×

Hindi Commentators: क्रिकेट मैच के पीछे किसकी होती है आवाज? कमेंटेटर के बादशाह से लेकर जानिए सैलरी और सब कुछ

Hindi Commentators: क्रिकेट के एक -एक शॉट को समझाने बताने का काम कौन करता है? कमेंटेटर पर क्या आप कमेंटेटर के बारे में जानते है कौन होते हैं, क्या उपलब्धियां हासिल किए होते है? और कॉमेंटेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

Yachana Jaiswal
Published on: 23 April 2023 12:40 PM GMT
Hindi Commentators: क्रिकेट मैच के पीछे किसकी होती है आवाज? कमेंटेटर के बादशाह से लेकर जानिए सैलरी और सब कुछ
X
Cricket Commentators

Hindi Commentators: जब हम क्रिकेट देखते है तो हमें बैकग्राउंड में क्रिकेट को समझाने का आवाज भी एक रोमांचक अंदाज में सुनाई पड़ता हैं। वो क्रिकेट की कमेंट्री होती है। एक क्रिकेट कामेंटेटर पहले मैच की प्रमुख घटनाओं का वर्णन करता है और फिर उन्हें रणनीति या मानसिक संघर्ष से जोड़ कर नए अंदाज में चीजों को बताता है। कामेंटेटर स्पष्ट रूप से दर्शकों को बताता है कि कप्तान, बल्लेबाज, गेंदबाज या क्षेत्ररक्षक का उद्देश्य या समस्या क्या है साथ ही खिलाड़ियों के हर एक हरकतों पर नजर रख उसके बारे में भी बताता है।

संजय मांजरेकर से लेकर आकाश चोपड़ा और दीप दास गुप्ता तक कई ऐसे बड़े नाम हैं, जिनकी गिनती वर्तमान में हिंदी कमेंटेटर्स के दिग्गजों में की जाती है। ये ऐसे कमेंटेटर्स है, जो बोरिंग मैच में भी अपनी योग्यता से दर्शकों को बांध कर रख पाते है। तकनीकी पहलुओं से लेकर मैच में हर बारीक से बारीक चीज़ों पर कॉमेंटेटर नजर बनाए रखते है।

आइए जानते है कुछ दिग्गज कमेंटेटर्स के बारे में, इंटरनेशनल क्रिकेट में इनकी क्या भूमिका रही यह भी जानते है -

  • संजय मांजरेकर: इस पूर्व क्रिकेटर ने नवंबर 1987 में पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। टेस्ट क्रिकेट में इन्होंने 37 मैचों की 61 पारियों में कुल 2043 रन महज 37.14 की असत से बनाया। टेस्ट क्रिकेट में इनके नाम 4 शतक दर्ज है। वनडे क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 74 मैचों की 70 पारियों में 33.23 की औसत से 1994 रन बनाए। वनडे में इनके नाम एक शतक दर्ज है।
  • अरुण लाल - टेस्ट डेब्यू से 1982 में एंट्री करने वाले अरुण लाल हिंदी कमेंटेटर्स में एक जाने माने हस्ती है। अरुण लाल ने अपने करियर में महज 16 टेस्ट मैच और 13 वनडे मैच खेले है। टेस्ट मैचों में इन्होंने 26 की औसत से कुल 729 रन और वनडे मैचों में 9.38 की रनरेटसे 122 रन बनाए। अरुण लाल ने इंटरनेशनल करियर में महज 7 अर्धशतक लगाए है।
  • दीप दास गुप्ता - साल 2001 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले दीप दास गुप्ता का क्रिकेट करियर भी बेहद छोटा था। दीप ने 13 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, इनमें 8 टेस्ट और 5 वनडे शामिल है। दीप दास गुप्ता ने टेस्ट क्रिकेट में 344 रन और वनडे क्रिकेट में 51 रन बनाए।
  • संजय बांगर - संजय बांगर भी अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में पूरी तरह फ्लॉप हो गए थे। बांगर ने 12 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में मात्र 470 रन बनाए, 15 वनडे मुकाबलों में महज 13.84 के रनरेट से 180 रन जड़ पाए है, संजय बांगर ने साल 2001 में इंटरनेशनल मैचों में डेब्यू किया था।
  • आकाश चोपड़ा - अक्टूबर 2003 में आकाश ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने करियर में वह केवल 10 टेस्ट मैच खेल पाए थे। जहां उन्होंने महज 23 की औसत से बल्लेबाजी करके 437 रन जड़े थे। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाए थे। टेस्ट के अलावा वह इंटरनेशनल क्रिकेट में न तो कोई वनडे खेल पाए है और न ही टी20 खेल सके है।
  • इरफान पठान - हिंदी कमेंटेटर्स में इरफान पठान का करियर तो लाजवाब रहा है। इस ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंद और बल्ले से जमकर तबाही मचाई है। साल 2003 में डेब्यू करने वाले इरफान ने टेस्ट क्रिकेट में 29 मुकाबले खेले है। यहां उन्होंने 1105 रन बनाए और 100 धुआंदार विकेट भी लिया था। वनडे फॉर्मेट में उन्होंने कुल 120 मैच खेले। यहां उन्होंने 1544 रन जड़े और 173 विकेट भी हासिल किया। इरफान का T20 करियर काम रहा था, यहां उन्होंने महज 172 रन बनाए और 28 विकेट ढेर किए थे।

आईपीएल 2023 कमेंटेटर हिंदी -

वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, इरफान पठान, यूसुफ पठान, मिताली राज, मोहम्मद कैफ, संजय मांजरेकर, इमरान ताहिर, दीप दासगुप्ता, अजय मेहरा, पदमजीत, सहरावत, जतिन सप्रू।

आईपीएल 2023 Jio Cinema कमेंटेटर्स - हिंदी

ओवैस शाह, जहीर खान, सुरेश रैना, अनिल कुंबले, रॉबिन उथप्पा, पार्थिव पटेल, आरपी सिंह, प्रज्ञान ओझा, आकाश चोपड़ा, निखिल चोपड़ा, सबा करीम, अनंत त्यागी, रिधिमा पाठक, सुरभि वैद, ग्लेन सलधाना।

कितनी मिलती है कॉमेंटेटर को सैलरी

बात अगर सैलरी की करे तो, कॉमेंटेटर की सैलरी प्लेयर्स से ज्यादा भी हो सकती है। जो पहले से कॉमेंटेटर है उनको 2 से 4 करोड़ तक एक सीजन का मिलता है। वही जो नए नए कमेंट्री में डेब्यू करते है उनको 50 लाख से 1.5 करोड़ तक सैलरी दी जाती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story