×

North East Culture: नॉर्थ-ईस्ट के इस गांव में नाम रखने की अजीब परंपरा, जानिए इसके बारे में

North East Culture: भारत के उत्तर पूर्व में स्तिथ मेघालय राज्य के कोंगथोंग गाँव में गर्भवती महिला एक धुन के बारे में सोच कर उसी के अनुसार अपने बच्चे का नाम रखती है।

Vertika Sonakia
Published on: 7 May 2023 12:24 PM GMT
North East Culture: नॉर्थ-ईस्ट के इस गांव में नाम रखने की अजीब परंपरा, जानिए इसके बारे में
X
कोंगठोंग, मेघालय (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

North East Culture: उत्तर पूर्व में सात राज्य शामिल हैं, जिन्हें अक्सर सेवन सिस्टर स्टेट्स (अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा) कहा जाता है। सिक्किम राज्य को भी उत्तर पूर्व का हिस्सा माना जाता है। पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी कॉरिडोर, 21 से 40 किमी की चौड़ाई के साथ उत्तर पूर्व को शेष भारतीय हृदयभूमि से जोड़ता है और सिक्किम को सात बहन राज्यों से अलग करता है।

उत्तर पूर्व सबसे समृद्ध एकल भाषाई क्षेत्रों में से एक है, जिसमें कई भाषा परिवारों (इंडो-यूरोपीय, चीन-तिब्बती, ताई-कडाई, ऑस्ट्रोएशियाटिक) में लगभग 220 भाषाएँ हैं जो सामान्य संरचनात्मक विशेषताओं को साझा करती हैं। असमिया उत्तर पूर्व में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है क्योंकि यह बंगालियों द्वारा भी आसानी से समझी जाती है। भाषा ज्यादातर ब्रह्मपुत्र घाटी में बोली जाती है, जिसे कई भाषण समुदायों के लिए भाषा के रूप में विकसित किया गया है। नागालैंड (नागामी) और अरुणाचल (नेफामी) में असमिया-आधारित बोलियाँ विकसित हुई हैं, हालाँकि हाल के दिनों में उनका उपयोग कम हुआ है।

मेघालय इस गांव के नाम रखने है एक अज़ीबोगरीब परंपरा

उत्तर-पूर्वी राज्य इतिहास और संस्कृति दोनों में अविश्वसनीय रूप से दिलचस्प है, और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है (विशाल पर्वत श्रृंखलाओं और हरे चरागाहों के बारे में सोचें)। आप ग्रामीण इलाकों की खोज में समय बिता सकते हैं, जो आदिवासियों का घर है। राज्य में 12 खूबसूरत बस्तियों में से, कोंगथोंग गांव एक जगह है। कोंगथोंग एक यात्रा के लायक क्या है वह सदियों पुरानी परंपरा है जिसमें लोग एक दूसरे को एक विशेष गीत या धुन के साथ संबोधित करते हैं। आप वास्तव में इस गांव में लोगों को एक दूसरे को बुलाने के लिए गाना गुनगुनाते हुए पाएंगे। तो, अजीब तरह से इस जगह के निवासियों के नामकरण की कोई परंपरा नहीं है जैसे कि हम आमतौर पर नाम रखते हैं।

कोंगथोंग गांव के लोग एक मातृसत्तात्मक समाज में रहते हैं और उनके अनुसार सदियों पुरानी प्रथा का आविष्कार अभ्यास के उद्देश्य से किया गया था। इस असामान्य प्रथा में जब एक महिला गर्भवती होती है, तो वह एक विशेष धुन के बारे में सोचती है, कभी-कभी एक बर्डकॉल, जो नवजात शिशु का नाम बन जाता है। बच्चे के जन्म के बाद, उसके आस-पास के वयस्क लगातार उस धुन को गुनगुनाते हैं ताकि वह ध्वनि से पहचान कर सके। यह है एक सदियों पुरानी परंपरा जिसका मूल क्षेत्र बहुत ही दूर है। यह शिकार अभियानों के दौरान विशेष रूप से उपयोगी है। जब एक समूह शिकार पर जाता है, तो वे इन ध्वनियों का उपयोग दूसरे समूह की जिज्ञासा को जगाए बिना साथी सदस्यों को सचेत करने के लिए करते हैं जो बाद में हो सकते हैं वही शिकार।

लोगो का आपस में बुलाना उसकी धुन और पिच पर करता है निर्भर

दूसरा व्यक्ति आपको किस इरादे और स्वभाव से बुला रहा है, यह उस विशेष धुन की पिच और स्वर से निर्धारित होता है। इसलिए, जिसे बुलाया जा रहा है, वह यह समझने में कभी गलत नहीं होता है कि कॉल करने वाला गुस्से में है या परेशान है। इसके अलावा, दुल्हन की अपनी पसंद में परंपरा काम आती है। हर योग्य कुंवारा अपनी धुन गुनगुनाकर दुल्हन का हाथ जीतने के लिए प्रतियोगिता करता है। जो सबसे मधुर गाता है वह लड़की का पक्ष जीतता है और उससे शादी करता है। यह गांव सघन परिवारों के समूह से आबाद है और उनकी मधुर साधना को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रेम एक ऐसा गीत है जो कभी समाप्त नहीं होता।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story