×

Kaju Curry Recipe : कुछ स्पेशल खाना है तो बनाये रेस्टुरेंट स्टाइल काजू करी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी

Kaju Curry Recipe : काजू में मौजूद कॉपर आपके लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी शामिल होता है। आपने मेवे के रूप में तो काजू का कई बार सेवन किया होगा लेकिन क्या आपने अनगिनत स्वास्थ्यलाभों से भरपूर काजू की स्पेशल करी खायी है? जी हाँ , वही रेस्टुरेंट वाली सब्जी की ख़ास रेसिपी आज हम आपके लिए ले कर आये हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 May 2023 11:55 AM GMT
Kaju Curry Recipe : कुछ स्पेशल खाना है तो बनाये रेस्टुरेंट स्टाइल काजू करी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी
X
Kaju Curry Recipe (Image credit: Social media)

Kaju Curry Recipe: काजू (Cashew ) न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। काजू आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा सहित स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। साथ ही काजू में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

विटामिन ई और विभिन्न फाइटोकेमिकल्स सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर काजू शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।
इसके अलावा काजू में मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे खनिज होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बता दें कि काजू में मौजूद कॉपर आपके लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी शामिल होता है। आपने मेवे के रूप में तो काजू का कई बार सेवन किया होगा लेकिन क्या आपने अनगिनत स्वास्थ्यलाभों से भरपूर काजू की स्पेशल करी खायी है? जी हाँ , वही रेस्टुरेंट वाली सब्जी की ख़ास रेसिपी आज हम आपके लिए ले कर आये हैं।

तो आइये जानते हैं रेस्टुरेंट स्टाइल काजू करी घर पर आसानी से कैसे बनाएं:

सामग्री :

1 कप काजू
2 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 टमाटर, प्यूरी किया हुआ
2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 कप फ्रेश क्रीम
2 बड़े चम्मच घी (स्पष्ट मक्खन) या तेल
नमक स्वाद अनुसार
ताज़ा हरा धनिया गार्निशिंग के लिए

बनाने का तरीका :

एक पैन में मध्यम आंच पर घी या तेल गरम करें। कटे हुए प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए तब तक भूनें जब तक कच्ची महक न चली जाए।
टमाटर प्यूरी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और लगभग 5-7 मिनट तक पकाएँ जब तक कि मसाले से तेल अलग न हो जाए।
काजू डालें और अच्छी तरह मिला कर मसाले में लपेट लें। और 2-3 मिनिट तक पकाएँ।
आंच को कम कर दें और ताजी क्रीम डालें। क्रीम को मसाले के साथ मिलाने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं और कुछ और मिनट के लिए पकाएं।
गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। यदि ग्रेवी बहुत गाढ़ी है, तो आप स्थिरता को समायोजित करने के लिए थोड़ा पानी मिला सकते हैं।
काजू के नरम होने तक और फ्लेवर अच्छी तरह से मिल जाने तक 2-3 मिनट तक और पकाएं।
ताजी धनिया पत्ती से गार्निश करें।
आपकी काजू करी परोसने के लिए तैयार है। यह नान, रोटी या चावल के साथ अच्छा लगता है।

नोट: आप मसालों को अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। आप चाहें तो करी में शिमला मिर्च या मटर जैसी दूसरी सब्जियां भी डाल सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story