×

Clean Silver-Gold Jewelry: नीबू से बदल जाएगा सोने-चांदी का रंग, दिखेगा एकदम नया जैसा

How to Clean Silver Jewelry: हम आपको आज आपके सोने-चांदी के गहनों की चमक लौटने के उपाय लेकर आये हैं कि कैसे आप इसे नीबू से साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 Jun 2023 5:24 AM GMT
Clean Silver-Gold Jewelry: नीबू से बदल जाएगा सोने-चांदी का रंग, दिखेगा एकदम नया जैसा
X
How to Clean Silver Jewelry (Image Credit-Social Media)

How to Clean Silver Jewelry: आपको अपने गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी से बेहद प्यार होगा और इनमे से कुछ को तो आप लगभग हर दिन पहनती होंगीं। लेकिन इन्हे रोज़ाना पहनने से ये थोड़े गंदे दिखने लगते हैं और अपनी नई वाली शाइन भी ये खो देते हैं। और ऐसा तो कोई भी नहीं होगा जो कुछ भी गंदा पहनना पसंद करे, है ना? यही कारण है कि अपनी इन कीमती ज्वेलरी को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका जानना आपके लिए काफी ज़रूरी हो जाता है। और इसीलिये हम आपको आज आपके सोने-चांदी के गहनों की चमक लौटने के उपाय लेकर आये हैं कि कैसे आप इसे नीबू से साफ़ कर सकते हैं।

नीबू से कैसे लौटेगी सोने-चांदी की चमक

अच्छी खबर ये है कि आप अपनी गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी को बेहद आसानी से साफ़ कर सकती हैं और इसे साफ करने वाला सही क्लीनर वास्तव में आपकी रसोई में ही पाया जा सकता है, और वो कोई और नहीं बल्कि नींबू का रस है। जी हां, आप अपने झुमके से लेकर अंगूठी तक लंबे समय तक चमकदार बनाए रखने के लिए अपने घर में आराम से एक बहुत ही आसान और सरल होममेड क्लीनर बना सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसा आप कैसे कर सकते हैं।

आपके रोजमर्रा के आभूषण से लेकर विशेष आयोजनों और अवसरों के लिए रखे गए आपके सबसे कीमती आभूषण तक, सभी आपके लिए काफी ख़ास होते हैं ऐसे में इनकी सफाई पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत है जिसे आप हमेशा सुनार से साफ़ नहीं करवा सकते तो आपको हम कुछ आसान तरीका बता रहे हैं इन्हे साफ़ करने का।

नींबू के रस में प्राकृतिक अम्ल होते हैं जो आपकी ज्वेलरी से ऑक्सीकरण को दूर करते हैं। अपने आभूषणों के लिए होममेड ज्वेलरी क्लीनर बनाने के लिए, आपको बस नींबू के रस या सफेद सिरके की आवश्यकता होगी। नींबू की प्राकृतिक अम्लता कुछ समय बाद धातुओं पर बनने वाली ऑक्साइड परत से छुटकारा पाने में मदद करती है, जिससे ये काला हो जाता है।

बस अपने गहनों पर नींबू का रस लगाने और इनको रगड़ने के लिए एक सूखे कपड़े का उपयोग करके, नींबू प्राकृतिक रूप से इनको चमकाने में मदद करता है। अधिक गंभीर रूप से धूमिल होने वाली आपकी ज्वेलरी के लिए, आप नींबू के रस में कुछ बेकिंग सोडा मिला सकते हैं ताकि इसे अतिरिक्त मदद मिल सके। फिर आप इसको गर्म पानी से धो दें और बाद में उन्हें अच्छी तरह से सुखा दें। आपके गहने चमकदार और नए जैसे दिखने लगेंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story