×

ICC Test Ranking: मार्नस लाबुशेन को पछाड़ जो रूट बने दुनिया के नंंबर एक टेस्ट बल्लेबाज

ICC Test Ranking: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। लेकिन इस मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का लाजवाब प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने इस टेस्ट की दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए नया मुकाम हासिल किया।

Suryakant Soni
Published on: 21 Jun 2023 12:51 PM GMT
ICC Test Ranking: मार्नस लाबुशेन को पछाड़ जो रूट बने दुनिया के नंंबर एक टेस्ट बल्लेबाज
X
ICC Test Ranking (Pic Credit: Google Image)

ICC Test Ranking: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। लेकिन इस मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का लाजवाब प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने इस टेस्ट की दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए नया मुकाम हासिल किया। इस सीरीज से पहले टेस्ट रैंकिंग में पहले तीन स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों का कब्जा था। लेकिन अब आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में बड़ा फेरबदल देखने को मिला हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन पछाड़ कर जो रूट दुनिया के नंंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

लाबुशेन के लिए यह साल नहीं रहा अच्छा:

बता दें एशेज की शुरुआत से पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन नंंबर एक टेस्ट बल्लेबाज थे। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उनके बल्ले से बिल्कुल रन नहीं निकले। लाबुशेन ने पहली पारी में 0 और दूसरी पारी में 13 रन बनाए थे। जिसका उनको आईसीसी रैंकिंग में बड़ा घाटा झेलना पड़ा हैं। आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा टेस्ट बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में लाबुशेन 877 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। ट्रेविस हेड पहले तीसरे स्थान पर थे, अब चौथे स्थान पर आ गए हैं।

रूट ने बनाए पहले टेस्ट में सबसे अधिक रन:

इंग्लैंड की पहली पारी में जो रुट ने शतक जड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। यह उनके करियर का 30वां टेस्ट शतक था। उन्होंने अपनी इस पारी में 152 गेंदों पर नाबाद 118 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी 46 रन बनाकर अपनी टीम को मुसीबत से निकाला। इसका फायदा उन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में देखने को मिला। अब जो रूट दुनिया के नए नंबर-1 बल्लेबाज हैं। इस सीरीज में अब रूट बाकी बचे मैचों मेंभी बड़ा कारनामा कर सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में नंंबर एक गेंदबाज़:

बता दें आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा रैंकिंग में भारत के स्पिनर आर. अश्विन टेस्ट के नम्बर एक गेंदबाज़ बने हुए हैं। रविचंद्रन अश्विन 860 रेटिंग अंक के साथ नंबर-1 पर बने हुए हैं। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं। जबकि टीम को टेस्ट जीताने वाले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंग्स को एक नम्बर का नुकसान हुआ हैं। वो अब तीसरे स्थान से खिसककर चौथे पर पहुंच गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story