×

Stress Kaise Kam Kare: कार्यस्थल पर तनाव को कैसे करें कम , यहाँ जानिए कुछ सरल उपाय

Reduce Workplace Stress : आज हम आपको कार्यस्थल के तनाव को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय लेकर आये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 4:27 PM GMT
Stress Kaise Kam Kare: कार्यस्थल पर तनाव को कैसे करें कम , यहाँ जानिए कुछ सरल उपाय
X
Stress Kaise Kam Kare (Image Credit-Social Media)

Reduce Workplace Stress: आज की फ़ास्ट लाइफ और वर्कप्लेस में, तनाव हमारे दैनिक जीवन का एक सर्वव्यापी हिस्सा बन गया है। कठिन समय सीमा को पूरा करने से लेकर मुश्किल सहकर्मियों से निपटने तक, काम से संबंधित तनाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। माइंडफुलनेस प्रैक्टिस ने हाल के वर्षों में तनाव को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, और वो कार्यस्थल में विशेष रूप से प्रभावी हो सके हैं। आज हम आपको कार्यस्थल के तनाव को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय लेकर आये हैं।

कार्यस्थल के तनाव को कम करने के लिए क्या करें

यहां कुछ सरल और व्यावहारिक दिमागी अभ्यास हैं जिनका उपयोग आप तनाव को कम करने और कार्यस्थल में अपने समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

1. माइंडफुल ब्रीथ

अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ क्षण निकालें। अपनी आँखें बंद करें, और अपना ध्यान अपनी श्वास पर ले जाये। अपनी सांस को धीमा करने की कोशिश करें और गहरी सांसें लें, ये महसूस करते हुए कि आपका पेट प्रत्येक श्वास और श्वास के साथ फैलता और सिकुड़ता है। ये सरल अभ्यास आपके दिमाग को शांत करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

2. माइंडफुल वॉक

अगर आप काम में खुद को थका हुआ महसूस करते हैं, तो एक छोटा सा ब्रेक लें और टहलने जाएं। जैसे ही आप चलते हैं, अपने पैरों को जमीन पर छूने की अनुभूति और अपने शरीर की गति पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आस-पास के नज़ारों, आवाज़ों और महक को ध्यान में रखते हुए अपने आस-पास देखें। ये अभ्यास आपके तनाव और चिंता को कम करने, आपके सिर से और आपके शरीर से बाहर निकलने में मदद कर सकता है।

3. मन लगाकर खाना खाएं

अपने डेस्क पर अपना दोपहर का भोजन कम करने के बजाय, कुछ समय के लिए मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। छोटे निवाले लें, और अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं, प्रत्येक निवाले के स्वाद और बनावट पर ध्यान दें। ये अभ्यास आपको अपने भोजन का स्वाद लेने में मदद कर सकता है, और इस समय अधिक उपस्थित होने, तनाव कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4. माइंडफुल कम्युनिकेशन

सहकर्मियों के साथ संवाद करते समय पूरी तरह से चौकस रहने का अभ्यास करें। ध्यान से सुनें कि वो क्या कह रहे हैं, बिना दखल दिए या आपकी प्रतिक्रिया के बारे में सोचे बिना। बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और मल्टीटास्किंग या अपने फोन की जांच करने से बचें। अपनी बातचीत में पूरी तरह से उपस्थित रहकर, आप तनाव कम कर सकते हैं और दूसरों के साथ अपने संबंधों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

5. दिमागी विराम

माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के लिए पूरे दिन में छोटे-छोटे ब्रेक लें। कुछ मिनटों के लिए टाइमर सेट करें, और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें, या बस बैठें और अपने विचारों और भावनाओं का निरीक्षण करें। ये अभ्यास आपको अपना दिमाग रीसेट करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story