×

Romantic Attraction: क्यों हम कुछ लोगों को देखकर हो जाते हैं आकर्षित, जानिए क्या कहता है विज्ञान

Romantic Attraction: अक्सर हम किसी की पर्सनालिटी स्वाभाव उसके हाव भाव से काफी प्रभावित हो जाते हैं। लेकिन उसी समय कुछ लोगों को वही व्यक्ति पसंद नहीं आता। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 May 2023 9:56 AM GMT (Updated on: 30 May 2023 8:08 PM GMT)
Romantic Attraction: क्यों हम कुछ लोगों को देखकर हो जाते हैं आकर्षित, जानिए क्या कहता है विज्ञान
X
Romantic Attraction (Image Credit-Social Media)

Romantic Attraction: अक्सर हम किसी की पर्सनालिटी स्वाभाव उसके हाव भाव से काफी प्रभावित हो जाते हैं। लेकिन उसी समय कुछ लोगों को वही व्यक्ति पसंद नहीं आता। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे हमारा विज्ञान क्या वजह बताता है। इस बात का पता एक शोध से लगाया गया है। जिसमे रोमांटिक आकर्षण की वजहों का पता लगा है। आइये जानते हैं कि क्या है इसके पीछे की वजह और क्यों हम किसी से इतना ज़्यादा प्रभावित या उसके प्रति आकर्षित हो जाते हैं।

क्यों हम कुछ लोगों को देखकर हो जाते हैं आकर्षित

जब हम किसी के प्रति आकर्षित होते हैं उस समय हमारी हृदय गति तेज हो जाती है और शरीर का तापमान बढ़ जाता है। आकर्षण हमारे ऊपर एक लहर की तरह आता है, जिससे हमे शक्तिशाली और अजेय प्रतीत होता है। लेकिन आखिर ऐसा होता क्यों है? और क्या हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि हम किसके प्रति आकर्षित हों? आज हम आपके सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

हमें क्या आकर्षक लगता है?

अध्ययन में सामने आया कि इसके पीछे आंशिक सांस्कृतिक और आंशिक जैविक कारण है।

सबसे पहले, हम उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो हमारे समान हैं। हम आम तौर पर उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो हमें प्रियजनों की याद दिलाते हैं, जैसे कि माता-पिता, पूर्व महत्वपूर्ण अन्य लोग या दोस्त। अवचेतन रूप से, हार्मोन सक्रिय होते हैं क्योंकि दूसरे व्यक्ति ने किसी प्रकार की समानता या समानता को ट्रिगर किया है। अध्ययन ने पाया कि हम उन लोगों के प्रति कम आकर्षित होते हैं जो व्यक्तित्व लक्षणों के मामले में स्वयं से महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हैं, और हम उन लोगों के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं जो स्वयं के प्रति पूरक हैं या शायद स्वयं के "बेहतर संस्करण" हैं।

समान संभावना के प्रति आकर्षण ये बताता है कि हम ऐसे लोगों को क्यों डेट करते हैं जो हमारी जाति, सामाजिक आर्थिक स्थिति, शिक्षा स्तर और राजनीतिक संबद्धता को शेयर करते हैं।

उस समय के बारे में सोचें जब आप पिछली बार किसी ऐसे व्यक्ति से मिले थे जो आपको आकर्षक लगता है। ऐसे में आपकी बॉडी लैंग्वेज काफी कुछ बता देती है भले ही आपको इसका तब तक एहसास न हुआ होगा लेकिन जब ऐसा होता है तो आप बात करने में थोड़ा हकलाते हैं , आपकी हथेलियों में पसीना आएगा । और संभावना है कि आपके दिल की धड़कने भी तेज़ हो गयी हों। लेकिन आपको बता दें कि भले ही सदियों से प्यार को दिल के साथ जोड़ा जाता रहा है लेकिन ये दिमाग का मामला होता है। जो आपके बाकि सभी ऑर्गन्स को कण्ट्रोल करता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, रोमांटिक प्रेम को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: वासना, आकर्षण और लगाव। प्रत्येक श्रेणी को मस्तिष्क से उपजी हार्मोन के रूप में देखा गया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story