×

Culture Traditions Customs in UP: उत्तर प्रदेश की संस्कृति, परंपराएं, रीति-रिवाज, खाना-पान और वेशभूषा, यहां जाने सबकुछ

Culture Traditions Customs in UP: होली, दिवाली और मकर संक्रांति जैसे राष्ट्रीय त्योहारों के अलावा अन्य त्यौहार भी उत्तर प्रदेश में पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Jan 2023 4:11 AM GMT
Culture Traditions Customs in Uttar Pradesh
X

Culture Traditions Customs in Uttar Pradesh 

Culture, Traditions And Customs in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की संस्कृति अपने समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के लिए जानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि उत्तर प्रदेश नवाबों, भगवान राम और बुद्ध की भूमि है। यह ज्वलंत संस्कृति और स्थापत्य कला के मेलजोल की स्पष्ट झलक दिखाता है। जीवंत रंगों, मनोरम व्यंजनों, कालातीत परंपराओं, स्मारकीय विरासत और लोक संगीत के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। उत्तर प्रदेश में ही हिंदूओं के महान महाकाव्यों- रामायण और महाभारत की रचना हुई। जो इसे अन्य राज्यों से खास बनाता है। आइए आपको उत्तर प्रदेश के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. उत्तर प्रदेश के त्यौहार

होली, दिवाली और मकर संक्रांति जैसे राष्ट्रीय त्योहारों के अलावा अन्य त्यौहार भी उत्तर प्रदेश में पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। छठ पूजा का विशेष आयोजन होता है। जोकि देश भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

कुंभ मेला

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में कुंभ मेला, माघ मेला और अर्ध मेला बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसे भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। इन मेलों में दुनियाभर से आए पर्यटक भीड़ में दिखाई देते हैं।

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा

(Image Credit- Social Media)

मथुरा हिंदूओं के पवित्र त्योहारों के लिए यूपी का एक और प्रसिद्ध शहर है। इसे भगवान कृष्ण की भूमि माना जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी, राधा अष्टमी और गोवर्धन पूजा जैसे त्योहार बहुत उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। कृष्ण भक्त में डूबे भक्त सुबह की डुबकी के बाद पवित्र आरती में शामिल होते हैं। इसके बाद शाम की पूजा के लिए मथुरा और वृंदावन जाते हैं।

2. उत्तर प्रदेश के रीति-रिवाज और परंपराएं

उत्तर प्रदेश के लोग परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करते हैं। हिंदू संस्कृति में पवित्र नदियों में डूबकी लगाना बहुत ही कल्याणकारी माना जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि पवित्र नदियों में स्नान मात्र से रोग दूर हो जाते हैं और पाप धुल जाते हैं। पवित्र नदियों में डुबकी लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में बहुत सारे घाट हैं। इलाहाबाद में विश्व प्रसिद्ध संगम है, जो पवित्र नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है। पापों को दूर करने के अलावा, यह आपको पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त करने के लिए भी माना जाता है।

वाराणसी में भी कई घाट हैं। ये घाट शहर का प्रमुख आकर्षण हैं और तीर्थयात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं। यहां के पवित्र जल में डुबकी लगाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। कुछ प्रमुख घाटों में शाम को भव्य गंगा आरती की जाती है। जो वाकई में अंतर्मन को शांति देती है।

3. उत्तर प्रदेश की लोक संस्कृति

उत्तर प्रदेश की संस्कृति लोक कलाओं और नृत्य के लिए प्रसिद्ध है। रासलीला यूपी की सबसे लोकप्रिय प्रदर्शन कलाओं में से एक है। इसका स्रोत भगवान कृष्ण और उनकी ग्वालिनों के द्वारा उत्पन्न हुआ था। लोक परंपरा में विभिन्न प्रकार के शास्त्रीय संगीत, नृत्य और नाटक शामिल हैं। रामलीला एक अन्य प्रसिद्ध कला रूप है, जो भगवान राम की जीवन गाथा पर आधारित है।

4. उत्तर प्रदेश की पारंपरिक पोशाकें

उत्तर प्रदेश ज्यादातर दो संप्रदायों का राज्य है- हिंदू और मुसलमान। उत्तर प्रदेश की महिलाओं की पारंपरिक पोशाक साड़ी और ब्लाउज या सलवार कमीज है। पुरुष धोती कुर्ता या कुर्ता पायजामा चुनते हैं। वे सिर पर पगड़ी या टोपी भी पहनते हैं।

(Image Credit- Social Media)

अन्य खास उत्सवों, अवसरों पर पुरुष शेरवानी पहनते हैं। जिसमें चूड़ीदार पैजामी के साथ कढ़ाई वाला कुर्ता होता है। महिलाएं खास अवसरों पर लहंगा चोली ओढ़नी पहनती हैं। यह उत्तर प्रदेश की महिलाओं की अनूठी वेशभूषा है। वे खुद को आभूषणों जैसे सोने की चेन, हार, अंगूठियां, चूड़ियां, चोकर, टियारा और पायल आदि से सजाती हैं।

5. उत्तर प्रदेश का खाना

उत्तर प्रदेश में मुख्य भोजन में कचौरी, आलू करी और नियमित दाल, रोटी और चावल शामिल हैं। पेठा भी यूपी में उपलब्ध एक बहुत प्रसिद्ध मिठाई है। पेय में लोग लस्सी, चास और रूहअफजा पसंद करते हैं।

उत्तर प्रदेश विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का घर है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध अवधी व्यंजन और मुगल व्यंजन हैं, जो लखनऊ में बहुत लोकप्रिय हैं। स्वादिष्ट भोजन को शासक मुगलों का वंशानुगत माना जाता है। सबसे अधिक मांग वाले व्यंजनों में शामिल हैं - दम बिरयानी, दम गोश्त और निहारी, जिसे धीमी आंच में पकाया जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story