×

Apple Cider Vinegar: क्या सच में एप्पल साइडर विनेगर आपके पैर की दुर्गन्ध दूर भगाकर उन्हें बनाता हैं कोमल, जानिए क्या है

Apple Cider Vinegar: पैरों के लिए काफी असरदार माना जाता है वो है एप्पल साइडर विनेगर। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई ये इतना असरदार है या नहीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 10 Jun 2023 7:17 AM GMT
Apple Cider Vinegar: क्या सच में एप्पल साइडर विनेगर आपके पैर की दुर्गन्ध दूर भगाकर उन्हें बनाता हैं कोमल, जानिए क्या है
X
Apple Cider Vinegar (Image Credit-Social Media)

Apple Cider Vinegar: हम अक्सर अपनी स्किन और चेहरे पर तो ध्यान दे देते हैं लेकिन पैरों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन जितना ज़रूरी हमारी त्वचा और स्किन है उतना ही ज़रूरी है हमारे पैरों की देखभाल करना। अक्सर फटी एड़ियां और पैरों की दुर्गन्ध आपको शर्मिंदा कर देती होंगीं। इसलिए आज हमे इनका भी ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत है। ऐसे में आपको कई साइटों पर कई तरह के उपचार भी देखने को मिल जाते होंगे लेकिन क्या वाकई सब सच होता है ? ऐसा ही एक उपचार है जिसे पैरों के लिए काफी असरदार माना जाता है वो है एप्पल साइडर विनेगर। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई ये इतना असरदार है या नहीं।

क्या वाकई एप्पल साइडर विनेगर है पैरों के लिए उपयोगी

इन दिनों, इंटरनेट से आपको कई सारी जानकारी मिल जाती है। वहीँ इसका फैसला करना हर किसी के लिए काफी कठिन होता है कि क्या वाकई ये सच है या नहीं। ऐसे में इस समय एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है जिसमे ये कहा गया है कि एप्पल साइडर विनेगर आपके पैरों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। वो आपकी फटी एड़ियों और पैरों की दुर्गन्ध को भी ख़त्म करता है। साथ ही साथ सेब का सिरका फटी हुई पैरों, रूखी त्वचा और पैरों के नाखूनों में फंगस की समस्या में मदद कर सकता है। इसलिए आज हम इसकी सच्चाई का पता लगाना चाहते हैं।

दरअसल इसमें कहा गया है कि, "एप्पल साइडर विनेगर में अपने पैरों को भिगोने से पैरों की बदबू, फटी एड़ियां, रूखी त्वचा, सनबर्न, मस्से और पैरों के नाखूनों की फंगस ठीक हो सकती है।" साथ ही इसमें ये भी कहा गया है कि," आपको बस इतना करना है कि 1 भाग एप्पल साइडर विनेगर को चार भाग पानी के साथ मिलाएं और अपने पैरों को इस मिश्रण में भिगो दें।

लेकिन क्या ये वाकई काम करता है?

आपको बता दें कि सेब साइडर सिरका तब बनाया जाता है जब सेब साइडर को खमीर और अन्य सहायक बैक्टीरिया से किण्वित किया जाता है।

डर्माटोल्गोइस्ट,का मानना है कि," त्वचाविज्ञान के दृष्टिकोण से, एप्पल साइडर विनेगर में पैरों को भिगोना कुछ मामलों में आशाजनक लाभ दिखाता है, जो पैरों की देखभाल के लिए एक प्राकृतिक और सुलभ समाधान प्रदान करता है।

लेकिन आपको बता दें कि विशेषज्ञ इसे सावधानी और संयम में इस्तेमाल करने की भी सलाह देते हैं उनका मानना है कि, “सिरके के अत्यधिक या लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा में जलन या सूखापन हो सकता है। ऐसे में किसी भी उपचार के साथ, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा कुछ विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि, “हमें याद रखना चाहिए कि ये प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय है और लंबे समय तक सीधे त्वचा पर लगाने पर जलन पैदा कर सकता है। इसलिए इसे हमेशा पानी में मिलाकर कम समय के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे कि 15-20 मिनट तक । संवेदनशील त्वचा और खुले घावों पर इसे लगाने से बचना चाहिए। विशेषज्ञ ये भी सुझाव देते हैं कि यदि घरेलू उपचार आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

इसलिए ये कहा जा सकता है कि इसका उपलोग सूझ बूझ के साथ सावधानी पूर्वक थोड़ी देर के लिए किया जाये तो ठीक है लेकिन ज़्यादा देर तक पैरों को इसमें डालने से बचना ही सही होता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story