×

Navratri 2023: नवरात्र के दिन इन खास रंगों को पहनने से माँ दुर्गा होंगीं खुश, बॉलीवुड सेलेब्स का स्टाइल अपनाइये इस बार

Navratri 2023: आइए नवरात्रि से संबंधित विभिन्न प्रकार के रंगों पर नजर डालते हैं। इसके साथ ही आप अपनी पसंदीदा बॉलीवुड एक्ट्रेस का लुक भी अपना सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 March 2023 6:53 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 6:52 AM GMT)
Navratri 2023: नवरात्र के दिन इन खास रंगों को पहनने से माँ दुर्गा होंगीं खुश, बॉलीवुड सेलेब्स का स्टाइल अपनाइये इस बार
X
Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri Mein Kis Rang Ke Kapde Pahne: नवरात्रि के 9 दिन हिंदू धर्म का पालन करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण दिनों में से हैं। नवरात्रि के शुभ अवसर पर महिलाएं विशेष रूप से ऐसे परिधानों की तलाश में रहती हैं जो देवी दुर्गा से संबंधित विभिन्न प्रकार के रंगों के महत्व को दर्शाते हों। नवरात्रि से संबंधित प्रत्येक रंग इस अवसर से संबंधित विभिन्न प्रकार के मूल्यों और मान्यताओं को दर्शाता है। अब आइए नवरात्रि से संबंधित विभिन्न प्रकार के रंगों पर नजर डालते हैं। जिन्हे उन्ही खास दिनों पर पहनने से कहते हैं देवी माँ काफी प्रसन्न होतीं हैं। इसके साथ ही आप अपनी पसंदीदा बॉलीवुड एक्ट्रेस का लुक भी अपना सकते हैं।

नवरात्र के दिन इन खास रंगों को पहनने से माँ दुर्गा होंगीं खुश

स्लेटी- माधुरी दीक्षित (Grey)
ग्रे रंग शक्ति और निडरता का प्रतीक है। ये रंग देवी की शक्ति को बढ़ाता है और ये भी बताता है कि कैसे अंधेरे का प्रभाव दूर किया जा सकता है। ग्रे रंग इस बात को बढ़ाता है कि कोई व्यक्ति अपने जीवन में अंधेरे चरण को आसानी से दूर कर सकता है और इस अवधि के दौरान अच्छा काम कर सकता है। यहां हम आपके लिए कुछ स्टाइलिश ग्रे साड़ी लेकर आये हैं जिन्हे सेलब्स ने अपने लुक के साथ और भी ज़्यादा इन्हैंस किया है और आप भी इस लुक को अपना सकते हैं। इसे आप नवरात्रि के पहले दिन पहन सकती हैं। माधुरी दीक्षित का ये सिल्वर ग्रे लुक आप भी अपना सकते हैं और लग सकते हैं एकदम स्टाइलिश।

नारंगी-कंगना रनौत (Orange)
नारंगी रंग जीवन में खुशियों का प्रतीक है। इस रंग का संबंध ऊर्जा और सकारात्मक शक्ति से भी है। आप अपने जीवन में सकारात्मक शक्ति को बढ़ाने और आने वाले भविष्य में खुश रहने के लिए नवरात्रि के दूसरे दिन एक सुंदर नारंगी साड़ी पहन सकते हैं। आप हमारी लिस्ट से कंगना रनौत की स्टाइलिश बनारसी लुक वाली ये ऑरेंज साड़ी देख सकते हैं जिसे या सिमिलर साड़ी को आप नवरात्रि के दूसरे दिन पहन सकती हैं।

सफ़ेद- ऐश्वर्या राय बच्चन (White)
सफेद रंग का संबंध जीवन में शांति और पवित्रता से है। रंग का संबंध देवी ब्रह्मचारिणी से भी है। अगर आप सफेद पहनते हैं तो आप नवरात्रि के इस शुभ अवसर पर शांति और पवित्रता के प्रतीक की तरह दिखेंगे। नवरात्रि के लिए आप ऐश्वर्या राय बच्चन का ये इस लुक को अपना सकते हैं और नवरात्र के तीसरे दिन इससे मिलता जुलता लुक अपना सकते हैं।

लाल-विद्या बालन (Red)

लाल प्रेम का रंग भी है लेकिन नवरात्रि के शुभ अवसर पर यह रंग देवी की सुंदरता और निडरता का प्रतीक है। लाल भगवान द्वारा बनाए गए सबसे खूबसूरत रंगों में से एक है। आपको नवरात्रि के चौथे दिन विद्या बालन का ये लुक काफी पसंद आएगा।

रॉयल ब्लू- जाह्नवी कपूर (Royal Blue)
रॉयल ब्लू जैसा कि नाम से पता चलता है किसी के जीवन में धन का प्रतीक है। रॉयल ब्लू कलर का संबंध व्यक्ति के स्वास्थ्य से भी होता है। स्वास्थ्य और धन के महत्व को दर्शाने के लिए इसे नवरात्रि के 5वें दिन पहनने के लिए बहुत ही सुंदर रंग के रूप में जाना जाता है। जाह्नवी कपूर का ये लुक बेहद खूबसूरत है जिसे आप भी अपना सकते हैं।

पीला-काजोल (Kajol)
पीला वो रंग है जो किसी के जीवन में चमक और खुशी का प्रतीक होगा। रंग बहुत उज्ज्वल और हंसमुख है और निश्चित रूप से आपको और अधिक खुश और ज़िंदादिल होने में मदद करेगा। नवरात्र के 6वें दिन आप इसे पहन सकते हैं और काजोल का ये लुक अपना सकते हैं।

हरा-अनुष्का शर्मा (Green)
हरा रंग वो रंग है जिसका उपयोग किसी के जीवन में नई शुरुआत को दर्शाने के लिए किया जाता है। ये रंग व्यक्तियों की वृद्धि और समृद्धि से भी संबंधित है। आप अपने नवरात्रि के 7वें दिन अनुष्का शर्मा की तरह ये सुंदर हरी साड़ियों को पहन सकते हैं।

पीकॉक ग्रीन-आलिया भट्ट (Peacock Green)
मोर का हरा रंग दर्शाता है कि सभी भक्तों की मनोकामना निश्चित रूप से देवी द्वारा पूरी की जाएगी और देवी निश्चित रूप से भक्तों द्वारा दी गई सभी सेवाओं से प्रसन्न होंगी। नवरात्रि के आठवें दिन पहनिए आलिया भट्ट की तरह ये साड़ी।

बैंगनी- शिल्पा शेट्टी (Purple)

बैंगनी रंग किसी के जीवन से संबंधित बुद्धि और शांति की शक्ति का प्रतीक है। रंग देवी महागौरी को समर्पित है। रंग का संबंध सहनशक्ति से भी है। कहा जाता है कि जो कोई भी इस दिन बैंगनी रंग पहनता है उसका दिल साफ और पवित्र होता है। शिल्पा शेट्टी की ही तरह आप भी ये खूबसूरत साड़ी को नवरात्री में पहन सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आप भी इन खूबसूरत साड़ी और सेलेब्स के लुक को इस नवरात्र ज़रूर फॉलो करेंगे और एक दम हटकर लगेंगे। साथ ही खास दिनों पर इन खास रंगों को पहन कर माँ दुर्गा आपसे बेहद प्रसन्न होंगीं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story