×

IND vs IRE T20I Records: भारत और आयरलैंड के बीच कैसा है टी20 मैच का रिकॉर्ड, यहां देखें डिटेल्स

IND vs IRE T20I Records: भारत ने आयरलैंड को अब तक खेले गए पांचों टी 20 मैचों में शिकस्त दी है। टीम इंडिया के लिए आयरलैंड के खिलाफ दीपक हुड्डा ने सबसे ज्यादा रन बनाए है।

Yachana Jaiswal
Published on: 17 Aug 2023 9:46 AM GMT
IND vs IRE T20I Records: भारत और आयरलैंड के बीच कैसा है टी20 मैच का रिकॉर्ड, यहां देखें डिटेल्स
X
IND vs IRE T20I Records (Pic Credit-Social Media)

India vs Ireland T20 Series 2023: वेस्ट इंडीज़ दौरे के बाद अब भारतीय टीम आयरलैंड के दौरे पर जाने वाली है। यहां टीम इंडिया 3 टी 20 मैचों की सीरीज खेलने वाली है। भारत और आयरलैंड के बीच अब तक केवल 5 टी20 मैच खेले गए हैं। इन 5 मैचों में भारत ने ही आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की है। भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 मैच साल 2009 के जून में खेला गया था। भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीता था। इसके बाद साल 2018 के जून में दूसरा टी 20 मैच खेला गया था। इस मैच में भारत ने 76 रनों से जीत हासिल की थी। इन दोनों देशों के बीच तीसरा मैच जून 2018 में ही खेला गया। जिसमे टीम इंडिया ने 143 रनों से जीत हासिल की थी। भारत-आयरलैंड के बीच जून 2022 में दो मैच खेले गए। टीम इंडिया ने इस साल खेले गए मैच में, एक में 7 विकेट और दूसरे में 4 रनों से जीत हासिल की थी।

दीपक हुड्डा के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान

आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पांच टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी दीपक हुड्डा के नाम दर्ज है। दीपक ने 2 मैचों में 151 रन बनाए है। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा ने 3 मैचों में 149 रन बनाए हैं। सुरेश रैना ने 3 मैचों में 79 रन बनाए हैं। इस आंकड़े के साथ वे तीसरे नंबर पर हैं। संजू सैमसन इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। संजू सैमसन ने एक मैच में 77 रन बनाए हैं।

विकेट लिस्ट में चहल नंबर 1 पर

आयरलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट को देखा जाए तो युजवेंद्र चहल इस लिस्ट में टॉप पर हैं। चहल ने आयरलैंड से 3 मैचों में 7 विकेट लिए है। उनके बाद कुलदीप यादव ने 2 मैचों में 7 विकेट अपने नाम किए हैं। जहीर खान के नाम 4 विकेट हैं। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार 2-2 विकेट ले चुके हैं।

भारत और आयरलैंड के बीच अगस्त में तीन मैचों की टी20 सीरीज डबलिन में खेली जाएगी। इस बार भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह की कप्तानी के साथ खेलते दिखेगी। भारतीय टीम पहला मैच 18 अगस्त को खेलेगी। इसके बाद दूसरा मैच 20 अगस्त और तीसरा और फाइनल मैच 23 अगस्त को खेलेगी। भारत ने इस सीरीज के लिए टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी हैz जिसमे रिंकु सिंह, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, शाहबाज अहमद, शिवम दुबे और जितेश शर्मा जैसे कई प्रतिभाशाली और कुशल खिलाड़ी टीम का हिस्सा बने है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story