×

Eye Flu: धबराएं नहीं! आपके रसोईघर में हैं आई फ्लू का इलाज, जानें क्या है?

Eye Flu Home Remedies: आई फ्लू के लिये गुलाब जल व हल्दी का सेवन करेंगे। पित्त बढ़ाने वाले खाने से परहेज करें।

Snigdha Singh
Published on: 29 July 2023 2:50 PM GMT
Eye Flu: धबराएं नहीं! आपके रसोईघर में हैं आई फ्लू का इलाज, जानें क्या है?
X

Eye Flu Home Remedies: कंजक्टिवाइटिस के संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है। आयुष चिकित्साधिकारी डा.सुधीर रंजन बताते हैं कि आईफ्लू का इलाज आपके रसोईघर और आसपास ही उपलब्ध है। थोड़ी सावधानी और परहेज के साथ मरीज को बीमारी से जल्द राहत मिलेगी। मुख्य कारण आंख में होने वाला संक्रमण है। यह बीमारी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर या उसके द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तुओं के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को हो जाती है। आई फ्लू व कंजक्टिवाइटिस आंख के सफेद हिस्से और पलकों का संक्रमण और सूजन है।

आंख में तीन बार गुलाब जल डाले

डा.सुधीर रंजन ने बताया कि आई फ्लू के मरीजों के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद हैं। दिन में दो से तीन बार आंखों में गुलाब जल डालें। हल्दी पाउडर को साफ कपड़े में रख कर उसे सुख कर उसी कपड़े से आंखों की सफाई करें। आंख के चिपकने पर नीम की पत्ती को उबाल कर ठंडा कर लें और उसी पानी से आंखों की सफाई करें, जल्द राहत मिलेगी।

मरीज पित्तवर्धक भोजन से परहेज करें

आयुष चिकित्साधिकारी ने बताया कि आईफ्लू के मरीज को पित्त वर्धक भोजन से परहेज करना चाहिए। तली भुनी चीजें, मिर्च, मसाला के सेवन से मरीज के आंखों में जलन व दर्द की शिकायत बढ़ेगी। मरीज को ताजी रोटी का चूर्ण बना कर चीनी और अत्यधिक मात्रा में घी मिला कर लड्डू बना कर उसका सेवन मरीज के लिए लाभकारी है। मरीज धूप से बचें, आंख और सिर को ढक कर निकलें।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story