×

Interview Tips: फॉलो करीये इन इंटरव्यू टिप्स को, पाइये अपनी ड्रीम जॉब

Interview Tips: आज हम आपको आपकी ड्रीम जॉब की और आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे और बताएँगे कि कैसे आप अपनी इस नौकरी के लिए तैयारी करें। आइये जानते हैं कुछ ट्रिक्स।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Jun 2023 4:31 AM GMT
Interview Tips: फॉलो करीये इन इंटरव्यू टिप्स को, पाइये अपनी ड्रीम जॉब
X
Interview Tips (Image Credit-Social Media)

Interview Tips: बच्चों से अक्सर ये प्रश्न ज़रूर पूछा जाता है कि वो बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं। ऐसे में कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनियर में जवाब देता है लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते हैं हमे पता चलने लगता है कि कहना में और करने में काफी अंतर होता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अपने सपने को सच कर दिखाते हैं। वहीँ अगर आप किसी विभाग या पोस्ट का सपना लेकर आगे बढ़ रहे हैं और अचानक से वहीँ से आपके पास इंटरव्यू के लिए कॉल आ जाये तो फिर कहना ही क्या। अब ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी पूरी तैयारी हो और आप इस अवसर को पूरी तरह से भुनाना चाहेंगे और इस मौके को हाँथ से गवाना भी नहीं चाहेंगे। वहीँ आज हम आपको आपकी ड्रीम जॉब की और आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे और बताएँगे कि कैसे आप अपनी इस नौकरी के लिए तैयारी करें। आइये जानते हैं कुछ ट्रिक्स।

इंटरव्यू टिप्स

अगर आप अपनी ड्रीम जॉब के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से धयान देना होगा आइये जानते हैं जो कौन सी बातें हैं जिनका आपको पूरा पूरा ध्यान देना होगा।

अपनी ड्रीम जॉब के लिए ऐसे करें खुद को ड्रेस अप

  • इंटरव्यू पर जाते समय आप काफी नर्वस हो सकते हैं जो एक स्वाभाविक सी बात है। इसलिए आप कुछ ऐसा पहने जिसमे आप कम्फर्टेबल महसूस करें। ध्यान रखिये कि आपके कपड़े ऐसे हों जो आपको वहां असहज महसूस न होने दें और आपकी किसी भी गतिविधि को प्रभावित या बाधित न होने दें। साथ ही आपको इसके लिए कोई नया ऑउटफिट लेने की ज़रूरत नहीं है बल्कि कुछ ऐसा पहनिए जो आप पहन चुके हो और आपको पता हो कि ये वाकई काफी कम्फर्टेबल और प्रेसेंटेबल है।
  • भले ही आप अपने लिए एक आरामदायक ड्रेस का चुनाव करते हैं और उस कपडे के बारे में आपको हर बात पता है लेकिन ये भी ध्यान रखिये जब आप इंटरव्यू के लिए जाएँ तब आपके कपड़ों में कोई सिलवट न पड़ी हो और साथ ही वो साफ़ सुथरे भी हों। जिससे आपका इम्प्रैशन आपके बॉस के सामने ख़राब न हो।
  • अगर आप जहाँ इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो वहां के बारे में थोड़ी जानकारी पहले से ले लें उनके ऑफिसियल पेज पर जाएं और थोड़ा अध्ययन भी कर लें। अगर कंपनी का कोई ड्रेस कोड है जो भी जानकारी आप ले सकते हैं। साथ ही अगर उस कंपनी में आपका कोई जानने वाला है तो आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं।
  • आज के समय में आपका इंटरव्यू वर्चुअली भी हो सकता है। ऐसे में ध्यान रखिये कि आप ऐसे ही तैयार हों जिससे आपका इम्प्रैशन अच्छा ही पड़े। साथ ही ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जो आपको कॉंफिडेंट फील करिये और जॉब के अनुसार परफेक्ट हो। ऑनलाइन इंटरव्यू में भी आपको अपने कपड़ों के लिए अलर्ट रहने की ज़रूरत है जिसमे आप ध्यान रखें कि ये साफ़ सुथरे और साफ़ हों।
  • कहते हैं आपकी पर्सनालिटी की परख आपके जूतों से होती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके जूते साफ़ हों और आपकी ड्रेस के अनुसार हों। ध्यान रखें कि कि आप इंटरव्यू के दौरान फ्लिप-फ्लॉप और ट्रेनर न पहने इनकी जगह आप औपचारिक जूते, पंप, या कम ऊँची एड़ी के जूते का चुनाव करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story