×

Most Wickets In World Cup: विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़, इस सूची में एक भारतीय भी शामिल

Most Wickets In World Cup: क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत इस साल के आखिर में होने जा रही हैं। इस टूर्नामेंट में बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलती हैं।

Suryakant Soni
Published on: 15 Jun 2023 2:35 AM GMT
Most Wickets In World Cup: विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़, इस सूची में एक भारतीय भी शामिल
X
Most Wickets In World Cup (Pic Credit: Google image)

Most Wickets In World Cup: क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत इस साल के आखिर में होने जा रही हैं। इस टूर्नामेंट में बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलती हैं। अगर विश्वकप के इतिहास पर नज़र डाले तो कुछ बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा हैं। आज हम आपको बताएंगे विश्वकप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों के बारे में...

मैकग्राथ के नाम हैं सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड:

विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैग्राथ का नाम सबसे ऊपर आता हैं। मैग्राथ ने तीन विश्वकप में खेले गए 39 मैचों में 18 की औसत से कुल 71 विकेट चटकाए थे। आज तक कोई दूसरा गेंदबाज़ उनका ये रिकॉर्ड तोड़ना तो दूर नजदीक भी नहीं पहुंच पाया हैं। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 15 रन देकर 7 विकेट का रहा हैं।

कुंबले ने 1996 में दिखाया था अपना जलवा:

बता दें कई भारतीय गेंदबाज़ भी विश्वकप में कमाल कर चुके हैं। इसमें स्पिनर अनिल कुंबले का नाम सबसे ऊपर आता हैं। कुंबले ने साल 1996 के विश्वकप में कुल 15 विकेट लिए थे। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया खिताब जीतने में नाकाम साबित हुई थी। इसके अलावा साल 2011 में खेले गए विश्वकप में ज़हीर खान ने कुल 21 विकेट चटकाए थे। जो किसी भी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा विश्वकप में लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं।

भारत के लिए ज़हीर ने बनाया ये रिकॉर्ड:

अगर टीम इंडिया के लिए विश्वकप में सबसे अच्छे गेंदबाज़ पर नज़र डाले तो इसमें ज़हीर खान का नाम सबसे ऊपर आता हैं। ज़हीर खान भारत की तरफ से विश्वकप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। ज़हीर ने तीन विश्वकप के 23 मैचों में कुल 44 विकेट चटकाए थे। आज तक कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज़ उनका ये रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story