×

Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी ना करें ये 10 काम, माँ दुर्गा की नाराज़गी का करना पड़ सकता है सामना

Navratri 2023:नवरात्रि के दौरान आपको भूलकर भी ये 10 काम नहीं करने चाहियें, मान्यता है कि ऐसा करने से देवी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति को उनके कोप का सामना करना पड़ता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 March 2023 6:52 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 6:51 AM GMT)
Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी ना करें ये 10 काम, माँ दुर्गा की नाराज़गी का करना पड़ सकता है सामना
X
Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri 2023: नवरात्रि सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है, जिसे हर साल पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है। 'नवरात्रि' दो संस्कृत शब्दों से बना है- 'नव' का अर्थ है नौ और 'रात्रि' का अर्थ है रात। नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार के दौरान, लोग उपवास करते हैं और देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। कन्या पूजन के बाद उपवास समाप्त होता है, जो आठवें या नौवें दिन मनाया जाता है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होगी और 30 मार्च को समाप्त होगी। त्योहार सभी हिंदुओं के लिए एक बड़ा महत्व रखता है और समृद्धि और धन के लिए इन नौ दिनों के दौरान कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है।

इस नवरात्रि भूलकर भी न करें ये काम

अपने नाखून और बाल काटना

नवरात्रि के दौरान अपने नाखून और बाल काटना सख्त वर्जित है। मान्यता है कि ऐसा करने से देवी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति को उनके कोप का सामना करना पड़ता है। अगर आपको ऑफिस जाना है, तो आप एक या दो बार शेव कर सकते हैं, लेकिन नौ दिनों तक बाल और नाखून काटने से बचें।

नॉन वेज खाना

नौ दिनों की अवधि के लिए मांसाहारी भोजन से भी बचना चाहिए। इसके अलावा नवरात्रि में लहसुन, प्याज और शराब का सेवन भी अच्छा नहीं माना जाता है।

नींबू को काटना

नवरात्रि में नींबू को काटना भी अशुभ माना जाता है। ये विशेष रूप से इन नौ दिनों के उपवास रखने वाले लोगों के लिए है। नींबू का रस आप बाहर से खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसे घर पर न काटें।

तली भुनी चीजों से परहेज करें

नवरात्रि के दौरान उपवास का पूरा उद्देश्य आपके शरीर को विषमुक्त करना है। अत: सात्विक भोजन करना चाहिए, जिसमें कम तेल और मसाले हों। नवरात्रि के व्रत में तले हुए खाने से सख्ती से बचना चाहिए।

नवरात्रि में उपवास

नवरात्रि में व्रत रखना एक सामान्य कर्मकांड है। लेकिन ऐसा करते समय खुद को भूखा न रखें। भूखे रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए, चलते रहने के लिए दिन भर में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें।

आपकी नींद की आदतें

विष्णु पुराण के अनुसार,नवरात्रि व्रत का पालन करते समय दोपहर में सोने से बचना चाहिए। ये एक आम धारणा है कि उपवास से प्राप्त सभी अच्छे कर्म दोपहर में सोने से शून्य हो जाते हैं।

अखंड ज्योति

अगर आप नवरात्रि के दौरान अखंड ज्योति जलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ये हर समय जलती रहे। इसे नियमित रूप से चैक कीजिए और इसमें घी डाल दीजिए। दीया हमेशा जलता रहे ये सुनिश्चित करने के लिए घर में हमेशा कोई न कोई मौजूद होना चाहिए।

चमड़े के उत्पादों के उपयोग से बचना चाहिए

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट और जूते जैसे चमड़े से बने उत्पादों से भी बचना चाहिए। इन नौ दिनों में गंदे कपड़े पहनना भी शुभ नहीं माना जाता है।

कलश का ध्यान करें

अगर आप अपने घर में कलश (पानी और अनाज से भरा पवित्र बर्तन) रखने का फैसला करते हैं तो इसकी अच्छी तरह से देखभाल करें। बहुत से लोग कलश रखने का निर्णय लेते हैं लेकिन उसकी देखभाल करने में विफल रहते हैं। इससे बचने का प्रयास करें।

विनम्र और विनम्र बनो

अगर आप नवरात्रि के दौरान व्रत रख रहे हैं, तो कोशिश करें कि दूसरों के प्रति असभ्य या मतलबी न हों। किसी भी प्रकार के लड़ाई-झगड़े में न पड़ें और दूसरों की बुराई न करें। नौ दिनों तक शांत, विनम्र और विनम्र रहने का प्रयास करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story