×

ATS Raid in MP: एमपी एटीएस की बड़ी कार्रवाई, भोपाल और छिंदवाड़ा से कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन के सदस्य गिरफ्तार

ATS Raid in MP: एटीएस की टीम ने खुफिया इनपुट पर राजधानी भोपाल और महाराष्ट्र सीमा से सटे छिंदवाड़ा से 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी के कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) से जुड़े होने के सबूत मिले हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 May 2023 3:04 PM GMT
ATS Raid in MP: एमपी एटीएस की बड़ी कार्रवाई, भोपाल और छिंदवाड़ा से कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन के सदस्य गिरफ्तार
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

ATS Raid in MP: मध्य प्रदेश आंतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने सूबे में बड़ी कार्रवाई की है। एटीएस की टीम ने खुफिया इनपुट पर राजधानी भोपाल और महाराष्ट्र सीमा से सटे छिंदवाड़ा से 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी के कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) से जुड़े होने के सबूत मिले हैं। एमपी के गृह मंत्री ने एटीएस की कार्रवाई की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसी को इन संदिग्ध लोगों के पास से आपत्तिजनक साहित्य भी मिले हैं।

नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इन लोगों की गतिविधियों के बारे में काफी समय से एटीएस को जानकारी मिल रही थी। कई दिनों तक नजर रखने के बाद इन्हें अब यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि भोपाल से 10 और छिंदवाड़ा से एक शख्स की गिरफ्तारी हुई है। 11 में से 10 लोगों को एटीएस कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। अदालत के आदेश के बाद एटीएस 19 मई तक इन संदिग्धों से पूछताछ करेगी।
तेलंगाना में भी हुई कार्रवाई

मध्य प्रदेश के अलावा तेलंगाना में भी इस कट्टरपंथी संगठन ने पैर फैला रखे हैं। तेलंगाना एटीएस की मदद से हैदराबाद से पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। एटीएस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबित, हैदराबाद से गिरफ्तार किए संदिग्ध जंगलों में कैंप लगाकर निशाना लगाने की प्रैक्टिस किया करते थे। इन कैंपों में ट्रेनर शहर से आते थे। यहां गुपचुप तरीके से धार्मिक सभाएं होती थीं और भड़काऊ एवं नफरती तकरीरें दी जाती थीं।

ट्रांजिट रिमांड पर भोपाल लाए जाएंगे अन्य संदिग्ध

छिंदवाड़ा और हैदराबाद से गिरफ्तार किए गए अन्य संदिग्धों को जल्द ही ट्रांजिट रिमांड पर भोपाल लाया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू कर की जाएगी। इन ऑपरेशन से जुड़े एमपी पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि पक़ड़े आरोपी पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर, टीचर, ऑटो चालक, टेक्नीशियन और मजदूर हैं। वहीं, छिंदवाड़ा से गिरफ्तार अब्दुल करीम अहमद पिछले 13 साल से फुटवियर डिजाइन एंड डेवलमेंट इंस्टीट्यूट में मेंटेनेंस शाखा में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत है।

एक नामी एनजीओ के संस्थापक का परिजन भी गिरफ्तार

एटीएस द्वारा हिरासत में लिए गए संदिग्धों में भोपाल गैस पीड़ितों के पुर्नवास की लड़ाई लड़ने वाला गैर सरकारी संगठन चिंगारी की संस्थापक रशीदा बी का परिजन वसीम भी शामिल है। हालांकि, रशीदा ने अपने परिजन को निर्दोष बताते हुए कहा कि उसके घर से पुलिस को कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। वह एक दिव्यांग बच्चों के लिए काम करने वाले संगठन में काम करता है। वह उसकी गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगी।

हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) का लंदन में है मुख्यालय

कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) के इरादे काफी खतरनाक बताए जाते हैं। उसका मंसूबा भारत में लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था को हटाकर शरिया आधारित शासन व्यवस्था स्थापित करना है। सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो इस संगठन के सदस्य शरिया कानून लागू करने को लेकर किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहते हैं। इसका मुख्यालय ब्रिटेन की राजधानी लंदन में है। संगठन ने बीते कुछ सालों में मध्य प्रदेश एवं आसपास के राज्यों में अपनी पैठ बनानी शुरू दी थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story