×

Navratri Prasad Recipes : चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को इन प्रसाद का लगाएं भोग, प्रसन्न होंगी माता रानी

Navratri Prasad Recipes: ड्राई फ्रूट लड्डू से लेकर सिंघाड़े के आटे के हलवे तक, चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को भोग लगाने के लिए कुछ स्वादिष्ट प्रसाद रेसिपी देखें।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 March 2023 6:22 AM GMT
Navratri Prasad Recipes : चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को इन प्रसाद का लगाएं भोग, प्रसन्न होंगी माता रानी
X
Navratri Prasad Recipes (Image Credit-Social Media)

Navratri Prasad Recipes: चैत्र नवरात्रि का पवन त्योहार लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। लोग इन नौ दिनों में देवी माँ की आराधना और भक्ति में लीन रहते हैं साथ ही ये त्योहार हिंदू महीने चैत्र में नौ दिनों तक मनाया जाता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में पड़ता है। ये हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों या अवतारों की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि शब्द का अर्थ संस्कृत में "नौ रातें" है, और इस अवधि के दौरान, भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में लोग माँ दुर्गा की पूजा और उनका आशीर्वाद लेने के लिए प्रार्थना, उपवास और विशेष अनुष्ठान करते हैं। चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन, भक्त मां दुर्गा के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की पूजा करते हैं। वो अपने माथे पर आधे चंद्रमा के आकार की घंटी के लिए जानी जाती हैं और माना जाता है कि वो अपने भक्तों के लिए शांति और समृद्धि लाती हैं।

मां चंद्रघंटा को चढ़ाया जाता है ये विशेष प्रसाद

नवरात्रि परंपराओं के हिस्से के रूप में, देवी को भोग या प्रसाद चढ़ाने की प्रथा है। भोग में शाकाहारी भोजन का प्रसाद होता है, जिसे पहले देवता को चढ़ाया जाता है और फिर भक्तों में वितरित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि प्रसाद में भाग लेने से देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनकी सभी बुराइयों से रक्षा होती है। नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को भोग लगाने के लिए यहां कुछ स्वादिष्ट प्रसाद व्यंजन मौजूद हैं।

मां चंद्रघंटा के लिए प्रसाद व्यंजन:

सिंघाड़े का शीरा

सामग्री :

सिंघाड़े का आटा 1 कप

चीनी 1 कप

शुद्ध घी 3/4 कप

दूध 2 कप

हरी इलायची का पावडर 1/2 छोटा चम्मच

बादाम 7-8 कतरे गए

बनाने की विधि :

1. एक मोटी कड़ाही में घी गरम करें और सिंघाड़े का आटा डालें। घी में आटे को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि वो सुगंधित न हो जाए और उसका रंग बदल जाए।

2. एक कप गर्म दूध डालें और तेजी से हिलाएं ताकि कोई गांठ न बने। चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। धीमी आंच पर ढक कर घी के अलग होने तक पकाएं।

3. हरी इलायची पाउडर और आधे बादाम के टुकड़े मिलाएं।

4. बचे हुए बादाम के कतरन से सजाकर माँ को प्रसाद अर्पण करें। बाद में ये प्रसाद सभी को बांटे इसे व्रत में आप आराम से खा सकते हैं।


ड्राई फ्रूट लड्डू


सामग्री :

खजूर 1 कप

सूखे अंजीर 1/2 कप

कटे हुए बादाम 1/3 कप

खरबूजे के बीज 1/3 कप

अलसी के बीज 1/3 कप

खसखस 2 बड़े चम्मच

सूखा नारियल 1/2 कप

बनाने की विधि :

1. एक नॉन स्टिक पैन में बादाम, खरबूजे के बीज और अलसी के बीजों को महक आने तक सूखा भून लें। गर्मी से हटाएं और एक ओर रख दें।

2. खजूर, अंजीर और भुनी हुई सामग्री को फूड प्रोसेसर में पीसकर चिकना मिश्रण बना लें। एक कटोरे में स्थानांतरण करें।

3. एक नॉन स्टिक पैन में खसखस ​​और सूखे नारियल को महक आने तक सूखा भून लें। आंच से उतारें और एक प्लेट में फैलाएं।

4. अपने हाथों को थोड़े से पानी/तेल से गीला करें। पिसे हुए मिश्रण को समान भागों में बाँटकर मध्यम आकार के लड्डू बना लें। इन्हें खस-खस-नारियल के मिश्रण में लपेट दें। अतिरिक्त मिश्रण को झाड़ दें।

5. इसके बाद माँ को भोग लगाएं।

कड़ा प्रसाद

सामग्री :

घी 1 कटोरी

करकरा आटा 1 कप

चीनी 1 कप

पानी 2 कप

बनाने की विधि :

1 . एक गहरे पैन को तेज आंच पर रखें और जब ये गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें।

2. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें करकरा आटा डालकर लगातार चलाते रहें ताकि उसमें गांठ न बने।

3. आटे को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि उसका रंग डार्क बिस्किट की तरह न हो जाए, सुनिश्चित करें कि आप इसे लगातार चलाते रहें।

4. जब आटा और घी का रंग डार्क बिस्किट हो जाए तो चीनी और पानी डालें, फिर आंच को मध्यम से कम कर दें और हलवे को तब तक पकाएं जब तक कि सारा घी अलग न हो जाए।

5. जब घी अलग हो जाए तो गैस बंद कर दें, आपका कड़ा/आटे का हलवा तैयार है। इसे माँ को भोग लगाएं और सब को प्रसाद देकर खुद भी इसे ग्रहण करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story