×

Best Video Editing Software: अगर आप भी अपनी यूट्यूब वीडियो को करना चाहते हैं वायरल, यहां देखें बेस्ट एडिटिंग सॉफ्टवेयर

Best Video Editing Software: यूट्यूब एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म जहां बहुत से लोग काफी अच्छे पैसे कमाते हैं तो वहीं कुछ लोग YouTube पर प्रतिदिन लगभग 5 बिलियन वीडियो देखते हैं।

Anjali Soni
Published on: 26 July 2023 12:00 PM GMT
Best Video Editing Software: अगर आप भी अपनी यूट्यूब वीडियो को करना चाहते हैं वायरल, यहां देखें बेस्ट एडिटिंग सॉफ्टवेयर
X
Best Video Editing Software(Photo-social media)

Best Video Editing Software: यूट्यूब एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म जहां बहुत से लोग काफी अच्छे पैसे कमाते हैं तो वहीं कुछ लोग YouTube पर प्रतिदिन लगभग 5 बिलियन वीडियो देखते हैं। यह एक मनरंजन का काफी अच्छा साधन है। कंटेंट क्रिएटर यूट्यूब पर अपने जबरदस्त वीडियो शेयर करते हैं। वह ऐसे ही वीडियो बनाते हैं जो यूजर्स को उनकी तरफ खिंच सकें। या फिर जिसमें वह बहुत ज्यादा एक्सपर्ट हो। प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद वीडियो की भीड़ को देखते हुए, यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो अपने वीडियो को अलग और ज्यादा व्यू हो। तो आपकी वीडियो अच्छी एडिट होनी चाहिए, जिसके लिए एडिटिंग सॉफ्टवेयर होते हैं। हमने एक सूची बनाई है जिसमें आपको बेस्ट वीडियो एडिटिंग टूल देखने को मिलेंगे।

Shotcut

शॉटकट, एक फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। विंडोज़, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है, यह आपके वीडियो को आकर्षक बनाने के लिए फ़िल्टर और प्रभाव प्रदान करता है। शॉटकट HTTP से लेकर RTSP और UDP तक विभिन्न स्वरूपों में स्ट्रीमिंग को संभाल सकता है। इसके सभी वीडियो और ऑडियो फ़िल्टर पूरी तरह से जबरदस्त हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी समय अपने कोई भी चेंज ऐड कर सकते हैं।

VSDC Free Video Editor

वीएसडीसी आपको या तो मौजूदा क्लिप इम्पोर्ट करने या सीधे अपने वेबकैम से रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, जिससे यह YouTube व्लॉगर्स के लिए एक गुड ऑप्शन बन जाता है। इंटरफ़ेस इजी है, और टूल "इंस्टाग्राम-जैसे फ़िल्टर", वॉयसओवर,आकार और अन्य प्रभावशाली दृश्य और ऑडियो प्रभाव लागू करने के विकल्प प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, वीएसडीसी आपको सीधे यूट्यूब या किसी अन्य सोशल नेटवर्क पर एक्सपोर्ट करने की सुविधा देता है।

DaVinci Resolve 15

फिल्म मेकिंग पर ध्यान देने वाले यूट्यूबर मैटी हापोजा ने इस टूल को लॉन्च किया है। इसमें फाइनल कट प्रो और प्रीमियर प्रो से की डेविंसी रिजॉल्व 15 पूरी तरह से मुफ्त है। DaVinci Resolve 15 ऑफ़लाइन और ऑनलाइन एडिटिंग, रंग सुधार, पोस्ट-प्रोडक्शन ऑडियो प्रभाव और दृश्य प्रभाव दोनों के लिए टूल प्रदान करता है। इसके अलावा सॉफ़्टवेयर आपको एडिटिंग सॉफ्टवेयर प्रोसेस के दौरान दूसरों के साथ सहयोग करने की सुविधा देता है। सबसे अच्छी बात यह है कि DaVinci Resolve 15 आपके वीडियो को SEO के लिए रैंक करने में मदद करने के लिए प्रभावशाली सुविधाएँ प्रदान करता है।

LightWorks

यदि आप प्रोफ़ेशनल सॉफ़्टवेयर की तलाश में हैं, तो लाइटवर्क्स के अलावा और कुछ न देखें। हालाँकि यह फ्री ट्रायल के उपलब्ध है, इस सॉफ़्टवेयर में निवेश करने से अधिक यूजर्स को अनुभव मिलेगा। लाइटवर्क्स मीडिया प्रोडक्ट सुविधाएँ प्रदान करता है जिनका उपयोग आप 100 से अधिक विशेष प्रभावों के साथ फिल्म को एडिट करने के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें 4K रिज़ॉल्यूशन तक का समर्थन है और यह एचडी और एसडी दोनों प्रारूपों के साथ संगत है। उपयोगकर्ता YouTube के कॉपीराइट के लिए उपयुक्त रॉयल्टी-मुक्त ऑडियो और वीडियो सामग्री की एक सीरीज का भी आनंद ले सकते हैं। सॉफ़्टवेयर थंबनेल और बहुत कुछ के लिए नए सोशल मीडिया टेम्पलेट हैं जो कई अलग-अलग चैनलों पर अपलोड करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story