×

India vs West Indies 1st Test: पहले दिन ही बैकफुट पर वेस्टइंडीज,अश्विन का पंजा,डेब्यू टेस्ट में यूपी के यशस्वी ने दिखाया दम

India vs West Indies 1st Test: रविंद्र जडेजा ने भी वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 80 रन बना लिए हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 July 2023 2:10 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 2:43 AM GMT)
India vs West Indies 1st Test: पहले दिन ही बैकफुट पर वेस्टइंडीज,अश्विन का पंजा,डेब्यू टेस्ट में यूपी के यशस्वी ने दिखाया दम
X
India vs West Indies (photo: social media )

India vs West Indies 1st Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे डोमिनिका टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने दमदार खेल दिखाते हुए वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को 150 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। रविंद्र जडेजा ने भी वेस्टइंडीज के तीन खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 80 रन बना लिए हैं।

उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले यशस्वी जायसवाल ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दिन नाबाद 40 रन बनाए। दूसरे छोर पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 30 रनों पर नाबाद रहे। भारत की अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया को पहली पारी में बड़ी लीड मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

गलत साबित हुआ वेस्टइंडीज का फैसला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले दिन टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला लिया मगर वेस्टइंडीज के कप्तान का यह फैसला गलत साबित होता हुआ दिखा।

वेस्टइंडीज के कप्तान पिच को पढ़ नहीं पाए। डोमिनिका की पिच भी भारतीय पिचों की तरह स्पिन लेती हुई दिखी। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की फिरकी में पूरी तरह फंस गई।

अश्विन और जडेजा की शानदार गेंदबाजी

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी पिच की स्थिति को देखते हुए 10 ओवर के अंदर ही अश्विन को मोर्चे पर लगा दिया। गेंदबाजी के मोर्चे पर लगने के बाद ही अश्विन ने वेस्टइंडीज की टीम को लगातार झटके देने शुरू कर दिए। अश्विन के साथ ही दूसरे छोर पर रविंद्र जडेजा ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को जमने का कोई मौका नहीं दिया।
अश्विन ने 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की जबकि रविंद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर आठ विकेट लेते हुए वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 33वीं बार विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। भारत की ओर से केसर मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक सफलता हासिल की।

पहले टेस्ट मैच में अथानेज का अच्छा प्रदर्शन

वेस्टइंडीज की ओर से डोमिनिका टेस्ट मैच में डेब्यू कर रहे एलिक अथानेज ही भारतीय गेंदबाजों का कुछ हद तक का सामना करने में कामयाब हो सके। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच के दौरान 47 रनों की पारी खेली और वे रविचंद्रन अश्विन के चौथे शिकार बने। अश्विन ने दिन के शुरुआती सत्र में तेगनारायण चंद्रपॉल (12) और कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (20) को आउट किया तो वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर खेल रहे शार्दुल ठाकुर (15 रन पर एक विकेट) ने रेमोन रीफर (दो) को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच आउट कराया। लंच से पहले जडेजा ने जर्मेन ब्लैकवुड को 14 रनों पर आउट करके वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दिया।

टीम इंडिया की शानदार फील्डिंग

डोमिनिका टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शानदार क्षेत्ररक्षण भी किया। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के कई शानदार शॉट रोककर रनों की रफ्तार नहीं बढ़ने दी। मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल ने दो शानदार कैच पकड़कर भी वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। मोहम्मद सिराज ने रविंद्र जडेजा के ओवर में एक हाथ से शानदार कैच पकड़ते हुए ब्लैकवुड को पवेलियन वापस भेजने में कामयाबी हासिल की।

दूसरी ओर शुभमन गिल ने शार्ट लेग पर वारकिन का शानदार कैच पकड़ा और इसी के साथ ही वेस्टइंडीज की पारी का अंत हो गया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अटैकिंग फील्डिंग सजाकर वेस्टइंडीज की टीम को हमेशा दबाव में बनाए रखा।
पहले टेस्ट मैच के दौरान रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल की। उन्होंने अपने इंटरनेशनल कॅरियर के दौरान 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। अनिल कुंबले (956) और हरभजन सिंह (711) के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे टीम इंडिया के तीसरे गेंदबाज हैं।

यशस्वी ने की शानदार बल्लेबाजी

वेस्टइंडीज की पारी का अंत होने के बाद टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और पहली बार टेस्ट मैच खेलने उतरे यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई नुकसान के 80 रन बना लिए हैं। उत्तर प्रदेश के भदोही इलाके के रहने वाले यशस्वी जायसवाल ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए अच्छी बल्लेबाजी की और 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरे छोर पर कप्तान रोहित शर्मा 30 रनों पर नाबाद हैं। पहले टेस्ट मैच के दौरान यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन को टेस्ट कैप मिली। आईपीएल और घरेलू टूर्नामेंट के दौरान शानदार प्रदर्शन के बाद यशस्वी जायसवाल को इस टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला है और उन्होंने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए शानदार बल्लेबाजी की।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story