच चाट मसाला
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
इमली की चटनी
पुदीने की चटनी

तलने के लिए:
डीप फ्राई करने के लिए तेल

वड़ा भरने के लिए:

1/2 कप उबले और मसले हुए आलू
2 बड़े चम्मच कटा हुआ प्याज
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
1/2 छोटा चम्मच नमक (स्वादानुसार समायोजित करें)
1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला
1 बड़ा चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती

बनाने का तरीका

एक कटोरे में मैश किए हुए आलू, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, नमक, चाट मसाला और कटा हरा धनिया मिलाएं। यह वड़ों के लिए फिलिंग होगी।
ब्रेड स्लाइस से क्रस्ट निकालें और उन्हें कुछ सेकंड के लिए पानी में डुबोकर रखें। अपनी हथेलियों के बीच दबाकर अतिरिक्त पानी को धीरे से निचोड़ लें।
एक भीगी हुई ब्रेड लें और उसके बीच में एक चम्मच भरवां वड़ा रखें। ब्रेड स्लाइस को फोल्ड करके गोल या अंडाकार वड़ा का आकार दें। शेष ब्रेड स्लाइस और भरने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
मध्यम आंच पर एक गहरे फ्राइंग पैन में तेल गरम करें। ब्रेड वड़े को गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें। उन्हें तेल से निकालें और अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए उन्हें एक पेपर टॉवल पर रखें।
एक अलग कटोरे में, दही को पानी और नमक के साथ चिकना होने तक फेंटें।
सर्व करने के लिए तले हुए ब्रेड वड़े को सर्विंग डिश में रखें. फेंटे हुए दही के मिश्रण को वड़ों के ऊपर डालें और उन्हें पूरी तरह से ढक दें।
ऊपर से भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला छिड़कें। आप अतिरिक्त स्वाद के लिए वड़ों पर इमली की चटनी और पुदीने की चटनी भी डाल सकते हैं।
कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें।
वड़ों को लगभग 15-20 मिनट के लिए दही के मिश्रण में भीगने दें, जिससे वे जायके को सोख सकें।
ब्रेड दही वड़ा परोसने के लिए तैयार है आनंद लें।

नोट: आप अपनी पसंद के अनुसार मसाले के स्तर और टॉपिंग को कम -ज्यादा कर सकते हैं। विभिन्न चटनी के साथ बेझिझक प्रयोग करें या अतिरिक्त बनावट के लिए टॉप पर सेव (कुरकुरे चने के आटे के नूडल्स) डालें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story