×

How To Clean Toilet Stains: ऐसे टॉयलेट के जिद्दी दाग दो मिनट में होंगे गायब, आज ही अपना लें ये तरीका

How To Clean Toilet Stains: आज हम आपको कुछ बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपका टॉयलेट (toilet ki safai kaise karen) बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 Jun 2023 2:43 AM GMT
How To Clean Toilet Stains: ऐसे टॉयलेट के जिद्दी दाग दो मिनट में होंगे गायब, आज ही अपना लें ये तरीका
X
How To Clean Toilet Stains (Image Credit-Social Media)

How To Clean Toilet Stains: हम अक्सर मेहमानों के आने पर अपने घर के लिविंग एरिया को तो खूबसूरत बना लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि घर का कौन सा हिस्सा आपकी सबसे ज़्यादा बेज़्ज़ती करवा सकता है और किस हिस्से को आपको सबसे ज़्यादा साफ़ रखने की ज़रूरत है। जी हाँ ये है आपका टॉयलेट। जिसे आप अगर नज़रअंदाज़ कर देते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल है। लेकिन इसको साफ़ करना भी सबसे मुश्किल कामों में से एक है। तो ऐसे में हम आपको कुछ बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपका टॉयलेट बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा।

टॉयलेट के जिद्दी दाग दो मिनट में करें गायब (toilet ki safai kaise karen)

आप टॉयलेट के दागों को टॉयलेट ब्रश, बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से साफ कर सकते हैं। बोरेक्स या गीला झांवा जैसी घरेलू सफाई सामग्री भी कठोर दागों को साफ़ कर सकती है। अगर हल्की सफाई से टॉयलेट के जिद्दी दागों को नहीं हटाया जा सकता, तो संभवतः आप बेहद जटिल दागों से जूझ रहे हैं। कठोर जल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे घुले हुए खनिजों का उच्च स्तर होता है - जो आपके टॉयलेट सीट की सतह को गंदगी के दाग से ढक सकता है।

लेकिन आप टॉयलेट के दागों को सिरके और बेकिंग सोडा जैसे घरेलू औषधियों से साफ कर सकते हैं। एक अच्छे स्क्रब के बाद, नियमित रखरखाव से उस खतरनाक दाग के निर्माण को धीमा कर देना चाहिए और आपको एक चमकदार टॉयलेट मिलेगा।

आप टॉयलेट सीट के दाग कैसे साफ करते हैं?

अपने उपकरण इकट्ठा करें

अगर आप जल्दी थक गए हैं तो रबर के दस्ताने पहनें। अपना नियमित टॉयलेट ब्रश अपने पास रखें, लेकिन आप सबसे जिद्दी दागों के लिए कड़े ब्रिसल्स वाला स्क्रबिंग ब्रश ही चुने।

पानी खाली करें

टॉयलेट सीट से पानी खाली करें। आपको उस वाल्व को बंद करना होगा जहां टॉयलेट आपके पानी के पाइप से जुड़ता है। ये आमतौर पर टॉयलेट के निचले हिस्से के पास होता है। वाल्व को घुमाने से पानी टैंक में दोबारा नहीं भरता।

फ्लश करें

आपके पास अधिकतर खाली टॉयलेट सीट होनी चाहिए। इसके बाद आप अपनी सफाई सामग्री लाएं और इसे साफ़ करें। जब टॉयलेट के दाग साफ करने की बात आती है तो सिरका, बेकिंग सोडा और स्क्रब ब्रश सबसे अच्छे विकल्प हैं। लेकिन बाथरूम की सफाई के कई तरीके हैं जिनका उपयोग आप कठिन खनिज दागों से निपटने के लिए कर सकते हैं।

वाल्व को वापस ऑन करें

पानी के वाल्व को वापस चालू करें। जब आप गंदगी और सफ़ाई के घोल को बहा देंगे, तो संभवतः आपके टॉयलेट के टैंक से पानी ख़त्म हो जाएगा। अपनी नियमित बाथरूम गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए वाल्व को वापस चालू करना सुनिश्चित करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story