×

Clean Your Furniture: लकड़ी के फर्नीचर पर दाग़ नहीं हो रहे साफ़? अपनाये ये आसान घरेलू तरीके और बनाये उन्हें नए जैसा

Easy Ways To Clean Your Furniture: आज हम आपके साथ कुछ सफाई के टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी वुडेन टेबल को फिर से नया और चमकदार बना सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 May 2023 9:46 AM GMT
Clean Your Furniture: लकड़ी के फर्नीचर पर दाग़ नहीं हो रहे साफ़? अपनाये ये आसान घरेलू तरीके और बनाये उन्हें नए जैसा
X
Easy Ways To Clean Your Furniture (Image Credit-Social Media)

Easy Ways To Clean Your Furniture: लगभग हर कोई अपने घर में लकड़ी के फर्नीचर का उपयोग करता है जो आपके घर के इंटीरियर की सुंदरता में इजाफा करता है जिससे ये उत्तम दर्जे का और स्टाइलिश दिखता है। लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि लकड़ी के इन फर्नीचर पर धूल और दाग बड़ी आसानी से जमा हो जाते हैं। इन दागों को छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपके साथ कुछ सफाई के टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप टेबल को फिर से नया और चमकदार बना सकते हैं।

लकड़ी के फर्नीचर को साफ करने के आसान तरीके

सफेद सिरका (White Vinegar)

टेबल पर लगे गंदे दागों को साफ करने के लिए सफेद सिरका बहुत मददगार होता है। गुनगुने पानी में सफेद सिरके और डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर शुरुआत करें। अब एक कपड़े को इस मिश्रण में डुबोएं और दागों को टेबल पर रगड़ें। सिरके में मौजूद एसिड गंदगी और दाग के साथ प्रतिक्रिया करेगा और इसे पूरी तरह साफ कर देगा।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

लकड़ी के टेबल को साफ करने के लिए टूथपेस्ट भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट निकाल लें। फिर इसे टेबल पर रगड़ें। दाग हटने के बाद टेबल को साफ कपड़े से पोंछकर साफ कर लें। फर्नीचर को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कॉम्बिनेशन गंदगी और दाग-धब्बों पर बेहतर काम करेगा।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly)

पेट्रोलियम जेली की मदद से आप लकड़ी के टेबल पर लगे दाग को आसानी से हटा सकते हैं। जेली को टेबल पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह टेबल को साफ कपड़े से पोंछ लें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से टेबल से दाग गायब हो जाएंगे और टेबल पॉलिश और चमकदार दिखने लगेगी।

मेयोनेज़ (Mayonnaise)

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मेयोनेज़ आपकी लकड़ी की मेज पर लगे दागों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। मेयोनेज़ को फर्नीचर पर लगाएं और इसे सूखने दें। कुछ देर बाद टेबल को साफ कपड़े की मदद से रगड़ कर पोंछ लें। इससे आपका फर्नीचर साफ और नया दिखेगा।

तो अगली बार जब आप अपने लकड़ी के टेबल पर गंदे दाग की समस्या का सामना करें, तो इस तरीके को आजमाएं और अपनी सफाई को आसान और परेशानी मुक्त बनाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story