×

Navratri 2023: क्या हैं नवरात्रि व्रत के नियम, खान-पान का रखें ध्यान जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं

Navratri 2023: इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है। आइये जान लेते हैं कि आप किस तरह के भोजन को व्रत में खा सकते हैं और क्या आप नहीं खाना है।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 March 2023 3:01 PM GMT
Navratri 2023: क्या हैं नवरात्रि व्रत के नियम, खान-पान का रखें ध्यान जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं
X
Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान, हिंदू भक्त देवी दुर्गा को प्रसन्न करने और आशीर्वाद लेने के लिए नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। उपवास के दिनों की संख्या में भिन्नता हो सकती है। जबकि कई लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, कुछ भक्त ऐसे भी हैं जो पहले दिन और अष्टमी को ही उपवास रखते हैं - जिसे नवरात्रि के पहले दो या अंतिम दो दिन भी हो सकते हैं।

नवरात्रि के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं

इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है। मां दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव को मनाते हैं। नवरात्रि साल में चार बार अलग-अलग महीनों में मनाई जाती है। ये चार नवरात्रि कहलाती हैं- शारदीय नवरात्रि, चैत्र नवरात्रि, माघ गुप्त नवरात्रि और आषाढ़ गुप्त नवरात्रि।

चैत्र नवरात्रि आमतौर पर चैत्र के शुक्ल पक्ष के दौरान मनाई जाती है और मार्च या अप्रैल के महीने में आती है। वहीँ इस बार नौ दिवसीय उत्सव का समापन 30 मार्च को रामनवमी के साथ होगा।

व्रत के दौरान भक्त व्रत रखते हैं और सात्विक भोजन ही करते हैं। व्रत के दौरान लहसुन, गेहूं का आटा, चावल, बैंगन, मशरूम जैसे कई खाद्य पदार्थों से परहेज किया जाता है। खाने की चीजें जैसे संवत के चावल, कुट्टू का आटा, राजगिरा, साबूदाना, सिंघाड़े का आटा, आलू, शकरकंद, लौकी, अरबी, पालक, कद्दू, बोतल लौकी, गाजर और खीरा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें उपवास के दौरान खाने की अनुमति दी जाती है। आइये जान लेते हैं कि आप किस तरह के भोजन को व्रत में खा सकते हैं और क्या आप नहीं खाना है।

नवरात्रि के दौरान मसालों से परहेज करें

गरम मसाला
धनिया पाउडर (धनिया)
हल्दी
हींग / हिंग)
सरसों
मेथी के बीज (मेथी के बीज)

नवरात्रि में आप मसाले खा सकते हैं

जीरा चूर्ण
काली मिर्च पाउडर
हरी इलायची
लौंग
दालचीनी
अजवायन
काली मिर्च के दाने
Kokum
जायफल

मसालों के अलावा भी कई सारे खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनकी नवरात्री और व्रत के दौरान खाने की सख्त मनाही है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आमतौर पर नवरात्रि के दौरान टाला जाता है -

मांसाहारी भोजन: मांस, चिकन, मछली और अंडे सहित मांसाहारी भोजन आमतौर पर नवरात्रि के दौरान टाला जाता है क्योंकि इसे तामसिक माना जाता है, जिसका अर्थ मन और शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

प्याज और लहसुन: नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन से परहेज करें क्योंकि उन्हें राजसिक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे इंद्रियों को उत्तेजित करते हैं और बेचैनी पैदा कर सकते हैं।

अनाज: नवरात्रि के व्रत दौरान गेहूं, चावल और जई जैसे अनाज से बचें और इसके बजाय चौलाई, कुट्टू और सिंघाड़े के आटे जैसे लस मुक्त विकल्प चुनें।

फलियां: कुछ लोग नवरात्रि के दौरान दाल, बीन्स और छोले जैसी फलियां खाने से बचते हैं क्योंकि उन्हें तामसिक माना जाता है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: पैकेज्ड स्नैक्स और मिठाइयों सहित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर नवरात्रि के दौरान टाले जाते हैं क्योंकि वे अक्सर परिष्कृत आटे और चीनी से बने होते हैं, जिन्हें स्वस्थ नहीं माना जाता है।

हिंदू त्योहार नवरात्री का प्रत्येक दिन मां दुर्गा के एक अवतार को समर्पित होता है। चैत्र नवरात्रि के दौरान मनाए जाने वाले दुर्गा के नौ अवतार शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story