×

Watermelon Burfi Recipe : तरबूज की स्वादिष्ट बर्फी देखने और खाने दोनों में है बेहतरीन , जानिये इसकी रेसिपी

Watermelon Burfi Recipe :विटामिन ए व् सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की भी देखभाल करता है। हालांकि अत्यधिक स्वास्थ्य गुणों से भरपूर तरबूज फल के रूप बेहद फायदेमंद होता है लेकिन इससे बनने वाली रेसिपी भी स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। यूँ तो बर्फी आपने कई प्रकार की खायी होगी लेकिन क्या आपने तरबूज की बर्फी खायी है ? अगर नहीं तो आज ही जरूर ट्राई करें।

Preeti Mishra
Published on: 26 May 2023 9:33 AM GMT
Watermelon Burfi Recipe : तरबूज की स्वादिष्ट बर्फी देखने और खाने दोनों में है बेहतरीन , जानिये इसकी रेसिपी
X
Watermelon Burfi Recipe (Image credit: Social media)

Watermelon Burfi Recipe : तरबूज गर्मियों में मिलने वाला स्वादिष्ट फल है जो वास्तव में स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन माना जाता है। भरपूर पानी से भरा तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जिसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। तरबूज में मौजूद पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने , मांसपेशियों में दर्द को कम करने, वजन का कंट्रोल करने, पाचन में सहायता करने और आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं तरबूज का सेवन कई तरह की पुरानी बीमारियों से भी बचा सकता है।

आइये जानते हैं गर्मियों में मिलने वाले स्वस्दिष्ट फल तरबूज के फायदे ( Benefits Of Watermelon )

- डिहाइड्रेशन से बचाता है
- निम्न रक्तचाप में मदद करता है और परिसंचरण में सुधार करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।
- मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकता है, खासकर अगर ज़ोरदार व्यायाम से पहले इसका सेवन किया जाए।
- रिफाइंड , आर्टिफीसियल चीनी से बने मीठे नाश्ते के बजाय तरबूज का सेवन करने पर वजन कम करने में मदद मिलती है।
- फाइबर और प्रीबायोटिक से युक्त तरबूज आंतों को भी स्वस्थ रखने में मददगार होता है।
- तरबूज का सेवन हृदय रोग, कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों से भी बचा सकता है।
- विटामिन ए व् सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की भी देखभाल करता है।

हालांकि अत्यधिक स्वास्थ्य गुणों से भरपूर तरबूज फल के रूप बेहद फायदेमंद होता है लेकिन इससे बनने वाली रेसिपी भी स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। यूँ तो बर्फी आपने कई प्रकार की खायी होगी लेकिन क्या आपने तरबूज की बर्फी खायी है ? अगर नहीं तो आज ही जरूर ट्राई करें।

तो आइये जानते हैं घर पर आसानी से बनने वाली तरबूज की बर्फी की रेसिपी

साम्राग्री :

2 कप कद्दूकस किया हुआ तरबूज
1 कप कद्दूकस किया हुआ खोया
1 कप चीनी
1/2 कप घी ( मक्खन)
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
एक मुट्ठी कटे हुए पिस्ता या बादाम (गार्निशिंग के लिए)

बनाने की विधि :

कद्दूकस किए हुए तरबूज से अतिरिक्त पानी को निचोड़ कर शुरू करें। इसके लिए आप मलमल के कपड़े या छलनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबूज के गूदे को अलग रख दें। मध्यम आँच पर एक भारी तले की कढ़ाई या कड़ाही गरम करें और उसमें घी डालें। घी को पिघलने दे।

पैन में कद्दूकस किया हुआ खोया डालें और लगातार चलाते रहें ताकि यह तले में न लगे। लगभग 5-6 मिनट तक खोया को सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। पैन में कद्दूकस किया हुआ तरबूज़ डालें और खोये के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। लगातार हिलाते हुए मिश्रण को मध्यम आँच पर और 5 मिनट तक पकाएँ।

पैन में चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को लगातार हिलाते हुए पकाते रहें, जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और कड़ाही के किनारों को छोड़ना शुरू न कर दे। इस प्रक्रिया में लगभग 15-20 मिनट लग सकते हैं। एक बार जब मिश्रण बर्फी जैसी स्थिरता तक पहुंच जाए, तो उसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आंच बंद कर दें।

एक वर्गाकार या आयताकार ट्रे को घी से चिकना कर लें और उसमें तरबूज की बर्फी का मिश्रण डालें। इसे समान रूप से फैलाएं और चम्मच के पिछले भाग से सतह को चिकना कर लें। बर्फी के ऊपर कटे हुए पिस्ते या बादाम छिड़कें और धीरे से दबाएं।

बर्फी को कमरे के तापमान पर पूरी तरह से ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, इसे दो घंटे के लिए सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें। जमने के बाद, तरबूज की बर्फी को चौकोर या हीरे के आकार में काटें और परोसें। अपने घर के बने तरबूज की बर्फी का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story