×

Ind vs WI 1st Test: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से रौंदा, अश्विन ने दोनों पारियों में झटके 12 विकेट

India vs West Indies 1st Test: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के तीसरे दिन पांच विकेट पर 421 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी। टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में यशस्वी जयसवाल ने 171, कप्तान रोहित शर्मा ने 103 और विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2023 2:19 AM GMT (Updated on: 15 July 2023 2:26 AM GMT)
Ind vs WI 1st Test: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से रौंदा, अश्विन ने दोनों पारियों में झटके 12 विकेट
X
India vs West Indies 1st Test (photo: social media )

India vs West Indies 1st Test: डोमिनिका में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बड़ी जीत हासिल की है। भारत ने वेस्टइंडीज को तीन दिनों में ही एक पारी और 141 रनों से रौंद दिया। टीम इंडिया के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के कमाल से भारत ने वेस्टइंडीज में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने 2016 में वेस्टइंडीज में एक पारी और 92 रनों से सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के तीसरे दिन पांच विकेट पर 421 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी। टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में यशस्वी जयसवाल ने 171, कप्तान रोहित शर्मा ने 103 और विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली।

वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 130 रनों पर सिमट गई। अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 7 विकेट झटके। पहली पारी में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए थे और वेस्टइंडीज की टीम 150 रनों पर सिमट गई थी। डेब्यू टेस्ट मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल हुआ।

टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला गया। इस पहले टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को पूरी तरह बैकफुट पर ढकेल दिया।

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था मगर टीम के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 150 रनों पर सिमट गई थी। भारत की ओर से पहली पारी में अश्विन ने पांच विकेट लिए थे जबकि रविंद्र जडेजा ने तीन खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की थी।

यशस्वी,रोहित और कोहली की शानदार बल्लेबाजी

इसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच पर शिकंजा कस लिया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने शानदार शुरुआत देने का काम किया। कप्तान रोहित शर्मा ने 221 गेंदों पर 103 रनों की पारी खेली। अपने कॅरियर का पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे उत्तर प्रदेश में भदोही के लाल यशस्वी जायसवाल अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया। डेब्यू टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 387 गेंदों पर 171 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 16 चौके और एक छक्का जड़ा। वेस्टइंडीज का कोई भी गेंदबाज उन्हें बांधने में कामयाब नहीं हो सका।
टीम इंडिया की ओर से पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 182 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। रहाणे और शुभमन गिल अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके। दोनों ने क्रमशः 3 और 6 रन बनाए। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 82 गेंदों पर 36 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि ईशान किशन एक रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 5 विकेट पर 421 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी।

अश्विन के आगे वेस्टइंडीज बेबस

डोमिनिका टेस्ट मैच के तीसरे दिन के दूसरे सत्र के दौरान जब रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की पारी घोषित की,उस समय 50 ओवरों का खेल बचा हुआ था। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के पास अश्विन की फिरकी का कोई जवाब नहीं था। 58 के स्कोर पर ही वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम सिर्फ 130 रनों पर सिमट गई।
अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में 7 विकेट झटके। भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट हासिल किया। वेस्टइंडीज की ओर से एलिक एथांजे ने सबसे ज्यादा 28 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज 30 रनों के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सका। इस तरह टीम इंडिया ने एक पारी और 141 रनों से वेस्टइंडीज को रौंद दिया। डोमिनिका टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने यह बड़ी जीत हासिल की।

अश्विन ने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने दोनों पारियों में मिलाकर 12 विकेट हासिल किए। 36 वर्षीय अश्विन ने आठवीं बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। कुंबले ने भी एक टेस्ट में 8 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी।

अश्विन अब तक टेस्ट क्रिकेट में 486 विकेट हासिल कर चुके हैं। वे जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का आंकड़ा छू सकते हैं। वे अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 709 विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है। हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 707 विकेट हासिल किए थे मगर अब अश्विन हरभजन से आगे निकल गए हैं। टीम इंडिया की ओर से अनिल कुंबले 953 विकेट हासिल करके टॉप पर हैं।

विदेशी धरती पर अश्विन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत अश्विन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर 156 रन देखकर 12 विकेट लिए। किसी भी विदेशी स्पिनर का यह वेस्टइंडीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 2011 में 111 रन देकर 11 विकेट लिए थे। अश्विन ने छठी बार टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। यह भारत की ओर किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान अश्विन ने सिर्फ 71 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। डोमिनिका टेस्ट मैच के दौरान अश्विन का यह प्रदर्शन विदेशी धरती पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में 20 जुलाई से खिलाए खेला जाएगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस बड़ी जीत के साथ भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में शानदार शुरुआत की है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story