×

Types Of Milk: कौन सा दूध आपके लिए बेस्ट है, जानें सभी दूध के टेस्ट और गुणों के बारे में, टोन्ड से लेकर फ्लेवर्ड तक की जानकारी

Types Of Milk: दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव में मदद करते हैं। दूध के पर्याप्त सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है, खासकर महिलाओं में।

Preeti Mishra
Published on: 4 May 2023 9:30 AM GMT
Types Of Milk: कौन सा दूध आपके लिए बेस्ट है, जानें सभी दूध के टेस्ट और गुणों के बारे में, टोन्ड से लेकर फ्लेवर्ड तक की जानकारी
X
Types Of Milk (Image: Social Media)

Types Of Milk: दूध एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है जिसका दुनिया भर में सेवन किया जाता है। दूध कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, विटामिन बी 12 और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व शरीर के समुचित कार्य और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव में मदद करते हैं। दूध के पर्याप्त सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है, खासकर महिलाओं में।

आजकल बाज़ार में कई प्रकार के दूध भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी पसंद और जरुरत के हिसाब से उपयोग में ला सकते हैं:

वसायुक्त दूध (Whole Milk)

व्होल मिल्क एक प्रकार का गाय का दूध है जिसमें अन्य प्रकार के दूध की तुलना में दूध वसा का प्रतिशत अधिक होता है। इसमें आमतौर पर 1% या 2% दूध की तुलना में लगभग 3.25% दूध वसा होता है, जिसमें वसा की मात्रा कम होती है। संपूर्ण दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, जो मजबूत हड्डियों और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। कुछ लोग वसायुक्त दूध पीना पसंद करते हैं क्योंकि वे समृद्ध, मलाईदार स्वाद का आनंद लेते हैं, जबकि अन्य इसे चुन सकते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह कम वसा वाले या स्किम दूध की तुलना में अधिक पौष्टिक है।

सेमी स्किम्ड मिल्क (Semi Skimmed Milk)

सेमी-स्किम्ड दूध एक प्रकार का गाय का दूध है जिसमें पूरे दूध की तुलना में कम वसा होता है लेकिन स्किम्ड दूध की तुलना में अधिक वसा होता है। इसमें आमतौर पर लगभग 1.7% दुग्ध वसा होता है, जो इसे पूरे दूध का कम वसा वाला विकल्प बनाता है। सेमी-स्किम्ड दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, जो मजबूत हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। कुछ लोग सेमी-स्किम्ड दूध पीना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें पूरे दूध की तुलना में हल्का बनावट और स्वाद होता है, जबकि यह अभी भी पूरे दूध के कुछ पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है।

आर्गेनिक मिल्क (Organic Milk)

जैविक दूध एक प्रकार का गाय का दूध है जो उन गायों से आता है जिन्हें जैविक खेतों में पाला जाता है। जैविक कृषि पद्धतियां सिंथेटिक कीटनाशकों, उर्वरकों और आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों (जीएमओ) के उपयोग पर रोक लगाती हैं, और इसके लिए आवश्यक है कि गायों को चरागाह तक पहुंच दी जाए और एंटीबायोटिक या विकास हार्मोन के साथ उनका इलाज न किया जाए।

फ्लेवर्ड मिल्क (Flavored Milk)

फ्लेवर्ड दूध एक प्रकार का दूध है जिसे चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वेनिला, या कारमेल जैसी विभिन्न सामग्रियों से मीठा और स्वादिष्ट बनाया गया है। फ्लेवर्ड मिल्क आमतौर पर लो-फैट या स्किम मिल्क से बनाया जाता है और इसमें अतिरिक्त चीनी, कृत्रिम स्वाद और रंग शामिल हो सकते हैं। जबकि स्वाद वाला दूध एक स्वादिष्ट उपचार हो सकता है, यह ध्यान देने योग्य है कि इसमें आम तौर पर बिना स्वाद वाले दूध की तुलना में अधिक चीनी और कैलोरी होती है। स्वाद वाले दूध के कुछ ब्रांडों में सोडा जितनी चीनी हो सकती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ाने, दांतों की सड़न और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है।

पाउडर मिल्क (Powder Milk)

पाउडर वाला दूध, जिसे सूखे दूध के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का दूध है जिसे सूखे पाउडर के पीछे छोड़ कर सभी पानी की सामग्री को हटाने के लिए निर्जलित किया गया है। पाउडर वाला दूध पूरे दूध, कम वसा वाले दूध या स्किम दूध से बनाया जा सकता है और आमतौर पर खाना पकाने, पकाने और दूध के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। पाउडर दूध के मुख्य फायदों में से एक इसकी लंबी शेल्फ लाइफ है। क्योंकि यह निर्जलित है, इसे बिना खराब हुए महीनों या वर्षों तक कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बन जाता है जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां ताजा दूध आसानी से उपलब्ध नहीं होता है।

कंडेंस्ड मिल्क (Condensed Milk)

कंडेंस्ड दूध एक प्रकार का दूध है जिसमें पानी की मात्रा को हटा दिया गया है और चीनी के साथ मीठा किया गया है। यह आमतौर पर पूरे दूध और चीनी को एक साथ गर्म करके बनाया जाता है जब तक कि अधिकांश पानी वाष्पित न हो जाए, जिसके परिणामस्वरूप गाढ़ा, मीठा और मलाईदार उत्पाद बन जाता है। गाढ़ा दूध आमतौर पर बेकिंग और मिठाई के व्यंजनों में मिठास, नमी और एक समृद्ध, मलाईदार बनावट जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जिसमें पाई, केक, फज और आइसक्रीम शामिल हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story