×

Stress Affecting Relationship: क्या तनाव आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है? जानें कैसे करें इसे दूर

Stress Affecting Relationship: आप तनाव और दबाव महसूस करना जारी रखते हैं, तो यह आपको शारीरिक, भावनात्मक और संबंधपरक रूप से प्रभावित कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 23 Nov 2022 1:22 PM GMT
Stress affecting sex life
X

Stress affecting sex life (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Stress Affecting Relationship: जिस गति से हमारा जीवन चल रहा है, या नहीं चल रहा है, बहुत से लोग हर दिन तनाव में रहते हैं। यह कुछ सुपर छोटा और नियमित हो सकता है, कुछ ऐसा जो प्रक्रिया के लिए बहुत परेशान करने वाला हो। कुछ अपरिहार्य घटनाएँ और परिस्थितियाँ हमें उड़ा देती हैं और हम भ्रमित और तनावग्रस्त रह जाते हैं, जो शायद ठीक है, अपना समय लेने और बेहतर महसूस करने के लिए।

हालांकि, यदि आप रोजमर्रा की हर चीज पर तनाव और घबराहट करते हैं, तो आपको कुछ परेशान करने वाली गतिविधियों पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप तनाव और दबाव महसूस करना जारी रखते हैं, तो यह आपको शारीरिक, भावनात्मक और संबंधपरक रूप से प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, तनाव का आपके यौन जीवन पर भी बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।


तनाव यौन जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है ​(How stress can impact sex life)

जब आप तनाव में होते हैं तो आपका शरीर सर्वाइवल मोड में चला जाता है। इसलिए प्रजनन जैसी गतिविधियों को एक तरह से ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। तनाव के कारण, आपका शरीर जीवित रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देता है, जैसे रक्त प्रवाह और हृदय गति। सेक्स जैसे अन्य गैर-जरूरी कार्यों का महत्व और चलना शरीर के लिए कम हो जाता है।

पुराना तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को भी बढ़ा सकता है, जो आपकी कामेच्छा को कम कर सकता है। महिलाओं के लिए यह हार्मोन उनके मासिक धर्म चक्र को भी गड़बड़ा सकता है। यदि वह पर्याप्त नहीं था, तो तनाव भी संभोग सुख को कठिन बना सकता है और चरमोत्कर्ष को रोक सकता है।


दिमाग और सेक्स (Brain and sex)

आपका सबसे बड़ा यौन अंग आपका मस्तिष्क है। यदि आपका मस्तिष्क खुश या तनावमुक्त नहीं है, और इसके बजाय जो कुछ भी आपको परेशान कर रहा है, उसके बारे में चिंता करने और जोर देने पर केंद्रित है, तो आपका यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। एक विचलित मस्तिष्क को आनंद, उत्तेजना और कामोत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होगी।


डिप्रेशन और चिंता( Depression and anxiety)

पुराने तनाव से अवसाद और चिंता भी हो सकती है। यह आपकी सेक्स लाइफ और सेक्स करने या इसका आनंद लेने के मूड में आने की आपकी क्षमता पर भी असर डाल सकता है। महिलाओं के मामले में, तनाव से छुटकारा पाने के लिए शराब पीने से भी मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि इससे आपकी योनि की चिकनाई कम हो सकती है।

अप्रत्यक्ष प्रभाव

तनाव अप्रत्यक्ष रूप से आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है। तनाव हार्मोन आपके चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपको वजन में उतार-चढ़ाव का अनुभव करने के साथ-साथ "बहुत अच्छा नहीं" महसूस करा सकता है। यदि ये परिवर्तन नकारात्मक तरीके से आपके शरीर के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसे प्रभावित करते हैं, तो यह यौन क्रिया में संलग्न होने की आपकी इच्छा को भी कम कर सकता है।


क्या करें?

समय पर पहचान और हस्तक्षेप आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। बहुत से लोग रोज़मर्रा के आधार पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं, यह पहचानने में विफल रहते हैं कि यह उनके यौन जीवन सहित उनके मन और शरीर के लिए स्वस्थ नहीं हो सकता है।

नियमित रूप से तनावमुक्त करने वाली गतिविधियों का अभ्यास करना, जैसे कि योग, व्यायाम, मालिश करवाना, लंबा स्नान करना, अपना पसंदीदा संगीत बजाना आदि, तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। जबकि बहुत से लोग सामाजिक गतिविधियों में संलग्न होने को कुछ भाप उड़ाने का एक शानदार तरीका मानते हैं, सुनिश्चित करें कि आप मेरे लिए बहुत जरूरी समय भी निकालते हैं, जिसमें आप उत्पादक होने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, बस अपना ख्याल रखें और अपनी कंपनी में समय बिताएं , सोशल मीडिया जैसे विकर्षणों के बिना।

अपने साथी के साथ अंतरंग समय बिताने से भी तनाव कम हो सकता है। अंतरंगता निकटता, लगाव, आराम, सुरक्षा और शांति की भावनाओं को बढ़ावा देती है - ये सभी आपके तनाव को तुरंत दूर कर सकते हैं।

यदि आपका तनाव बहुत अधिक या असहनीय है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता से मदद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story