×

How to Clean Your Makeup: कैसे आप अपने मेकअप एक्सेसरीज को आसानी से कर सकते हैं साफ, अपनाइये ये टिप्स

How to Clean Your Makeup Accessories: आजकल हर कोई महंगे-महंगे उत्पाद तो खरीदता है लेकिन क्या आप मेकअप एक्सेसरीज की साफ़ सफाई पर उतना ही ध्यान देते हैं?

Shweta Shrivastava
Published on: 15 Jun 2023 1:43 PM GMT
How to Clean Your Makeup: कैसे आप अपने मेकअप एक्सेसरीज को आसानी से कर सकते हैं साफ, अपनाइये ये टिप्स
X
How to Clean Your Makeup Accessories (Image Credit-Social Media)

How to Clean Your Makeup Accessories: आजकल हर कोई महंगे-महंगे उत्पाद तो खरीदता है लेकिन क्या आप मेकअप एक्सेसरीज की साफ़ सफाई पर उतना ही ध्यान देते हैं? जहाँ सभी लगभग रोजाना मेकअप उत्पादों और एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते हैं वहीँ ये भी ज़रूरी है कि हम उसकी स्वच्छता बनाए रखने के लिए इनकी साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान दें। साफ-सुथरी एक्सेसरीज आपकी त्वचा को रैशेज और पिंपल्स से सुरक्षित रखने में आपकी मदद करेंगी। आइए जानें कि विभिन्न मेकअप उत्पादों और एक्सेसरीज़ को कैसे साफ़ करें।

मेकअप एक्सेसरीज को ऐसे करें साफ

1. फेस पाउडर: फेस पाउडर के लगातार इस्तेमाल से ये अनहेल्दी हो जाता है। इसलिए इसे साफ करने के लिए पैलेट्स पर थोड़ा सा सैनिटाइजर स्प्रे करें और फिर उन्हें कॉटन बॉल की मदद से साफ करें। पैलेटों को कुछ देर के लिए हवा में सूखने दें।

2. मेकअप पेंसिल: मेकअप में लिपस्टिक पेंसिल, आईब्रो पेंसिल, काजल और आईलाइनर पेंसिल का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसे साफ करने के लिए एक गिलास में अल्कोहल लें। इसके बाद, प्रत्येक पेंसिल और शार्पनर को इसमें डुबोकर दो मिनट के लिए रख दें। फिर इसे कॉटन पैड से साफ कर लें और कुछ देर के लिए सूखने के लिए रख दें।

3. लिक्विड फाउंडेशन: लिक्विड फाउंडेशन को साफ करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए स्पंज या रुई के टुकड़े को अल्कोहल या सैनिटाइजर में भिगो दें। फिर लिक्विड फाउंडेशन की बोतल और उसके नोजल को इससे अच्छी तरह साफ करें। साथ ही आप चाहें तो पूरे मेकअप किट को साफ कर लें क्योंकि इससे हाइजीन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

4. लिपस्टिक: लिपस्टिक को साफ करने के लिए आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल को एक स्प्रे बोतल में डालकर लिपस्टिक पर स्प्रे करें। फिर कॉटन पैड की मदद से लिपस्टिक को हल्के हाथों से पोंछ लें। इससे आप त्वचा के दुष्प्रभाव से बचे रहेंगे। इसके अलावा लिपस्टिक को किसी के साथ शेयर करने से भी बचें।

5. ब्रश और ब्लेंडर : लगातार इस्तेमाल से मेकअप ब्रश और ब्लेंडर भी काफी गंदे हो जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए एक गिलास में अल्कोहल लें। अब इसमें ब्रश और ब्लेंडर को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर इसे रगड़ते और साफ करते हुए हल्के हाथों से मलें। अगर अल्कोहल उपलब्ध नहीं है तो आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story