×

How To Clean Your Sink: कैसे करें अपने सिंक और उसकी नाली को साफ़, जानिए ये ट्रिक्स

How To Clean Your Kitchen Sink: किचन को साफ़ रखना न सिर्फ हाइजीन के लिहाज़ से ज़रूरी है बल्कि आपके किचन को साफ़ सुथरा देखना आपको भी काफी पसंद आता होगा। इसको साफ़ करने के लिए आप अपने किचन से ही एक छोटी सी चीज़ से इसे बिलकुल साफ़ बना सकतीं हैं, आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 Jun 2023 11:40 AM GMT
How To Clean Your Sink: कैसे करें अपने सिंक और उसकी नाली को साफ़, जानिए ये ट्रिक्स
X
How To Clean Your Kitchen Sink (Image Credit-Social Media)

How To Clean Your Kitchen Sink: किचन को साफ़ रखना न सिर्फ हाइजीन के लिहाज़ से ज़रूरी है बल्कि आपके किचन को साफ़ सुथरा देखना आपको भी काफी पसंद आता होगा। ऐसे में जो चीज़ ज़्यादातर किचन में गन्दी हो जाती है वो है उसका सिंक जिसे आप कई बार साफ़ करती होंगीं लेकिन वो बार बार गन्दा हो जाता होगा। ऐसे में आज हम आपकी इस समस्या को दूर करने जा रहे हैं। इसको साफ़ करने के लिए आप अपने किचन से ही एक छोटी सी चीज़ से इसे बिलकुल साफ़ बना सकतीं हैं, आइये जानते हैं कैसे।

कैसे करें अपने सिंक को मिनटों में साफ़

किचन में सिंक का बहुत उपयोग होता है, जिसका अर्थ है कि उनमें भोजन और जमी हुई गंदगी जमा हो सकती है। इससे वे धीरे-धीरे निकल सकते हैं या गंदे भी दिख सकते हैं। अपने सिंक को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए, बेकिंग सोडा को अपने सिंक में डालें और इसे सफेद सिरके से धो लें। बंद नाली से निपटने के लिए, अपने सिंक को उबलते पानी, बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से फ्लश करने की कोशिश करें।

अपने सभी बर्तनों को हटा दें और अपने सिंक को पानी से धोये। अपने सिंक को साफ करने के लिए, एक नए पैलेट से शुरुआत करें। आपके पास सिंक में मौजूद किसी भी गंदे जमे हुए कूड़े को निकाल दें और अपने पूरे सिंक को ठंडे पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि नाली में फंसे खाने के टुकड़े नहीं हैं। अगर आपके सिंक में बहुत अधिक भोजन अवशेष हैं, तो इसे साफ़ करने से पहले इसमें कुछ डिश सोप डालें।

अपने पूरे सिंक पर बेकिंग सोडा की एक परत छिड़कें। अपने पूरे सिंक को ढकने के लिए काफी मात्रा में बेकिंग सोडा का उपयोग करें। सिंक के किनारों के साथ-साथ तल को भी सुनिश्चित करें। अगर आप किसी क्षेत्र में बहुत अधिक छिड़काव करते हैं, तो सिंक के चारों ओर धीरे से ब्रश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। बेकिंग सोडा के डिब्बे को सीधे सिंक के ऊपर से हिलाएं, या एक बार में थोड़ा सा लेने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें और इसे चारों ओर छिड़क दें।

बेकिंग सोडा को स्पंज से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। अपने सिंक में बेकिंग सोडा को धीरे से बफ करने के लिए नम स्पंज का उपयोग करें। अपने सिंक के दाने की दिशा में जाएं। बेकिंग सोडा हल्का अपघर्षक होता है, इसलिए ये बिना किसी खरोंच के साफ हो जाएगा। अपने सिंक के हर इंच को साफ़ करना सुनिश्चित करें।

पूरे सिंक में सिरका डालें। सिरका बेकिंग सोडा के साथ प्रतिक्रिया करेगा और झाग बनेगा। सिरका बेकिंग सोडा और किसी भी ग्रीस या जमी हुई गंदगी को घोल देता है, जिससे आपकी नाली को धोना आसान हो जाता है। अपने सिंक में सभी बेकिंग सोडा को घोलने के लिए पर्याप्त सिरका डालें। बेकिंग सोडा और सिरका आपकी नाली में जमी गन्दगी को साफ़ करके सभी फंसी चीज़ों को निकल देगा।

गर्म पानी बेकिंग सोडा को और भी ज्यादा घुलने में मदद करेगा। अपने सिंक को साफ कपड़े से सुखाएं। साथ ही ये सुनिश्चित करने के लिए कि पूरी चीज साफ है, अपने सिंक को अंदर से साफ करें। चेक करें कि कहीं कोई स्ट्रीक या गंदे धब्बे तो नहीं रह गए हैं जिन पर आप फिर से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका सिंक कम से कम 2 सप्ताह तक साफ रहेगा। अगर आप अपने स्टेनलेस स्टील सिंक को चमकाना चाहते हैं, तो सूखने के बाद अपने सिंक पर नींबू का टुकड़ा रगड़ें।

बेकिंग सोडा से किचन की नाली को करें साफ़

अपनी नाली के नीचे उबलते पानी का एक बर्तन डालें। उच्च ताप पर अपने चूल्हे पर पानी का एक बड़ा बर्तन रखें। इसके उबलने तक प्रतीक्षा करें जबतक पानी के ऊपर बड़े बुलबुले दिखाई देने लगें। उबलते पानी के बर्तन को सावधानी से उठाने के लिए बर्तन धारकों का उपयोग करें और इसे सीधे अपने सिंक की नाली में डालें। उबलता पानी आपके सिंक में मौजूद किसी भी बड़े क्लॉग को तोड़ने में मदद करता है, और बेकिंग सोडा और सिरका के लिए काम करना आसान बनाता है।

नाली में ½ कप (120 ग्राम) बेकिंग सोडा डालें। बेकिंग सोडा एक स्वाभाविक रूप से अपघर्षक एजेंट है और आपकी नाली में रुकावटों को तोड़ने के लिए काम करेगा। अपनी नाली में बेकिंग सोडा डालें और जितना हो सके नाली में डालने की कोशिश करें। बेकिंग सोडा पहले नाली के ऊपर बैठ सकता है, और ये आम है इससे आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

नाली में 1 कप (240 एमएल) सफेद सिरका डालें। सिरका बेकिंग सोडा के साथ प्रतिक्रिया करेगा और बुलबुले उठने लगेगा। सिरका बेकिंग सोडा के साथ-साथ ग्रीस या मैल को भी घोल देता है जो आपके सिंक के ब्लॉकेज को खोल देगा। अगर आपकी नाली में झाग आने लगे तो चिंतित न हों; इसका मतलब है कि प्रतिक्रिया काम कर रही है। सफेद सिरका सामान्य सिरके की तुलना में अधिक अम्लीय होता है, इसलिए ये सफाई के लिए बेहतर होता है

अपनी नाली में 1 कप (240 एमएल) गर्म पानी डालें। गर्म पानी आपके नाली में मौजूद गंदगी को भी घोलने का काम करेगा। ये सिरका और बेकिंग सोडा को पतला करने का भी काम करेगा ताकि वो आपकी नाली में बह जाएं। अपनी नाली में लगभग 1 कप (240 एमएल) गर्म पानी डालने के लिए अपने सिंक का उपयोग करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story